Affiliate Marketing in Hindi

क्या आप Affiliate Marketing in Hindi के बारे में जानते है की ये क्या होता है कैसे करते है या इससे कैसे पैसे कमाए जाते है इन सबकी अगर आप को जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को सुरु से लास्ट तक जरुर पढ़े क्योंकि आप को इस पोस्ट में A to Z information मिलेगी । तो चलिए जानते है इसके बारे में ।

आज की दुनिया में हर चीज ऑनलाइन होती जा रही है जैसे आप घर बैठे कुछ सामान खरीद सकते है या कुछ खाने पीने को Order कर सकते है इसके अलावा आप और काम भी ऑनलाइन कर सकते है अगर आप को ऑनलाइन कुछ पैसे कमाने है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्योंकि हम आप को इस पोस्ट में Affiliate Marketing kya hota hai , इसको कैसे करते है इससे पैसे कैसे कमाते है तथा वो कोन कोन से Platform है जहा से आप Affiliate Marketing कर सकते है इनके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है तो चलिए सबसे पहले जानते है कि ये होता क्या है ।

Affiliate Marketing kya hai

Affiliate Marketing एक ऐसा Platform है जिसमे आप को किसी और का Product या सामान को Sell या बेचना पड़ता है और जब आप उस Product को Sell कर देते हो तो आप को उस Product का कुछ Commission मिलता है जो कम भी हो सकता है या बहुत ज्यादा भी ये आप के Product के उपर Depend करता है की आप का Product अगर महंगा है तो आप को उसका Commission ज्यादा मिलेगा और अगर कम है तो आप को थोडा कम मिलेगा । इसलिए ये आप के उपर होता है कीआप कैसा Product Choose करते है ।

Affiliate Marketing बस Products sell कर के ही नही किया जाता बल्कि इसको कई तरीको से किया जाता है जैसे किसी Product को sell करके , अगर कोई Platform है तो उस पर लोगो को जोड़ कर या Invite करके भी आप इसको कर सकते है जैसा आप ने कई App में देखा होगा की अगर आप अपने Friends को Invite करते हो तो आप को 20rs Paytm Cash या 100ra Paytm Cash मिलता होगा वो भी Affiliate Market के अन्दर ही आता है ।

तो मैं आपसे आशा करता हु की आप को Affiliate Market kya hai इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी तो चलिए अब जानते है की आप कैसे ये कर सकते हो ।

Affiliate Marketing kaise kare

Affiliate Marketing करने के लिए आप के पास अच्छा खाशा Audience होना चाहिए अर्थात आप के पास कुछ ऐसा होना चाहिए जहाँ रोजाना लोग आते हों ।

अगर आप के पास कोई Blog , Website , YouTube Channel या Social Media Profile होना चाहिए जहाँ पर आपके अच्छे खासे Followers होने चहिये तभी आप एक अच्छे Affiliate Marketing कर पायेगे अगर आप के पास इनमे से कुछ नही है तो भी आप ये कर सकते है लेकिन उसमे आप को बहुत महनत करनी पड़ेगी आपको अपने Product को बहुत Share करना पड़ेगा ।

अगर आप Share नही करना चाहते है तो आप अपना Blog या YouTube Channel बना कर वहाँ पर Affiliate Marketing स्टार्ट कर सकते है कुछ ही टाइम में ।

तो आपने अभी तक ये तो जान लिए की ये क्या है और इसको कैसे करते है तो चलिए अब जानते है की इससे पैसे कैसे कमाए।

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

दोस्तों Affiliate Marketing पैसे कमाने के लिए ही होती है इसका मुख्य उददेश Seller को उस Product का कुछ Commission देना होता है जिस Product को Seller ने sell किया है ।

आपको Affiliate Marketing कैसे करनी है
आप को नीचे कुछ ऐसे Platform मिल जायेगे जहाँ से आप Affiliate Marketing कर सकते है इन सबमे सबसे पहले आप को अपना एक Account बनाना पड़ेगा उसके बाद आप को Product Select करना पड़ेगा जिसको आपको Sell करना है जब आप Product को Select कर लोगे तो आपको वहाँ एक Link मिलेगा ।

अब आपको इस Link को Share करना है जितना हो सके उतना , जब कोई इस लिंक पर Click कर के कोई उस Product को ख़रीदे गा तो आप को उस Product का कुछ Commission मिल जायेगा जो आप के account में जमा हो जायेगा जिसको आप कभी भी अपने बैंक account या Wallet में ले सकते है ।

Best Affiliate Marketing Platform in Hindi

Affiliate Marketing के कुछ इसे Platform है जिनकी मदद से आप बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते है
1- Amazon Affiliate Program
2- Blue Host Affiliate Program
3- Flipkart Affiliate Program

ये कुछ इसे Affiliate Platform है जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत पैसे कमा सकते है ।

क्या आप जानते है की आप अपने Product के Link को ज्यादा से ज्यादा Share कैसे कर सकते है अगर नही जानते तो आप ये पोस्ट पूरा पढ़े ।

आप को अपने Product link जिसको हम Affiliate Link के नाम से भी जानते है उसको ज्यादा शेयर करने के लिए आप को सबसे पहले एक Blog या Website बनाना होगा या फिर आप Fb Page , Fb Group भी बना सकते है या फिर आप दुसरे Facebook Group या Whatsapp Group में join होकर आप वहा अपने Link को शेयर कर सकते है इसके अलावा आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर भी Affiliate Link को शेयर कर सकते है इन तरीको से आप अपने Link को शेयर कर सकते है

Email id के जरिये कैसे Affiliate Link शेयर करे

अगर आपके पास बहुत सरे Email Address है तो आप उन Email पर Mail कर सकते है अपने लिंक को, अगर आप के पास Email id नही है तो आप Market से सस्ते दामो में Email id खरीद सकते है तथा उनपर आप mail कर सकते हैआप को वहां से भी अच्छा खासा Earnings हो जाएगी ।

Read Now – Pantnagar University

तो दोस्तों आप हमको जरुर बताना की आप को ये पोस्ट Affiliate Marketing in Hindi कैसी लगी आप का सुझाव या कोई भी Question हो तो आप हमें Comments के जरिये जरुर बताये हम आप का Reply जरुर करेगे |

Leave a Comment