Amazon KDP पर खुद की बुक कैसे पब्लिश करें?

Amazon KDP क्या है?

Amazon KDP पर खुद की बुक कैसे पब्लिश करें? | कई लोगों को कहानियां या शायरी लिखने का शौक होता है। वह इसमें अपना करियर भी बनाना चाहते हैं, इसके लिए अमेजन किंडल एक बेहतर प्लेटफार्म है। इस प्लेटफॉर्म पर आप अपने लिखें कहानियों के संग्रह को फ्री में पब्लिश कर सकते हैं। भारत में कई लोग ऐसे हैं जो चाहते हैं कि वह किताब लिखें जिसे कई लोगों द्वारा पसंद किया जाए और पढ़ा जाए। अगर आप भी कहानी की किताबें लिखने के शौकीन हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत ही काम आ सकता है।

How to publish your own book on Amazon KDP ?

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि सिर्फ कहानियां लिखने से ही वह लोगों तक नहीं पहुंच पाती है इसके लिए आपको किताब छपवाना पड़ता है और उसे बाजार तक पहुंचाना पड़ता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कोई भी व्यक्ति आपकी किताब को नहीं पढ़ पाएगा। लेकिन इस डिजिटल युग में अब आपको बाहर जाकर किताबें छपवाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अब आप अपने द्वारा लिखे गए कहानियों के संग्रह को अमेजन किंडल पर मुफ्त में पब्लिश कर सकते हैं और लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप फॉलो करने हैं जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में बताएंगे।

Amazon KDP क्या है?

अमेजॉन केडीपी अमेजॉन द्वारा शुरू की गई एक सर्विस है, जिसका पूरा नाम अमेजॉन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग है। इस सर्विस के माध्यम से आप अपने द्वारा लिखी गई कहानियों को फ्री में पब्लिश कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। अमेजॉन किंडल एक डिजिटल बुक स्टोर है, जिसमें आपके द्वारा लिखी गई कहानी की किताब को ई बुक के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। अमेजॉन केडीपी पर अब तक कई बड़ी किताबें और उपन्यास पब्लिश हो चुकी हैं।

अमेजन किंडल क्या है?

अमेजन किंडल एक टैबलेट तरह की एक डिवाइस है, जिसका यूज किताबें पढ़ने के लिए किया जाता है। हालांकि यह टैबलेट से बहुत मिलता जुलता है लेकिन आप इसका यूज टैबलेट की तरह नहीं कर सकते हैं। कोई मिला-जुला कर यह कहा ज सकता है कि अमेजन किंडल एक डिजिटल किताब है। अमेजॉन किंडल पर कई कहानियों और उपन्यासों का संग्रह उपलब्ध है। अमेजॉन किंडल के यूजर इस किताब को फ्री में पढ़ सकते हैं।

पहले के समय में लोग किताबों को अपने पास रखा करते थे और उसको पढ़ा करते थे लेकिन अब डिजिटल युग में ऐसे लोग ऑनलाइन कहानियों को पढ़ने में रुचि रखते हैं इसके लिए अमेजन किंडल एक बेहतर डिवाइस है। कई लोग यह सोचते होंगे की किताबों और एक डिजिटल बुक डिवाइस में बहुत अंतर होता होगा। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि इसे इस तरह से बनाया गया है कि यह आपको एक असली किताब को पढ़ने की तरह अनुभव देगा और आपके आंखों पर भी ज्यादा असर नहीं करेगा। आपको इसमें ऐसा लगेगा जैसे आप कोई असली किताब पढ़ रहे हैं।

Amazon KDP पर अकॉउंट कैसे बनाएँ?

अगर आप अपनी किताब को अमेजॉन के डी पी पर पब्लिश करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अमेजन किंडल की वेबसाइट पर जाकर एक अकाउंट बनाना होगा जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं। आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करके अमेजॉन किंडल पर फ्री में अकाउंट बना सकते हैं।

  • सबसे पहले https://kdp.amazon.com वेबसाइट ओपन करें
  • इसके बाद Sign Up पर क्लिक करें।

Amazon KDP पर अकॉउंट कैसे बनाएँ?

  • इसके बाद फॉर्म में मांगी गई जानकारी को फिल-अप करें। इसमें आपको अपना Name, Email ID, Password डालना होगा।
  • इसके बाद Create your KDP account करें।
  • इसके बाद आपके ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा, उसे फिल-अप करें।
  • इसके बाद नए पेज पर अमेज़न केडीपी की शर्ते ध्यान से पढ़कर Accept/Agree पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अमेजन KDP के Dashboard पर आ जाएंगे। Dashboard में सबसे पहले अपनी Profile को Complete करें और Update now पर क्लिक करें।
  • अगले स्टेप में अपना मोबाइल नंबर फिल-अप करके Send OTP पर क्लिक करें, फिर OTP फिल करके अपना मोबाइल नंबर वेरिफ़ाई करें।
  • इसके बाद Author/ Publisher Information फिल-अप करें। इसमें आपको अपना देश, नाम, पता और मोबाइल नंबर फिल-अप करें।
  • इसके बाद Getting Paid में अपनी बैंक डिटेल्स फिल-अप करें। इसके बाद Tax Information दे दें।
  • इस तरह से आपका Amazon KDP Account बनकर तैयार हो जाएगा।
  • अब आप भविष्य में अपने Email ID और Password के जरिये Amazon KDP में लॉगिन कर सकते हैं।

Amazon KDP पर फ्री बुक कैसे पब्लिश करें

Amazon KDP पर फ्री बुक कैसे पब्लिश करें?

  • Amazon KDP पर अकाउंट बनाने के बाद आप फ्री में बुक पब्लिश कर सकते हैं। इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।
  • सबसे पहले Amazon KDP Account को लॉगिन करें और Dashboard में जाएँ। यहाँ E Book Publish ऑप्शन मिलेगा।
  • इसमें तीन पार्ट होंगे- पहले भाग में आपको बुक टाइटल, लेखक का नाम और किताब के बारे में अन्य जरूरी डिटेल्स लिखना पड़ता है।
  • दूसरे भाग में Book की Script अपलोड करनी होती है, जो Word फ़ाइल में होना चाहिए। अगर आपने अपनी किताब का एक कवर पेज नहीं बनाया है यहाँ पर आप अपने बुक का कवर भी बना सकते हैं।
  • तीसरे भाग में आपको अपनी किताब का प्राइस डालना होता है। इसके बाद आप अपनी किताब को पब्लिश कर सकते हैं.

अमेजन KDP से आप अपनी बुक पब्लिश करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बुक एक कवर को अच्छे से बनाना होगा ताकि उसको देखकर लोग आपके बुक को खरीद सकें।

You May Also Like,

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*