Airtel, Jio, BSNL, Vodafone का नंबर कैसे निकाले ?

Airtel सिम कार्ड का नंबर कैसे पता करें

Airtel, Jio, BSNL, Vodafone का नंबर कैसे निकाले ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं एयरटेल जिओ बीएसएनएल वोडाफोन सिम कार्ड का नंबर कैसे पता करें? दोस्तों अगर आप भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं और अपने किसी भी सिम कार्ड का नंबर पता करना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको कुछ आसान से स्टेप बताए गए हैं। इन स्टेप को फॉलो करके आप अपने एयरटेल वोडाफोन सिम का नंबर पता कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं वर्तमान समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। स्मार्ट फोन के बिना रहना मुश्किल है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल हम विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए करते हैं। स्मार्टफोन के द्वारा हम मूवी देखते हैं, किसी को कॉल करते हैं, मैसेज करते हैं,  व्हाट्सएप, फेसबुक,  इंस्टाग्राम, टि्वटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

Airtel, Jio, BSNL, Vodafone का नंबर कैसे निकाले ?

मोबाइल फोन हमारे लिए इतना अधिक पॉपुलर है इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यदि एक दिन भी हमारे पास मोबाइल फोन ना रहे तो हमें बेचैनी सी होने लगती है और बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। मोबाइल फोन में हमें अनेक ऐसे सुविधाएं मिल जाती हैं जिनका इस्तेमाल करके हम अपनी डेली लाइफ को बहुत इजी बना सकते हैं।

IFSC कोड क्या है ? अपना IFSC कोड कैसे पता करें?

हालांकि यह बात बिल्कुल सच है कि जब इस स्मार्टफोन का अविष्कार नहीं हुआ था तब भी लोगों के सारे काम हो रहे थे पर तब लोगों को मेहनत करनी पड़ती थी। यदि एक स्थान से दूसरे स्थान तक कोई संदेश पहुंचाना है तो खुद चलकर जाना पड़ता था। लेकिन जबसे स्मार्टफोन का आविष्कार हुआ तब से यह काम बहुत तेजी होने लगे हैं। बस आपको एक कॉल करना है और आप देश दुनिया में जिसके पास भी खबर पूछना चाहते हैं या फिर जिस से भी बात करना चाहते हैं आप उससे बात कर सकते हैं।

दोस्तों जिस प्रकार हमारी पूरी बॉडी बिना हृदय के कुछ नहीं कर सकती बिल्कुल उसी प्रकार एक स्मार्टफोन बिना सिम कार्ड के कुछ भी नहीं कर सकता। यदि हम अपने स्मार्टफोन में फोटो खींचने और गाने सुनने के अलावा कुछ भी काम करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें सिम कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। सिम कार्ड एक विशेष प्रकार का कार्ड होता है जिसमें आपको एक नंबर दिया जाता है। इसी नंबर पर इस्तेमाल करके आप किसी को कॉल करते हैं या फिर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

आज से कुछ वर्षों पहले मार्केट में सिर्फ एक या दो सिम कार्ड ही मिलते पर अब अनेक कंपनी ने अपने सिम कार्ड लांच कर दिए गए हैं जिनमें आपको अलग-अलग ऑफर से तथा फीचर्स मिल जाते हैं। वर्तमान समय में एयरटेल जिओ बीएसएनएल वोडाफोन जैसे कुछ प्रमुख सिम कार्ड है जिनका इस्तेमाल लोग कर रहे हैं।

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने सिम कार्ड का नंबर भूल जाते हैं या फिर हम कोई नया सिम खरीदते हैं पर हमें उसका नंबर याद नहीं आता है तो ऐसी स्थिति में आपको बार-बार दुकानदार के पास जाना पड़ता है। पर यदि आप चाहें तो अपने फोन से ही अपने सिम का नंबर पता कर सकते हैं। यह बहुत आसान है। इस आर्टिकल में हम आपको जो टिप्स बताएंगे उन टिप्स का इस्तेमाल करके आप किसी भी सिम कार्ड के नंबर को पता कर सकते हैं।

Airtel सिम कार्ड का नंबर कैसे पता करें ?

