लैपटॉप स्क्रीन को रोटेट कैसे करें ? | How to Rotate Laptop Screen

लैपटॉप स्क्रीन को रोटेट कैसे करें ?

लैपटॉप स्क्रीन को रोटेट कैसे करें ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे अपने लैपटॉप की स्क्रीन को रोटेट कैसे करते हैं?  अगर आप यह इंटरेस्टिंग जानकारी पाना चाहते हैं और अपनी लैपटॉप की स्क्रीन को रोटेट करना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन स्टेप को फॉलो करके आप अपने लैपटॉप स्क्रीन को रोटेट कर सकते हैं। फेसबुक पेज पर व्हाट्सएप चैट बटन कैसे ऐड करें

क्या आप अपने लैपटॉप को टेबलेट की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं? अगर आप अपने लैपटॉप की स्क्रीन को टेबलेट की तरह इस्तेमाल करना चाहती हैं तो उसका सिर्फ एक ही रास्ता है आप अपने लैपटॉप की स्क्रीन को रोटेट कर ले। यदि आपका लैपटॉप टच स्क्रीन सपोर्ट करता है तो आप उसे फोल्ड और रोटेट करके एक टेबलेट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन दोस्तों अपने लैपटॉप को रोटेट करना इतना आसान नहीं है।

लैपटॉप स्क्रीन को रोटेट कैसे करें ?

लैपटॉप एक बहुत ही उपयोगी गैजेट है। हम में से बहुत सारे लोग लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। लैपटॉप के अविष्कार होने से पहले लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते थे। कंप्यूटर बहुत भारी भरकम होते हैं। कंप्यूटर के साथ में अन्य कई एक्युप्रिंट से भी होते हैं जिन्हें हमें कंप्यूटर के साथ रखना पड़ता है। इन्हीं सब वजहों से लोग कंप्यूटर के स्थान पर अब लैपटॉप का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। लैपटॉप में आपको अन्य कई फीचर्स मिल जाते हैं इस वजह से लैपटॉप को कंप्यूटर से बेहतर माना जाता है।

अब के समय में जितने भी लैपटॉप मार्केट में आ रहे हैं वह टचस्क्रीन सपोर्ट करते हैं। टचस्क्रीन सपोर्ट करने की वजह से हम उन्हें एक मोबाइल फोन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस प्रकार हम मोबाइल फोन की स्क्रीन को रोटेट कर सकते हैं बिल्कुल उसी प्रकार हम लैपटॉप की स्क्रीन को रोटेट कर सकते हैं।

बहुत से लोगों ने हमें कमेंट करके पूछा है लैपटॉप की स्क्रीन को रोटेट कैसे करें?  इसीलिए आज हम आपको लैपटॉप स्क्रीन रोटेट करने से जुडी कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देंगे।

Follow Step to लैपटॉप स्क्रीन को रोटेट कैसे करें ?

अगर आप भी जानना चाहते हैं लैपटॉप स्क्रीन को रोटेट कैसे करें? तो अब आपको परेशान होने की ज्यादा जरूरत नहीं है। नीचे हम आपको कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप लैपटॉप स्क्रीन को रोटेट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपना लैपटॉप ओपन करना है।
  • अपने लैपटॉप में आप एक कंट्रोल पैनल देख सकते हैं। आपको कंट्रोल पैनल सेटिंग पर जाना है।
  • अब आपके सामने ढेर सारे ऑप्शन ओपन होंगे। स्क्रीन पर आपको एक इंटेल ग्रैफिक्स नाम का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इंटेल ग्रैफिक्स ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने कुछ ऑप्शन ओपन होंगे। स्क्रीन पर आप एक hot key ऑप्शन देख सकते हैं। आपको हॉट की ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक सेटिंग पेज खुलेगा। यहां पर आपको अलग-अलग फीचर दिखाई दे रहे होंगे। यहां पर आपको एक रोटेट स्क्रीन नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन को रोटेट कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप ऊपर बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके अपने लैपटॉप की स्क्रीन को रॉकेट कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

लैपटॉप की स्क्रीन रोटेट करने का एक अन्य तरीका भी है। अगर ऊपर बताए गए तरीके से लैपटॉप स्क्रीन रोटेट करने में आपको समस्या हो रही है तो आप इस नए तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपना लैपटॉप ओपन करना है।

आपको अपने लैपटॉप के कीबोर्ड पर alt+Ctrl+arrow key इन तीन बटन को एक साथ लॉन्ग प्रेस करना है। याद रखें तीनों बढ़ने एक समय पर ही प्रेस करना है।

इतना करते ही आप देखेंगे आपके लैपटॉप की स्क्रीन रोटेट हो चुकी है। इस प्रकार आप आसानी से इस शार्ट ट्रिक फॉलो करके अपने लैपटॉप की स्क्रीन को रोटेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया लैपटॉप स्क्रीन को रोटेट कैसे करें। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पढ़ने के लिए हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़ें। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*