डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? डिजिटल मार्केटिंग के लाभ – दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं वर्तमान समय पुराने समय की अपेक्षा पूरी तरह से बदल चुका है। पुराने समय में व्यापार करना बहुत ही मुश्किल होता था क्योंकि अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाना और अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना एक बहुत ही लंबा प्रोसेस था और इसमें धन भी बहुत खर्च होता था। पुराने समय में यदि आप अपना कोई प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं तो इसकी मार्केटिंग करने के लिए आपको स्वयं जाकर घर-घर जाकर प्रोडक्ट दिखाना पड़ता था, अखबार में इतिहास निकालना पड़ता था, सड़कों पर बड़ी-बड़ी होर्डिंग और बैनर लगाने पड़ते थे। तब कहीं जाकर लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानते थे।

ऑनलाइन मार्केट क्या है और कैसे करें

यह एक बहुत लंबा प्रोसेस था और इसमें सालों गुजर जाते थे तब आप मार्केट में अपनी पहचान बना पाते थे। लेकिन वर्तमान समय पूरी तरह से भिन्न है। अब के समय अनेक टेक्नोलॉजी हैं जिनका इस्तेमाल करके आप सिर्फ कुछ महीनों में ही अपना प्रोडक्ट सिर्फ अपने देश में बल्कि पूरी दुनिया में पहुंचा सकते हैं और हर किसी को इसके बारे में बता सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है
डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

जैसा की आप सभी को पता है मार्केट में हमेशा प्रतिस्पर्धा चला करती है। ऐसे मैं जिस किसी का भी प्रोडक्ट ज्यादा पॉपुलर होता है मार्केट में उसी की छवि बनती है और वही एक सफल बिजनेसमैन होता है। वर्तमान समय में लोग अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा ले रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म जिसका इस्तेमाल करके आप सिर्फ कुछ दिनों में ही अपना प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हैं। यह पूरी तरह से लीगल है। दोस्तों अगर आप भी अभी तक डिजिटल मार्केटिंग से अज्ञान है और आपको डिस्टल मार्केटिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो आप देर ना करें। आज ही डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जाने और डिजिटल मार्केटिंग करना शुरू करें।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

इससे पहले कि हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के लाभ बताएं सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिर डिजिटल मार्केटिंग क्या है। दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। पहला डिजिटल तथा दूसरा मार्केटिंग। मार्केटिंग का अर्थ है अपने प्रोडक्ट को लोगों के बीच पहुंचाना और डिजिटल का अर्थ है कि आधुनिक तरीके से।  डिजिटल मार्केटिंग जिसमें आप अपने देश और दुनिया के लोगों के बीच आधुनिक तरीके से पहुंचा सकते हैं इसमें आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत हम अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा लेते हैं और ऐसा प्लेटफॉर्म चुनते हैं जहां पर ढेर सारे लोग प्रतिदिन विजिट करते हैं। उदाहरण के लिए हम सोशल मीडिया का उदाहरण लें तो आपको पता है सोशल मीडिया आज करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं और हर किसी के पास सोशल मीडिया उपलब्ध है। यदि आप अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर अपलोड करें और लोगों से उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कहे सारे साथ उस प्रोडक्ट की विशेषताएं बताएं तो मुझे लगता है कुछ ही घंटों में आप का प्रोडक्ट लाखों लोग देख लेंगे।

यहीं प्रोसेस आप यूट्यूब में कर सकते हैं। यूट्यूब में प्रतिदिन लोग विजिट करते हैं। अगर आप यूट्यूब पर विजिट करते हैं तो आपको पता होगा कि यूट्यूब वीडियो के बीच में आपको एक एडवर्टाइजमेंट दिखाई देता है यह किसी एप्लीकेशन या किसी कंपनी का होता है। यहां पर आप अपने प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट दिखा सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि कुछ ही समय में लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानने लगेंगे और प्रोडक्ट को खरीदने के लिए इच्छुक होंगे।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

दोस्तों अभी तक हमने आपको बताया कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है आइए हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के कुछ मुख्य लाभ बताएं। डिजिटल मार्केटिंग के ढेर सारे लाभ हैं। यदि आप इन लाभ के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे की जानकारी ध्यान से पढ़ें।

टारगेट ऑडियंस

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप टारगेट ऑडियंस के पास अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो हमारे प्रोडक्ट में इंटरेस्टेड नहीं होते हैं और ऐसे लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में बता कर आप अपना समय तथा पैसा दोनों बर्बाद करते हैं। लेकिन यदि आप डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग आपका प्रोडक्ट सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखाएंगी जो जो लोग उस में इंटरेस्टेड हैं। यह जिम्मेदारी डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म की होती है कि उसे टारगेट ऑडियंस सिलेक्ट करना है और उन्हें आपके प्रोडक्ट दिखाना है।

टारगेट लोकेशन

दोस्तों यदि आप अभी अपना व्यापार छोटे स्तर पर कर रहे हैं और आप सिर्फ अपने क्षेत्रीय लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में बताना चाहते हैं या फिर सिर्फ अपने शहर तक ही अपने व्यापार को सीमित रखना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में आप लोकेशन के अनुसार मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके अंतर्गत सिर्फ आपकी दी गई लोकेशन पर ही आपके प्रोडक्ट को दिखाया जाएगा।

कम कीमत

अगर आप सोच रहे हैं कि डिजिटल मार्केटिंग करना बहुत ही महंगा है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही सस्ता तरीका है अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए। दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करनी है। यदि आप ऑफलाइन मार्केटिंग करते हैं तो आपको अधिक धन खर्च करने की आवश्यकता होती है लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में आपको ज्यादा धन खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है।

पार्टीकूलर प्लेटफार्म

दोस्तों यदि आप सिर्फ किसी एक प्लेटफार्म पर ही डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आपको इसकी सुविधा भी मिल जाती है। मान लीजिए कि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं वहां पर लोग सोशल मीडिया विशेषकर फेसबुक का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आप उस फेसबुक को डिजिटल मार्केटिंग का माध्यम बना सकते हैं। अब इसमें आपको यूट्यूब पर मार्केटिंग करने की आवश्यकता नहीं है इस प्रकार आपका समय भी बचेगा और आपका पैसा भी बचेगा।

निष्कर्ष

यह डिजिटल मार्केटिंग के कुछ लाभ थे जिनके बारे में हमने आपको बताया। आज के लिए बस इतना ही  आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और डिजिटल मार्केटिंग के क्या लाभ हैं?  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*