Bad Backlink क्या है ? Bad Backlink को वेबसाइट से Remove कैसे करें

Bad Backlink क्या है

Bad Backlink क्या है ? Bad Backlink को वेबसाइट से Remove कैसे करें –  अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में Rank कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने वेबसाइट के लिए Backlink बनाना बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी बैकलिंक्स बनाते हैं तो यह आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छा होता है। कहीं आप अपनी वेबसाइट के लिए गलती से Bad Backlink क्रिएट कर लेते हैं तो यह आपके वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक साबित होता है।

Bad Backlink क्या है

क्योंकि Bad Backlink हमारी वेबसाइट की गूगल  सर्च इंजन में बहुत अधिक गलत प्रभाव डालता है। अगर हमारी वेबसाइट के लिए Bad Backlink क्रिएट हो जाते हैं तो इससे हमारी वेबसाइट की गूगल सर्च रैंकिंग डाउन हो जाती है। कभी-कभी इन सभी वजह की वजह से गूगल हमारी वेबसाइट को ब्लैक लिस्ट भी कर देता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि Bad Backlink क्या है? Bad Backlink को वेबसाइट से Remove कैसे करें  के बारे में पूरी जानकारी देखते हैं। ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें ?

 

Bad Backlink क्या है ?

Bad Backlink हमारी वेबसाइट के लिए बहुत ही हानिकारक लिंक होते हैं। इन बैकलिंक्स की वजह से हमारी वेबसाइट की गूगल सर्च इंजन रैंकिंग डाउन होती है। साथ ही साथ इन बैकलिंक्स की वजह से हमारे वेबसाइट पर बहुत गलत इफेक्ट पड़ता है। कभी-कभी गूगल इन Bad Backlink की वजह से मारी वेबसाइट को परमानेंट के लिए ब्लैक लिस्ट भी कर देता है। यह एक तरह की ऐसी बैकलिंक्स होती हैं जिनका हमारी वेबसाइट  के साथ दूर-दूर तक कोई भी लेना देना नहीं होता है।

Bad Backlink के प्रकार ( Types Of Bad Backlinks )

अगर हम Bad Backlink की बात करें तो यह ज्यादातर पांच प्रकार की होती हैं जो कि इस प्रकार हैं।

  • Links from low-Quality sites
  • Link Exchange
  • Links From Automated tools
  • Links From the 404 error page
  • Links From Adult websites

Bad Backlinks कैसे पता करें

अगर आप की वेबसाइट पर गलती से Bad Backlinks बन जाती हैं तो आप इन्हें बहुत ही आसानी के साथ पता करके रिमूव कर सकते हैं। आइए अब हम आपको बताते हैं कि अपनी वेबसाइट की Bad Backlinks को कैसे पता करें।

  • सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में गूगल वेबमास्टर टूल को ओपन करें।
  • इसके बाद आपको सर्च ट्रैफिक का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने Links to Your Site का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आप क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने उन सभी वेबसाइट की कुल Backlinks संख्या दिखेंगी। जहां जहां पर आप ने अपनी वेबसाइट के लिए Backlinks बनाए हैं। इसके बाद आपको More के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको Download this table का एक ऑप्शन दिखेगा। आप इस ऑप्शन पर क्लिक बैकलिंक्स लिस्ट को डाउनलोड कर ले।
  • इसके बाद आप इस लिस्ट को एक नोटपैड पर ओपन कर ले। Bad Backlinks को ढूंढने के लिए आप Ahrefs, Semrush link audit tool का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप चाहे तो खुद हर लिंक को ओपन करके खुद ऑडिट कर सकते हैं।

इस तरह से आप अपनी वेबसाइट के Bad Backlinks के बारे में पता कर सकते हैं।

Bad Backlinks को कैसे Remove करें

अगर आप अपनी वेबसाइट के Bad Backlinks के बारे में पता कर लेते हैं। तो अब आपके पास दूसरा काम यह है कि आप अपनी इन वेबसाइट के Bad Backlinks को रिमूव कैसे करें। आइए हम आपको बताते हैं कि Bad Backlinks को रिमूव कैसे करें।

हम आपको Google Disavow Tool की मदद से Bad Backlinks उस को रिमूव कैसे करें के बारे में जानकारी देते हैं।

Bad Backlinks को रिमूव करने से पहले आप अपनी एक नोट पैड पर सभी Bad Backlinks की एक लिस्ट बना लें।

सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में Google Disavow Tool को ओपन करें।

इसके बाद आपको अपनी उस वेबसाइट को सिलेक्ट करना है जिस वेबसाइट की बैकलिंक्स को रिमूव करना चाहते हैं। वेबसाइट को सिलेक्ट करने के बाद आप Disavow Link पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने एक Choose File का ऑप्शन दिखेगा। आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके जो आपने Bad Backlinks की नोटपैड पर फाइल बनाई थी उसको आप सिलेक्ट  करके डाउनलोड करें।

फाइल को सेलेक्ट करने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें। और इसके बाद आप Done बटन पर क्लिक करें।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट की सभी Bad Backlinks को इस टूल्स की मदद से रिमूव कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Bad Backlink क्या है? Bad Backlink को वेबसाइट से Remove कैसे करें के बारे में जानकारी दी है। अगर आपकी वेबसाइट में किसी तरह से Bad Backlinks बन जाते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके के माध्यम से Bad Backlinks को पता करके उन्हें रिमूव कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*