Google या YouTube Search History को सुरक्षित करने के लिए Password कैसे लगाएं ?

Google या YouTube Search History को सुरक्षित करने के लिए Password कैसे लगाएं

Google या YouTube Search History को सुरक्षित करने के लिए Password कैसे लगाएं ? – आज के समय में बहुत सारे लोग Google और YouTube का प्रयोग करते हैं और Search History को लोगों से छुपाना चाहते हैं। कई बार हमें अपने स्मार्टफोन या कम लैपटॉप कंप्यूटर को किसी और को यूज करने के लिए देना पड़ जाता है ऐसे में हम चाहते हैं कि हमारे द्वारा Search की गई History कोई भी व्यक्ति देख ना सके। इसके लिए आप Search History में Password भी लगा सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति उस Search History को ओपन करेगा तो उसे Password दर्ज करना पड़ेगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Google या YouTube Search History को सुरक्षित करने के लिए Password कैसे लगाएं?

आज के समय में बहुत सारे लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं इस दौरान वे Google क्रोम और YouTube का भी बढ़-चढ़कर प्रयोग करते हैं। आज के समय में कोई भी व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत जानकारी को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहता है। इसीलिए वह Google क्या YouTube पर Search की गई चीजों के बारे में किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं। यदि आप Google या YouTube का प्रयोग कर रहे हैं तो आपके द्वारा Search किए गए चीजों का पता लगाना बड़ा ही आसान है। लेकिन Google ने इसे भी सुरक्षित बनाने का तरीका दिया है।

आप Google और YouTube पर जो चीज भी Search कर रहे हैं उसे कोई और ना देख पाए इसके लिए आप Search History में Password लगा सकते हैं। इसके बाद यदि कोई व्यक्ति आपके Search History ओपन करेगा तो उसे वह Password दर्ज करना पड़ेगा। कोई अन्य व्यक्ति आपकी मर्जी के बिना आपके Search History नहीं देख सकेगा क्योंकि उसे Password के बारे में मालूम नहीं रहेगा। जब तक आप उसे खुद से Password नहीं बताते हैं तब तक वह Search History नहीं देख पाएगा।

Google या YouTube Search History को सुरक्षित करने के लिए Password कैसे लगाएं?

Google याद YouTube किस Search History को सुरक्षित करने के लिए दो तरीके अपना सकते हैं। हम दोनों तरीकों के बारे में आपको स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं। इन में से आपको जो भी प्रोसेस अच्छा लगे उसे अपना सकते हैं और अपनी Google और YouTube के Search History को सिक्योर बना सकते हैं।

आपके द्वारा Google के किसी भी सर्विस में की गई Activity जैसे Web, Map Search, YouTube History और Google Assistant Query को Activity.google.com पर बड़े ही आसानी से देख सकते हैं। यानी जिस भी डिवाइस में आपका Google अकाउंट लॉगइन है उस डिवाइस वाला व्यक्ति आपके सभी Activity को देख सकता है। इस Activity में वह यह जान सकता है कि आपने YouTube पर क्या Search किया है मैप पर क्या Search किया है या Google Assistant में क्या Query किया है।

इन चीजों को सुरक्षित करने के लिए या दूसरा कोई व्यक्ति इसे ना देख पाए इससे बचाने के लिए आपको Verification Enable करना पड़ेगा। एक बार जब आप Verification Enable कर देंगे तो Activity देखने के लिए Google Password की आवश्यकता पड़ेगी Verification Enable करने के लिए आप पॉप अप में Require Extra Verification बटन पर Toggle करके सेव कर दीजिए।

इसके बाद इसे कंफर्म करने के लिए Google लॉगइन स्क्रीन पर Password एंटर करना होगा Full Step Verification Enable होने के बाद Verify बटन पर टाइप कर दें। इसके बाद जब भी आपको अपनी Activity History देखनी होगी तो इसके लिए आपके द्वारा बनाया गया Password दर्ज करना होगा।

Verification उतना अधिक सुरक्षित नहीं है इसीलिए आप नीचे बता अपना सकते हैं और अपनी Activity History लोगों से छुपा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की Verification सिस्टम बहुत अधिक सुरक्षित नहीं है क्योंकि यदि एक बार किसी को आपके Password के बारे में जानकारी हो गई तो वह बड़े ही आसानी से आप की Activity History चेक कर लेगा। क्योंकि यदि आप अपना डिवाइस किसी दूसरे व्यक्ति को देते हैं तो उसे सभी प्रकार के Password जरूर बताते हैं। इसीलिए आप अपनी Activity को खुद Remove कर दें या Automatically Remove पर लगा दें।

Google 3 महीने, 18 महीने या 36 महीने की Activity History को खुद Remove करने की सुविधा देता है। इसके लिए आपको My Google Activity के पेज पर जाना पड़ेगा और उसके बाद Web & Activity पर जाकर Auto Remove और अपनी Priority को चुनना पड़ेगा। यहां पर आप किसी भी Activity को Manually Remove कर सकते हैं। कितना ही नहीं आप Saving Activity फीचर के Toggle को Off भी कर सकते हैं। टॉगल ऑफ करने के बाद आपके YouTube और Location History भी My Activity में Save होनी बंद हो जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*