टॉप 5 बेस्ट कोडिंग एप्लीकेशन फॉर एंड्राइड स्माटफोन

टॉप 5 बेस्ट कोडिंग एप्लीकेशन फॉर एंड्राइड स्माटफोन

टॉप 5 बेस्ट कोडिंग एप्लीकेशन फॉर एंड्राइड स्माटफोन – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ कोडिंग एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कोडिंग एप्लीकेशन क्या है? एंड्रॉयड के लिए बेस्ट कोडिंग एप्लीकेशन कौन से हैं? अगर आप यह जानकारी पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ बेस्ट बोर्डिंग एप्लीकेशन के बारे में हमने बताया है।

किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले

आज हमारे देश में बहुत से युवाओं का सपना कोडिंग सीखने का है।  कोडिंग सीख कर आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर या एप्लीकेशन डेवलपर बन सकते हैं। एक एप्लीकेशन डेवलपर को बहुत अधिक सैलरी मिलती है। देश में बेरोजगारी बहुत अधिक है ऐसी स्थिति में आप कोडिंग सीखकर और एप डेवलपर बनकर ढेर सारे पैसे कमा सकते है।

मोबाइल से Coding कैसे सीखे ?

दोस्तों अगर आप एक वेबसाइट क्रिएट करना चाहते हैं, या फिर कोई एप्लीकेशन क्रिएट करना चाहते हैं तो आपको कोडिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। आज से कुछ वर्षों पहले कोडिंग सीखना बहुत कठिन काम था। देश का कुछ बड़े इंस्टिट्यूट थे जो कोडिंग सिखाने का काम करते थे। लेकिन वर्तमान समय में कोडिंग सीखना काफी आसान हो गया है।

आज ढेर सारे सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन डेवलप हो चुके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप कोडिंग सीख सकते हैं यदि आप घर बैठे कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे बेस्ट एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप कोडिंग सीख सकते हैं।

बहुत से लोगों को भ्रम है कोडिंग सीखने के लिए कंप्यूटर का होना आवश्यक है। आज से कुछ वर्षों पहले कोडिंग सीखने के लिए कंप्यूटर का होना आवश्यक था लेकिन वर्तमान समय में अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है फिर भी आप कोडिंग सीख सकते हैं। आज इंटरनेट पर ढेर सारे एप्लीकेशन उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल करके आप कोडिंग सीख सकते हैं।

टॉप 5 बेस्ट कोडिंग एप्लीकेशन फॉर एंड्राइड स्माटफोन

अगर आप कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा एप्लीकेशन होना चाहिए। वैसे तो आज इंटरनेट का ढेर सारे एप्लीकेशन है जहां से आप कोडिंग सीख सकते हैं लेकिन इनमें से अधिकांश एप्लीकेशन प्रीमियम हैं। जिन्हें यूज करने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। यदि आप फ्री में कोडिंग सीखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Enki App

अगर आपको कोडिंग के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं है आप अभी बिगिनर हैं तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस बहुत आसान है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से कोडिंग सीख सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में आपको प्रतिदिन छोटे-छोटे टास्क दिए जाते हैं। यह एक प्रकार का होमवर्क होता है। प्रतिदिन अभ्यास से आप कुछ ही महीनों में कोडिंग सीख जाएंगे। यह एप्लीकेशन बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है। आप इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है। डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपको इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप एप्लीकेशन के होम पेज में पहुंच जाएंगे। यहां पर आपको ढेर सारे टास्क दिखाई दे रहे होंगे। आपको प्रतिदिन एक टास्क को पूरा करना होगा।  इस प्रकार से आप आसानी से कोडिंग सीख सकते हैं।

Grasshopper App

यह एप्लीकेशन बहुत ही अमेजिंग एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप जावास्क्रिप्ट सीख सकते हैं। जावास्क्रिप्ट एक बहुत ही कठिन सब्जेक्ट है जिसे सीखने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं। लेकिन इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से जावास्क्रिप्ट सीख सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको 3D विजुलाइजेशन की सुविधा मिलती है जिसका इस्तेमाल करके कोडिंग सीखना आसान होता है।

SoloLearn App

यह एप्लीकेशन बहुत पॉपुलर एप्लीकेशन है। यदि आप नॉर्मल कोडिंग सीख चुके हैं अब आप स्मार्ट कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप कोडिंग के कुछ कठिन चैप्टर जैसे जावास्क्रिप्ट पाइथन इत्यादि सीख सकते हैं।

यदि आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको C, C ++, Java, JavaScript, PHP, Python, Ruby, Swift जैसे कुछ कठिन चैप्टर को सीखने की सुविधा मिलती है। इस एप्लीकेशन का प्रीमियम तथा फ्री दोनों वर्जन उपलब्ध है।

Codecademy Go App

यह एप्लीकेशन उन व्यक्तियों के लिए बना है जो व्यक्ति नॉर्मल कॉलिंग जानते हैं। यदि आप एडवांस कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के अधिक फीचर्स अनलॉक करने के लिए आपको प्रीमियम वर्जन लेना होगा।

Hopscotch App

यदि आप अभी बच्चे हैं लेकिन आप कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को विशेष रूप से बच्चों के लिए तैयार किया गया है। इस एप्लीकेशन में आपको 3D एनीमेशन तथा वर्चुअल इफेक्ट की सुविधा मिलती है।

बच्चे इस एप्लीकेशन को बहुत पसंद करते हैं। यह एप्लीकेशन मुख्य रूप से 6 वर्ष से 13 वर्ष के बच्चों के लिए डिवेलप किया गया है। इस एप्लीकेशन में आपको कोडिंग से संबंधित अलग-अलग प्रकार के चैप्टर देखने को मिलते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप शुरुआती कोडिंग सीख सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको कोडिंग एप्लीकेशन से जुड़ी जानकारी दी। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*