बिना नेटवर्क के दूसरे नंबर पर कॉल कैसे करें ?

बिना नेटवर्क के दूसरे नंबर पर कॉल कैसे करें

बिना नेटवर्क के दूसरे नंबर पर कॉल कैसे करें ? iPhone और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आसान तरीका – आजकल मोबाइल फोन के बढ़ते प्रयोग से नेटवर्क कनेक्टिविटी को लेकर लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे पहले जब नया-नया जिओ का नेटवर्क शुरू हुआ था तो उसके नेटवर्क की कनेक्टिविटी काफी अच्छी मिलती थी लेकिन लगातार यूजर्स के बढ़ने से उसकी नेटवर्क कनेक्टिविटी कमजोर पड़ने लगी। इन सबके अलावा यदि आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां आपके मोबाइल फोन में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो किसी को कॉल करने में काफी समस्या होती है।

Jio Sim चोरी हो जाने पर कैसे ब्लॉक करें

तकनीकी के विकास के साथ अब आप बिना नेटवर्क के भी अपने मोबाइल फोन से बात कर सकते हैं। कई आईफोन और एंड्रॉयड फोन में यह सुविधा पहले से दी गई है लेकिन बहुत ही कम लोग इसके बारे में जानते हैं और समझते हैं।

बिना नेटवर्क के दूसरे नंबर पर कॉल कैसे करें ? iPhone और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आसान तरीका

दरअसल अब कई टेलीकॉम कम्पनियां अपने यूजर्स को वाई-फाई कालिंग की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं, जिससे आप बिना नेटवर्क के भी अपने फोन से बातचीत कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में मौजूद वाई-फाई कॉलिंग के फीचर को एक्टिवेट करना होगा। नीचे हम आपको वाई-फाई कॉलिंग फीचर एक्टिवेट करने और इस फीचर की मदद से बिना नेटवर्क के कॉल करने के तरीके बताने जा रहे हैं।

आईफोन यूजर्स बिना नेटवर्क के कॉल कैसे करें ?

आईफोन यूजर्स के लिए यह फीचर्स बहुत पहले से ही दी जा रही है। यदि आप आईफोन यूजर हैं तो सबसे पहले अपने फोन की Settings में जाएँ और फिर Phone Settings पर क्लिक करके Wi-fi Calls ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद Wi-fi Calling on This Phone और Add Wi-fi Calling For Other Devices को Turn On करें। इसमें आप उन डिवाइस को जोड़ सकते हैं जिन पर आप वाई-फाई कॉलिंग कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए https://support.apple.com/en-us/HT203032 पर विजिट करें।

एंड्रॉयड यूजर्स बिना नेटवर्क के कॉल कैसे करें ?

आईफोन यूजर्स के अलावा अब एंड्रॉयड यूजर्स भी वाई फाई कॉलिंग की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन की Settings में जाकर Networks & Internet ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Mobile Networks ऑप्शन पर जाकर Advanced पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको वहाँ पर Wifi Calling का ऑप्शन दिखाई देगा।

उस पर क्लिक करके वाई फाई कॉलिंग फीचर को ऑन कर लें। अलग-अलग एंड्रॉयड फोन में अलग-अलग फंक्शन के जरिए इस सेटिंग को ऑन किया जा सकता है। लेकिन Wifi calling के फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको Mobile Network की सेटिंग में जरूर जाना होगा। अपने डिवाइस में वाई फाई कॉलिंग फीचर के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाकर आप अपने फोन से वाई फाई कॉलिंग की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। हालांकि इस फीचर का लाभ लेने से पहले आप अपने नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर के कस्टमर केयर को कॉल करके यह जानकारी प्राप्त कर लें कि वह नेटवर्क प्रोवाइडर वाई-फाई कालिंग की सुविधा दे रहा है या नहीं।

हालांकि भारत की टॉप-3 टेलीकॉम कम्पनियां जिओ, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (Vi) अपने कस्टमर्स को वाई फाई कॉलिंग की सर्विस प्रदान कर रहे हैं तो वहीं BSNL यूजर्स भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें BSNL WINGS ऐप्प डाउनलोड करना होगा। हालांकि इस सर्विस के रजिस्ट्रेशन के लिए 1099 रूपए का शुल्क भी देना पड़ता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*