मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई डाटा को रिकवर कैसे करें ?

मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई डाटा को रिकवर कैसे करें

मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई डाटा को रिकवर कैसे करें ? | आज के समय में लगभग सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और उस में तरह-तरह के डाटा रखते हैं। इसके अलावा कई लोग उसमें एसडी कार्ड भी लगाते हैं ताकि सारा डाटा सेव हो सके। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम गलती से उसमें का कोई इंपोर्टेंट डाटा डिलीट कर देते हैं फिर हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

टाइम मैनेजमेंट कैसे करें? टाइम मैनेजमेंट करने के 5 तरीके

लेकिन तकनीकी की इस युग में अब अपने डिलीट किए हुए डाटा को रिकवर करना बहुत आसान हो चुका है। पहले यह तकनीकी का उतना विकास नहीं हुआ था तब एसडी कार्ड से डाटा रिकवर करना बड़ा ही मुश्किल काम था और इसे सिर्फ साइबर एक्सपर्ट ही कर पाते थे। लेकिन अब ऐसे कई तरीके आ गए हैं जिनसे आप भी बड़े आसानी से एसडी कार्ड से डिलीट हुए डाटा को रिकवर कर सकते हैं।

मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई डाटा को रिकवर कैसे करें ?

आप-हम सभी लोग अपने एसडी कार्ड में अक्सर अपने कुछ यादगार फोटोज, वीडियोज और जरूरी डाक्यूमेंट्स का फाइल रखते हैं। लेकिन कभी गलती से हमसे वह डिलीट या फॉर्मेट हो जाती है फिर यह दिमाग में आता है कि आखिर कौन सा तरीका अपनाया जाए। तो आपकी इसी समस्या को हल करने के लिए हमने यह आर्टिकल लिखा है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यदि आपके एसडी कार्ड से कोई डाटा डिलीट हो जाए तो उसे दोबारा रिकवर कैसे किया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर से कौन-कौन से डाटा को रिकवर किया जा सकता है?

नीचे हम आपको जिस सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहे हैं उससे आप एसडी कार्ड में डिलीट हुई डाटा, फोन स्टोरेज में डिलीट हुई डाटा, फ्लैश मेमोरी जो कैमरे में प्रयोग की जाती है उसमें डिलीट हुई डाटा और मोबाइल या कंप्यूटर में डिलीट हुई डाटा को बड़े आसानी से रिकवर कर सकते हैं। इसके जरिए आप फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, म्यूजिक इत्यादि फाइल्स को रिकवर कर सकते हैं। चाहे आपके पास किसी कंपनी का एसडी कार्ड हो उससे डाटा रिकवर किया जा सकता है।

कम्प्यूटर की मदद से डिलीट हुई डेटा को कैसे रिकवर करें ?

नीचे हम आपको उस सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई किसी भी डाटा को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। बताए गए निर्देश को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Ease US Data Recovery Wizard सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लीजिए। यह सॉफ्टवेयर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर सिस्टम में काम करता है।
  2. आपको किस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है। दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं। http://download.easeus.com/free/drw_free.exe)
  3. इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद ओपन करें और जिस भी फाइल का डिलीट डाटा रिकवर करना है उस पर क्लिक करें और फिर Scan बटन पर क्लिक करें।
  4. स्कैन कंप्लीट होने के बाद उस फाइल से डिलीट हुई डाटा दिखाई देने लगेगी। आप जिस भी फाइल को रिकवर करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें और फिर Recover बटन पर क्लिक करें।
  5. Recover बटन पर क्लिक करने के बाद आपसे उसे सेव करने के लिए स्टोरेज लोकेशन मांगेगा। उसे सलेक्ट करके OK करने के बाद आपकी डिलीट हुई फाइल रिकवर होने लगेगी। फाइल साइज के हिसाब से रिकवर होने में थोड़ा समय लगेगा।

एंड्रॉयड मोबाइल की मदद से डिलीट हुई डाटा कैसे रिकवर करें ?

आप चाहे तो अपने एंड्राइड मोबाइल की मदद से डिलीट हुई डाटा को रिकवर कर सकते हैं। लेकिन एंडॉयड एप्लीकेशन की मदद से आप फोटो और कुछ हाई क्वालिटी के डाटा को रिकवर नहीं कर पाएंगे। फुल डाटा रिकवरी के लिए आपको कंप्यूटर का सहारा लेना पड़ेगा। लेकिन फिर भी यदि आप कोई छोटा मोटा डाटा रिकवर करना चाहते हैं तो उसके लिए DiskDigger एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिंक हम नीचे दे रहे हैं।

https://drive.google.com/file/d/1NEzx5R_6Omz1eEjxIQ80DgIKcl2Su-r7/view?usp=sharing

निष्कर्ष

जैसा कि हमें उम्मीद है कि ऊपर बताई गई जानकारी को आप भली-भांति समझ गए होंगे। यदि आपके स्टोरेज से कोई डाटा डिलीट हो गया है तो आप कंप्यूटर की मदद से बड़े ही आसानी से उसे रिकवर कर सकते हैं। इसके अलावा एंड्राइड ऐप की मदद से भी आप कुछ छोटे डाटा को रिकवर कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*