लैपटॉप खरीदते समय इन 5 चीजों का रखें हमेशा ध्यान

लैपटॉप खरीदते समय इन 5 चीजों का रखें हमेशा ध्यान

आजकल ऑफलाइन या ऑनलाइन मार्केट में अलग-अलग कंपनियों के लैपटॉप मौजूद हैं। जब हम लेपटॉप खरीदने के लिए दुकानों पर जाते हैं या वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो हमारे सामने कई विकल्प मौजूद रहते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों पर अलग-अलग लैपटॉपों पर अलग-अलग डील मिल जाती है। कइयों के कीमत इतने सस्ते बताए जाते हैं कि व्यक्ति बिना कुछ सोचे समझे उसे खरीद लेता है। लेकिन लैपटॉप खरीदते समय हमें अपने बजट के साथ-साथ उसकी क्वालिटी और फीचर्स का भी एनालिसिस करना जरूरी है। ताकि आप उसे अधिक दिन तक यूज कर सकें।

नॉर्मली जब कोई कस्टमर लैपटॉप खरीदने जाता है तो वह सबसे पहले ब्रांड चेक करता है, इसके बाद स्टोरेज और रैम फिर यह देखता है कि वह लैपटॉप उसके बजट में फिट है या नहीं। लेकिन लैपटॉप खरीदते समय यह जरूर देखना चाहिए कि आप जिस बजट में लैपटॉप खरीदने आए हैं उसमें सबसे बेस्ट क्या है।

लैपटॉप खरीदते समय किन 5 बातों का रखें ध्यान ?

आपको सिर्फ ब्रांड और स्टोरेज ही नहीं बल्कि डिस्प्ले, प्रोसेसर, इत्यादि को भी बराबर चेक करना चाहिए। इसके साथ ही यह भी ध्यान देना चाहिए कि आप लैपटॉप को किस यूज के लिए खरीदने जा रहे हैं। क्योंकि अगर आप नॉर्मल यूज के लिए लेना चाहते हैं तो फिर आप कोई सा भी लैपटॉप ले सकते हैं लेकिन यदि आप अधिक यूज के लिए लैपटॉप ले रहे हैं तो फिर आपको हाई प्रोसेसर, लंबी बैटरी, अधिक रैम और स्टोरेज वाले लैपटॉप लेने चाहिए।

क्या है लैपटॉप पर डील ?

जब भी आप लैपटॉप खरीदने जाएं तो यह चेक करें कि लैपटॉप पर डील क्या चल रहा है। आप जो भी लैपटॉप खरीदना चाहते हैं उस पर या देखें कितना डिस्काउंट मिल रहा है। अगर आपने जितना बजट बनाया है उस रेंज में लैपटॉप देख रहे हैं और उस लैपटॉप पर ₹4000 से ₹5000 तक का डिस्काउंट मिल रहा है तो आप उतनी कीमत के अधिक का लैपटॉप खरीदने की कोशिश करें। क्योंकि लैपटॉप बार-बार नहीं खरीदा जाता है इसीलिए हमेशा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले लैपटॉप को ही खरीदें।

किस यूज के लिए ले रहे हैं लैपटॉप

कोई भी लैपटॉप खरीदने से पहले यह जरूरी है कि आप उसे किस यूज़ के लिए ले रहे हैं। यदि आप नॉर्मल यूज के लिए लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो आप कम रेंज वाले और कम स्टोरेज वाले लैपटॉप भी खरीद सकते हैं। जैसे यदि आप पढ़ाई के उद्देश्य से लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो 25,000 रुपए से लेकर ₹30000 तक के लैपटॉप आपके लिए बेस्ट हो सकते हैं। लेकिन यदि आप हैवी यूज़ के लिए जैसे फोटो एडिटिंग या वीडियो एडिटिंग इत्यादि के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो आप हाई प्रोसेसर और अधिक रैम और स्टोरेज वाले लैपटॉप खरीदें।

लैपटॉप का डिजाइन

आजकल स्लीक लैपटॉप का फैशन जोरों पर है। आपने अक्सर ऑफिस में काम करने वाले लोगों को 14 इंच की स्क्रीन वाले लैपटॉप रखे देखे होंगे। हालांकि छोटे स्क्रीन वाले लैपटॉप 15.6 इंच बड़े स्क्रीन वाले लैपटॉप से महंगे मिलते हैं। लेकिन यह दिखने में अच्छे और कैरी करने में आसान होते हैं इसीलिए लोग इसे काफी ज्यादा पसंद करते हैं। लैपटॉप खरीदते समय उसके वजन का भी विशेष ध्यान रखें। अब नए लैपटॉप काफी हल्के आ रहे हैं जबकि पुराने लैपटॉप वजनी हुआ करते थे।

प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज

नया लैपटॉप खरीदते समय यह ध्यान दें कि उसमें कम से कम इंटेल I3 या 10th जेनरेशन प्रोसेसर या इससे लेटेस्ट प्रोसेसर हो। इसके अलावा उसमें कम से कम 4GB रैम और 250GB स्टोरेज होना चाहिए। लैपटॉप में जितने ही अच्छे फीचर्स होंगे वह उतना ही अच्छा रन करेगा। कोई भी लैपटॉप अच्छी तरीके से तभी रन करता है जब उसका प्रोसेसर और रैम अच्छा हो।

डिस्प्ले और कनेक्टिविटी पॉर्ट

आप हमेशा नॉन रिफ्लेक्टिव स्क्रीन वाले और कम से कम 720 पिक्सेल के रिजॉल्यूशन वाले लैपटॉप ही खरीदें। इसके अलावा उस लैपटॉप में कितने कनेक्टिविटी पार्ट दिए गए हैं इसको भी जरूर देखें। लैपटॉप में कम से कम एक यूएसबी A टाइप पॉर्ट, एक यूएसबी C टाइप पॉर्ट, एक 3.5mm ऑडियो जैक पॉर्ट, एक लैन पॉर्ट, एक एसडी कार्ड रीडर पॉर्ट और एक HDMI पॉर्ट होना ही चाहिए।

निष्कर्ष

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि लैपटॉप करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना बजट देखें फिर यह देखें कि उस बजट में सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है। यदि आपके बजट से 2-3 हजार रुपए अधिक में अच्छे प्रोसेसर, अच्छे रैम और अच्छे फीचर्स वाला लैपटॉप मिल रहा है तो उसे खरीदने में संकोच ना करें। क्योंकि लैपटॉप कोई बार-बार खरीदने वाला वस्तु नहीं है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*