ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें ? ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए फॉलो करें ये 10 आसान स्टेप्स

ब्लॉगिंग क्या है

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें ? ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए फॉलो करें ये 10 आसान स्टेप्स – आज के समय में अपनी बात और जानकारी को कई लोगों तक पहुंचाने का सबसे अच्छा जरिया ब्लॉगिंग (Blogging) ही है। इतना ही नहीं ब्लॉगिंग के जरिए अच्छा खासा पैसा भी कमाया जा सकता है। कई ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। ब्लॉक के जरिए आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं या किसी विशेष टॉपिक के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

आजकल लोग किसी भी जानकारी के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं यदि आपने उसी टॉपिक पर अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखा है, जिसके बारे में लोग सबसे अधिक सर्च करते हैं तो निश्चित ही गूगल सर्च इंजन आपके ब्लॉग और आर्टिकल दोनों को रैंक करेगा। हालांकि कोई भी ब्लॉग या पोस्ट तभी रैंक होता है जब उसमें अच्छे कंटेंट दिए गए हों।

ब्लॉगिंग क्या है ? (What is Blogging?)

किसी भी टॉपिक पर जानकारी देकर उसे इंटरनेट के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना ही ब्लॉगिंग कहलाता है। ब्लॉगिंग के जरिए आप किसी भी विषय पर जानकारी दे सकते हैं। जैसे इस आर्टिकल में ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग शुरू करने के 10 आसान स्टेप्स के बारे में बताया गया है।

पहले जब इंटरनेट का उतना विकास नहीं था तो लोग अपनी बातों को किसी तक पहुंचाने के लिए किताब लिखा करते थे या न्यूजपेपर में एडिटोरियल लिखा करते थी। ऐसी स्थिति में आपकी बात सीमित लोगों तक ही पहुँच पाती थी, लेकिन इंटरनेट के विकास के बाद अब आप आप ब्लॉगिंग करके अपने जानकारी और सोच को दुनिया में कहीं भी पहुंचा सकते हैं।

ब्लॉगिंग करना बेहद ही आसान काम है, इंटरनेट की बेसिक जानकारी रखने वाला कोई भी व्यक्ति आसानी से ब्लॉगिंग शुरू कर सकता है और उसे मोनेटाइज करके अच्छा खासा पैसा कमा सकता है। बहुत सारे लोग इस क्षेत्र में अपना करियर भी बना चुके हैं और अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें ? (How to Start Blogging?)

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल होना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए काफी मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होती है। यदि आप ब्लॉगिंग शुरु करने के सभी तरीकों के बारे में पहले से जानते हैं तो यह आपके लिए आसान हो जाता है लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए-नए आए हैं तो आपको रोज नई-नई चीजें सीखने को मिलती हैं। इसीलिए यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको थोड़ी अधिक मेहनत करने और धैर्य रखने की जरुरत है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए 10 आसान स्टेप्स (10 Easy Steps To Start Blogging)

नीचे हम आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए 10 आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं। इन स्टेप्स को अपनाने के बाद आप अच्छी तरह से ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

10 Easy Steps To Start Blogging
ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए 10 आसान स्टेप्स (10 Easy Steps To Start Blogging)

ब्लॉगिंग के लिए सही टॉपिक चुनें

ब्लॉगिंग शुरु करने के लिए आपको किसी अलग विषय की जानकारी होना जरुरी नहीं है, आपको जिस टॉपिक पर अच्छी तरह से जानकारी है उससे संबंधित ही ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर ब्लॉग लिख सकते हैं। बस आपको जिस टॉपिक पट अच्छी तरह से जानकारी है उसी टॉपिक से संबंधित ब्लॉग बनाएं और उसमें सटीक एवं सही जानकारी प्रदान करें ताकि यदि विजिटर्स आपके वेबसाइट पर विजिट करें तो उन्हें निराशा न हो।

ब्लॉग के नाम का सही चुनाव करें और डोमेन खरीदें

किसी भी ब्लॉग को शुरू करने के लिए और उसे आगे चलकर चर्चित बनाने के लिए सबसे जरुरी चीज यह है कि आप अपने ब्लॉग का नाम क्या रखते हैं। किसी भी ब्लॉग को शुरू करने से पहले एक अच्छा डोमेन खरीदें। आपका डोमेन ऐसा हो जो लोगों के दिमाग में अच्छी तरीके से फिट बैठ जाए और उन्हें जल्दी से याद हो जाए। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी साइटें मौजूद जहां से आप अपने ब्लॉग के लिए डोमेन खरीद सकते हैं। डोमेन नेम का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि वह याद करने में आसान हो, बहुत अधिक लंबा न हो और आप जिस टॉपिक पर ब्लॉगिंग करना चाहते हो उस से संबंधित हो।

