Google Site Kit क्या है, इसे वर्डप्रेस पर कैसे इंस्टॉल करें?

Google Site Kit क्या है

Google Site Kit क्या है, इसे वर्डप्रेस पर कैसे इंस्टॉल करें? – अगर आप वर्डप्रेस और अपनी वेबसाइट चलाते हैं तो आपको गूगल साइट किट प्लगिन के बारे में जरूर पता होगा। गूगल साइट किट प्लगिन को अपने वेबसाइट इंस्टॉल करने के बाद आपको एक ही जगह पर गूगल ऐडसेंस, गूगल एनालिटिक्स, गूगल पेज स्पीड, गूगल सर्च कंसोल इत्यादि सभी चीजों का डाटा मिल जाएगा। इन सभी सर्विस के डाटा को आप अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में देख सकते हैं। गूगल साइट की प्लगइन के इंस्टॉल करने के बाद आपको गूगल ऐडसेंस, गूगल एनालिटिक्स, गूगल पेज स्पीड या गूगल सर्च इंजन के डाटा को देखने के लिए उनके अलग-अलग वेबसाइटों पर जाना नहीं पड़ेगा।

Read Also : – ऑनलाइन मार्केट क्या है और कैसे करें | What is Online Market & How To Do ?)

अगर आपकी साइट वर्डप्रेस पर है तो आपके लिए गूगल साइट किट प्लगइन बहुत ही जरूरी है। वर्डप्रेस डैशबोर्ड में गूगल साइट की प्लगइन को इंस्टॉल करने के प्रोसेस के बारे में जानना बहुत जरूरी है। अगर आपको यह नहीं पता है कि गूगल साइट किट क्या है तो आपको इसके बारे में भी जानना बहुत जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको गूगल साइट किट प्लगइन के बारे में विस्तार से बताएंगे और उसे वर्डप्रेस में इंस्टॉल करने का तरीका भी बताएंगे। इसके लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़ें।

Google Site Kit क्या है ?

गूगल साइट किट प्लगइन को इंस्टॉल करने से पहले आप के लिए जाना बहुत जरूरी है कि यह क्या है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेट पर चलने वाली सभी वेबसाइटों में से लगभग 38% वेबसाइटें वर्डप्रेस पर हैं। गूगल अपने यूजर्स के लिए ऑल इन वन प्लगइन उपलब्ध कराता है जिसका नाम गूगल साइट किट है। गूगल साइट की मदद से आप गूगल ऐडसेंस गूगल सर्च इंजन कंसोल गूगल एनालिटिक्स और गूगल पेज स्पीड के डाटा को एक ही जगह पर आसानी से देख सकते हैं।

Google Site Kit Plugin के क्या फायदे हैं ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि गूगल साइट प्लगइन एक आल इन वन प्लगइन है, जिसमें आप गूगल द्वारा वेबसाइटों के लिए चला रहे सभी सर्विसेज का प्रयोग एक ही जगह पर कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे गूगल साइट किट प्लगइन के क्या फायदे हैं:

  1. गूगल साइट किट प्लगइन के इंस्टॉल करने के बाद आप के समय की बचत होती है क्योंकि अलग-अलग डाटा लिए आपको अलग-अलग वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  2. इस प्लगइन की मदद से आप गूगल ऐडसेंस के डाटा को अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर ही देख सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल एडसेंस की साइट पर जाने की अजरूरत नहीं पड़ती है।
  3. इस प्लगइन की मदद से आप अपने साइट की एनालिटिक्स चेक कर सकते हैं। इससे पता चलता है कि आप वेबसाइट पर कितने यूजर ने विजिट किया। इसके लिए आपको गूगल एनालिटिक्स के वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  4. इस प्लगइन की मदद से आप अपने साइड के पैसों की स्पीड चेक कर सकते हैं क्योंकि इसके लिए आपको गूगल पेज स्पीड की वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  5. इस प्लगिन की मदद से आप अपने साइट को गूगल सर्च कंसोल पर आसानी से जोड़ सकते हैं।

Read Also : मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग कैसे करें

Google Site Kit Plugin को वर्डप्रेस में कैसे इंस्टॉल करें ?

गूगल साइट किट को वर्डप्रेस में इंस्टॉल करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

Google Site Kit Plugin को वर्डप्रेस में कैसे इंस्टॉल करें

  1. सबसे पहले अपने वेबसाइट का डैशबोर्ड ओपन करें।
  2. डैश बोर्ड ओपन करने के बाद प्लगइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. प्लगइन का पेज ओपन होने के बाद सबसे ऊपर ही Add New का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करें
  4. अब अगले पेज पर आप सर्च बॉक्स में जाकर गूगल साइट किट सर्च करें। सर्च रिजल्ट में आपको सबसे ऊपर ही गूगल साइट किट प्लगइन दिखेगा, उसे इंस्टॉल कर लें
  5. इंस्टॉल होने में कुछ समय लगेगा इसके बाद वहां पर एक्टिवेट का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें। अब गूगल साइट किट प्लगइन आपके वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल हो गया है।
  6. वर्डप्रेस में गूगल साइट किट प्लगिन के इंस्टॉल करने के बाद आपको उसमें अपना अकॉउंट सेटअप करना पड़ेगा। इसके बाद आपके सारे डाटा आपके डैशबोर्ड के होम पेज पर दिखने लगेंगे।

ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप गूगल साइट किट प्लगइन का आसानी से उपयोग कर सकते हैं। अगर आप भी गूगल द्वारा चलाई गई सारी वेबसाइट सर्विसेज का एक ही जगह पर उपयोग करना चाहते हैं तो गूगल साइट किट प्लगइन को इंस्टॉल जरूर करें। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*