कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाएं ?

कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाएं

कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाएं ? – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कंप्यूटर में फोल्डर कैसे क्रिएट करें ?  अगर आप कंप्यूटर में फोल्डर क्रिएट करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको कंप्यूटर में फोल्डर क्रिएट करने के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। आज हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन स्टेप को फॉलो करके आप कंप्यूटर में फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं।

कंप्यूटर का इस्तेमाल हम सभी करते हैं। हम प्रतिदिन अनेक कार्यों को पूरा करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप एक कंप्यूटर यूजर हैं तो आपको पता होगा कंप्यूटर हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम मूवीस देखते हैं, बिजनेस से संबंधित काम करते हैं।

Incognito Mode क्या है ?

हम सभी के कंप्यूटर में ढेर सारी फोटोज वीडियोस और डॉक्यूमेंट होते हैं, जो कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग स्थान पर स्टोर होते हैं। अपनी फोटो डॉक्यूमेंट वीडियो को स्टोर करने के लिए हमें कंप्यूटर में एक फोल्डर बनाना पड़ता है। इसी फोल्डर में हम अपने डॉक्यूमेंट फोटो और वीडियो को स्टोर करके रखते हैं।

कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाएं ?

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर में फोल्डर ना बनाएं तो आपका सारा डाटा मिक्स हो जाएगा। फोल्डर बनाकर आप अलग-अलग डाटा कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग जगह पर स्टोर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप फोटोस स्टोर करना चाहते हैं तो फोटो के लिए अलग फोल्डर बना सकते हैं, अगर आप वीडियो स्टोर करना चाहते हैं तो वीडियो के लिए आप अलग फोल्डर बना सकते हैं। इसी प्रकार किसी भी डॉक्यूमेंट के लिए आप अलग फोल्डर बना सकते हैं।

अगर आपने अभी कंप्यूटर नया खरीदा है और आपको कंप्यूटर ऑपरेट करने की ज्यादा जानकारी नहीं है तो फोल्डर क्रिएट करने में आपको समस्या होगी। अगर आप फोल्डर क्रिएट करना चाहते हैं पर आपको फोल्डर क्रिएट करने के बारे में जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़ें। नीचे हम आपको कुछ आसान मेथड बताएंगे। आप किसी भी तरीके को इस्तेमाल करके कंप्यूटर में फोल्डर बना सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाएं?  तो नीचे दिए गए तरीकों को ध्यान से पढ़ें। कंप्यूटर में फोल्डर बनाने के लिए अनेक मेथड है। आप किसी भी प मेथड का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे हमने आपको कुछ आसान मेथड के बारे में बताया है।

राइट क्लिक करके फोल्डर बनाए

अगर आप कंप्यूटर में फोल्डर बनाना चाहते हैं तो आप राइट क्लिक करके फोल्डर बना सकते हैं। राइट क्लिक करके फोल्डर बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

राइट क्लिक करके फोल्डर बनाए

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर को ऑन करना है और रिफ्रेश करना है।
  • कर्जर का पॉइंटर उस स्थान पर सेट करें जहां पर आप फोल्डर क्रिएट करना चाहते हैं।
  • अब आपको माउस पर राइट क्लिक करना है।
  • अब आप स्क्रीन पर ढेर सारे ऑप्शन देख सकते हैं। नीचे आपको न्यू ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस न्यू ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आप स्क्रीन पर फोल्डर नाम का ऑप्शन देख सकते हैं। आपको फोल्डर ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आप फोल्डर का नाम लिखें।  आप जिस नाम से फोल्डर क्रिएट करना चाहते हैं वह नाम लिखें और सेव बटन पर क्लिक कर दे।
  • बस दोस्तों इतना करते ही कुछ ही सेकंड नेम आपका फोल्डर क्रिएट हो जाएगा। आप इस फोल्डर में अपने डाटा को स्टोर कर सकते हैं।

शॉर्टकट key का इस्तेमाल करके फोल्डर क्रिएट करें

अगर आप ऊपर बताए गए तरीके से फोल्डर क्रिएट करना नहीं चाहते तो आप शॉर्टकट key का इस्तेमाल करके फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं। शॉर्टकट key से फोल्डर क्रिएट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको कंप्यूटर ऑन करना है और रिफ्रेश करना है।
  • अब आपको उस जगह पर जाना है जहां पर आप फोल्डर डिलीट करना चाहते हैं।
  • अब आपको अपने कीबोर्ड की सहायता से ctrl+shift+N बटन प्रेस करना है। ध्यान रहे तीनों बटन को एक साथ प्रेस करें।
  • अब आपको स्क्रीन पर एक बॉक्स दिखाई देगा। इस बॉक्स में आपको फोल्डर का नाम लिखना है। आप जिस नाम से फोल्डर करना चाहते हैं वह नाम लिखें।
  • नाम लिखने के बाद आपको क्रिएट बटन पर क्लिक करना है। इतना करते ही आपका फोल्डर क्रिएट हो जाएगा।
  • इस प्रकार आप ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करके कंप्यूटर में फोल्डर की ऐड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कंप्यूटर में फोल्डर कैसे क्रिएट करें? हमने आपको 2 तरीके बताएं। आप दोनों तरीके को इस्तेमाल करके कंप्यूटर में फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं। उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*