दोस्तों आप एयरटेल के बारे में जरूर जानते होंगे और हो सकता है आप एयरटेल का इस्तेमाल करते हो। एयरटेल भारत का एक लोकप्रिय मोबाइल नेटवर्क है। हालांकि यह बात बिल्कुल सच है कि जब से जिओ कंपनी का नेटवर्क लॉन्च हो गया तब से लोगे ने एयर्टल का इस्तेमाल करना कम कर दिया है। लेकिन फिर भी आज एयरटेल भारत की दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली नेटवर्क कंपनी है।

आप अपने एयरटेल नंबर की जानकारी पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे बताया गए यूएसडी कोड को डायल करना होगा। नीचे हम आपको कुछ यूएसएसडी कोड बता रहे हैं। इन यूएसएसडी कोड को डायल करके आप अपने सिम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं।

*121*1#

*121*9#

*282#

ऊपर बताए गए किसी भी यूएसएसडी कोड को आपको डायल करना है। डायल करते हो आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा यहां पर आपको अपना सिम कार्ड नंबर देखने को मिल जाएगा।

Vodafone का नंबर कैसे पता करें ?

दोस्तों वोडाफोन भी भारत में इस्तेमाल किया जाने वाला एक बहुत बड़ा मोबाइल नेटवर्क है। वोडाफोन के कस्टमर करोड़ों की संख्या में है। दोस्तों लगभग आज से 3 साल पहले वर्ष 2018 में वोडाफोन अपनी खुद की एक कंपनी थी। लेकिन वर्ष 2018 में वोडाफोन में आइडिया कंपनी के साथ एक समझौता किया और दोनों कंपनी आपस में विलय हो गई तब से इसका नाम VI पड़ गया। अगर आप भी एक वोडाफोन यूजर हैं और अपना नंबर पता करना चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे बताए गए यूएसएसडी कोड को डायल कर सकते हैं।

*111#

*111*2#

*555#

Jio का नंबर कैसे पता करें ?

जिओ कंपनी के बारे में आप सभी ने सुना होगा अगर नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जियो भारत में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे बड़ा नेटवर्क है। जिओ सिम को 5 सितंबर 2016 में लांच किया गया था। जब जिओ सिम शुरुआत में लॉन्च हुआ था तब इस कंपनी के द्वारा लगभग 1 साल तक फ्री में डाटा दिया गया था वह भी 4जी स्पीड के साथ। जिस वजह से लोग जिओ के प्रति अट्रैक्ट होने लगे। यदि आप भी जिओ के कस्टमर हैं और अपना जिओ नंबर पता करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे बताया गया प्रोसेस फॉलो करना है।

अपना जिओ नंबर पता करने के लिए आपको अपने जिओ नंबर से 1299 पर कॉल करना हैं। जब आप कॉल करेंगे तो यह कॉल ऑटोमेटिक कट हो जाएगी और उसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा। इस मैसेज में आपका मोबाइल नंबर लिखा होगा।

BSNL का नंबर कैसे पता करें ?

दोस्तों बीएसएनल भारत का सबसे पुराना मोबाइल नेटवर्क है। बीएसएनएल का फुल फॉर्म भारत संचार निगम लिमिटेड है और यह एक गवर्नमेंट नेटवर्क है। हालांकि यह बात बिल्कुल सच है कि वो बीएसएनल के खराब परफॉर्मेंस के कारण बहुत से कस्टमर ने बीएसएनएल को इस्तेमाल करना छोड़ दिया है। लेकिन आज भी बहुत से लोग बीएसएनएल का इस्तेमाल करते हैं।

यदि आप बीएसएनल का इस्तेमाल करते हैं अपना पर्सनल नंबर पता करना चाहते हैं इसके लिए आपको अपने बीएसएनएल नंबर से *99# डायल करना है। डायल करते ही आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा जिस पर आपके सिम कार्ड का नंबर लिखा होगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस प्रकार आपके ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके किसी भी सिम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं। आज के लिए बस इतना ही। आज की जानकारी नहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि अपना सिम कार्ड नंबर कैसे पता करें?  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*