वेब होस्टिंग का चुनाव करें

किसी भी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए होस्टिंग खरीदना बहुत ही जरूरी है। यदि आपने अपनी ब्लॉग वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनाई है तो होस्टिंग बहुत ही जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वेब सर्वर या फाइल्स रखने की जगह को वेब होस्टिंग कहा जाता है। होस्टिंग का चुनाव करते समय यह ध्यान देना चाहिए कि उसकी Uptime अच्छी हो ताकि आपका ब्लॉग कभी भी ऑफलाइन न हो और उस होस्टिंग कम्पनी का सपोर्ट अच्छा होना चाहिए ताकि कभी समस्या आने पर आप उनके एक्सपर्ट से बात कर सकें। इसके अलावा वह बहुत अधिक कीमती ना हो और अच्छी तरह से काम करता हो। इंटरनेट पर GoDaddy, NameCheap, Hostinger जैसी कई वेबसाइटें हैं जहाँ से आप अच्छी वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं।

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को चुनें

इंटरनेट पर वर्डप्रेस और ब्लॉगर दो सबसे चर्चित ब्लॉगिंग प्लेटफार्म हैं, जहां पर आप अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। वर्डप्रेस पर ब्लॉग शुरू करना बहुत ही आसान है और इसे कोई भी इंटरनेट की बेसिक जानकारी रखने वाला व्यक्ति आसानी से प्रयोग कर सकता है। यहां पर आप प्लगिन के जरिए किसी भी फंक्शन को आसानी से यूज कर सकते हैं जबकि ब्लॉगर में ऐसा नहीं है।

वर्डप्रेस इंस्टॉल करें

डोमेन और वेब होस्टिंग खरीदने के बाद वर्डप्रेस इंस्टॉल करें। जब आप कोई वेब होस्टिंग खरीदते हैं तो वह आपको एक कंट्रोल पैनल देती जिसे cPanel कहते हैं। इसके जरिए आप आप अपने डोमेन को वेब होस्टिंग से कनेक्ट कर सकते हैं और वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हैं। वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के स्टेप बाई स्टेप तरीकों के लिए आप यूट्यूब पर मौजूद वीडियोज देख सकते हैं। आपने जिस वेबसाइट से वेब होस्टिंग ली है उसी से सम्बंधित वीडियोज देखें।

वर्डप्रेस थीम चुनें

वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के बाद आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट के डैशबोर्ड में लॉगिन करें और फिर Appearance सेक्शन में जाकर Themes पर क्लिक करें। इसके बाद Add New बटन पर क्लिक करें। आप चाहें तो वर्डप्रेस पर मौजूद फ्री थीम्स को चुनकर उसे अपने वेबसाइट पर लगा सकते हैं या फिर यदि आपने कोई प्रीमियम थीम लिया है तो उसे यूज करने के लिए Add New में Upload File पर क्लिक करके उसे अपलोड कर दें और इंस्टॉल कर लें।

SEO ऑप्टिमाइज़ करें

किसी भी ब्लॉग को सर्च इंजिन में रैंक कराने के लिए SEO ऑप्टिमाइजेशन बहुत ही जरूरी है। आप अपने वेब पेज को सर्च इंजिन में रैंक कराने के लिए कीवर्ड्स सेट कर सकते हैं। SEO ऑप्टिमाइजेशन के लिए आप Yoast SEO, RankMath, All in One SEO जैसे प्लगिन में से किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आप अपने वेबसाइट को अलग-अलग सर्च इंजिन में वेरिफाई करा सकते हैं।

ब्लॉग टॉपिक का चुनाव करें

ऊपर बताए गए तरीकों को फॉलो करने के बाद आप ब्लॉग टॉपिक चुनाव करें। आपको जिस भी टॉपिक के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी है उसे ही अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लिखें।

ब्लॉग पोस्ट लिखें

अबे ब्लॉग वेबसाइट पर पोस्ट लिखने के लिए आपके पास कुछ टॉपिक के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी होनी चाहिए। किसी भी ब्लॉग पोस्ट को लिखते समय हमेशा यह ध्यान दें कि उसके लेखन में किसी प्रकार की कोई त्रुटि नो हो और सभी चीजों के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी दी गई हो। किसी भी पोस्ट को लिखते समय उसका टाइटल, परमालिंक, टैग्स और SEO जरूर सेट करें।

पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें

यदि आपका ब्लॉग नया है तो जाहिर सी बात है कि उसके बारे में लोगों को पता नहीं होगा। इसीलिए यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं तो उसे अपने सोशल मीडिया अकॉउंट या पेज पर शेयर जरूर करें ताकि अधिक से अधिक लोग उसके बारे में जान सकें।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए फॉलो करें ये 10 आसान स्टेप्स  के बारे में जानकारी दी है। आशा करता हूं कि आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ब्लॉगिंग के रिलेटेड संपूर्ण जानकारी विस्तार से मिल गई होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*