Android Root क्या है ? जानिए पूरी जानकारी यहां पर

Android Root क्या है

Android Root क्या है ? जानिए पूरी जानकारी यहां पर – अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है। तो आपने कभी ना कभी एंड्राइड रूट के बारे में अवश्य सुना होगा। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको एंड्रॉयड रूट के बारे में नहीं मालूम है । इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Android Root क्या है इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।

Android क्या है ?

हम सभी जो भी डिवाइस इस टाइम यूज़ कर रहे हैं वह Android os ऑपरेटिंग सिस्टम से मिलकर बना है। आपने लिनक्स का नाम तो सुना ही होगा अगर नहीं जानते चलिए मैं आपको बताता हूं Linux ऑपरेटिंग सिस्टम वह ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे ज्यादातर लोग हैकिंग करने के लिए यूज करते है। इससे development का भी काम किया जाता है। Linux base पर ही Android को भी बनाया गया है लेकिन इसमें बहुत सी लिमिटेशन होती है।

अगर हम एंड्राइड की लिमिटेशन को हटाना चाहते हैं तो हम लोगों को डिवाइस को रूट करने की जरूरत होती है। लेकिन रूट करने से मोबाइल में बहुत ही ज्यादा चेंजमेंट कर सकते है और इसकी वजह से खतरे बढ़ जाते हैं।

Android Root क्या है ?

दोस्तों जैसा कि हम लोग जानते हैं की एंड्रॉयड फोन में बहुत से परमिशन होते हैं इसकी वजह से हम कई सॉफ्टवेयर को यूज नहीं कर सकते हैं। अगर हमें सभी सॉफ्टवेयर का यूज करना है और मोबाइल से हैकिंग भी करनी है तो हम मोबाइल को रूट कर सकते हैं इसको os भाषा में जेल ब्रेकिंग भी कहते है। लेकिन इसके भी बहुत से फायदे और नुकसान होते हैं अगर आप भी फोन को रूट करना चाहते हैं तो सबसे पहले एंड्रॉयड करने के क्या-क्या फायदा है और क्या नुकसान दोनों चीजों के बारे में आज बात करेंगे। आइए सबसे पहले हम एंड्राइड रूट करने के बारे में बात करते हैं।

Android Root करने के क्या क्या फायदे होते है ?

दोस्तो अगर हम अपने मोबाइल को रूट करते है तो हम अपने मोबाइल की जो भी परमीशंस है सब को खत्म कर सकते हैं और वह ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं जिसकी की परमिशन हमारा मोबाइल नही दे रहा था। मोबाइल रूट होने पर हम किसी भी wifi को हैक कर सकते है। अपने device का आईएमईआई भी चेंज कर सकते है। डिवाइस आईडी चेंज कर सकते है।

न्यू स्मार्टफोन जब हम लेते है तो उसके साथ उसमे जो भी ऐप मिलते है उसको हम डिलीट नही कर सकते और वो हमारे यूज के भी नही होते हैं। रूट करने के बाद हम उन सभी ऐप को हटा सकते है। अपने बैटरी बैकअप को इनक्रीस कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात हम अपने मोबाइल की रैम को बड़ा सकते है। अपने मोबाइल की होम स्क्रीन का कोई भी icon चेंज कर सकते है। मेन स्क्रीन व्यू को भी चेंज कर सकते है।

हमारे मोबाइल कुछ ऐसे app भी होते है जिनको हम यूज भी नही करते लेकिन वह रनिंग में चला करते है उनको बैकग्राउंड से बिलकुल हटा सकते है। अगर आप कोई भी नया वर्जन अपने मोबाइल में नहीं इंस्टॉल कर पा रहे हैं तो इसकी सहायता से आप अपने मोबाइल में नए वर्जन को इंस्टॉल कर पाएंगे। आप तो जानते ही है कि किसी चीज के फायदे होते है तो उसके नुकसान भी होते है चलिए अब हम एंड्राइड रूट के नुकसान के बारे में बात करते है।

Android Root करने के क्या क्या नुकसान होते है ?

दोस्तो अगर आप नया स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं तो अपने फोन को रूट मत करिए क्योंकि रूट करने से उसकी जो भी वारंटी होती है वह चली जाती है इसके बाद आपका मोबाइल कभी भी सर्विस सेंटर में नहीं बन सकता।

रूट करने के बाद मोबाइल की हर एक सिक्योरिटी चली जाती है। आपके मोबाइल की सिक्योरिटी ना होने से हैक होने का बहुत बड़ा रिस्क रहता है।

अगर मोबाइल रूट करते समय ऑफ हो जाता है तो मोबाइल को डेड होने का रिस्क रहता है एक बार रूट होने के बाद अपने मोबाइल को दोबारा नॉन रूट नहीं किया जा सकता । आप अपने रूटेड डिवाइस में कोई भी पर्सनल फाइल को सेफ नहीं कर  सकते है क्योंकि इसमें हैक होने का डर बहुत ज्यादा रहता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको ही  इस आर्टिकल के माध्यम से एंड्राइड रूट क्या है और एंड्रॉयड रोड के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान है इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दी है। आशा करता हूं कि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*