सरकारी नौकरी के पांच फायदे और पांच नुकसान

सरकारी नौकरी के पांच फायदे और पांच नुकसान
सरकारी नौकरी के पांच फायदे और पांच नुकसान

सरकारी नौकरी के पांच फायदे और पांच नुकसान – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट है तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं नौकरी के पांच फायदे और पांच नुकसान कौन-कौन से हैं? तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं नौकरी के पांच फायदे और पांच नुकसान कौन-कौन से हैं? तो इस आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको सरकारी नौकरी के पांच फायदे तथा पांच नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

जैसा की आप सभी को पता है आज देश का हर युवा सरकारी नौकरी के पीछे भाग रहा है। आज के समय में आप किसी भी युवा से पूछ ले उसका एक ही सपना है कि उसे सरकारी नौकरी पानी है। हमारे समाज की सोच ही कुछ ऐसी है कि जिस व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी होती है उसे समाज में सबसे ऊंचा पद दिया जाता है। यदि आप भी एक छात्र हैं तो मुझे पूरा यकीन है आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे होंगे।

जैसे ही किसी पद पर वैकेंसी आती है लाखों लोग उस वैकेंसी के लिए आवेदन कर देते हैं। उनमें से कुछ हजार लोगों का सिलेक्शन उस वैकेंसी में लिखित परीक्षा में होता है। इसके बाद फाइनल मेरिट बनती है अंत में केवल कुछ 100 लोग ही नौकरी के लिए फाइनल चेक प्राप्त करते हैं। यह प्रक्रिया हर बार दोहराई जाती है।

Read More – इन 5 कोर्स को करने के बाद मिलेगी शानदार सैलरी

लोगों का ऐसा मानना है कि अगर आपके पास सरकारी नौकरी है तो आप अच्छे घर से संबंध रखते हैं आपके पास कार मोटा बैंक बैलेंस मान सम्मान प्रतिष्ठा होगा। जबकि यदि आपके पास प्राइवेट नौकरी है और उसमें आपको लाखों रुपए मंथली सैलरी मिल रही है फिर भी लोग आप की तुलना सरकारी नौकरी से कम करेंगे।

बहुत से लोग सोचते हैं कि सरकारी नौकरी के सिर्फ फायदे ही फायदे हैं। लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है सरकारी नौकरी के जहां ढेर सारे फायदे हैं तो वहां कुछ नुकसान भी हैं। यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो एक बार आपको हमारा यह आर्टिकल मुख्य रूप से जरुर पढ़ लेना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको सरकारी नौकरी के हर एक फायदे तथा हर एक नुकसान के बारे में विस्तार से बताएंगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपका भ्रम निकल जाएगा कि सिर्फ सरकारी नौकरी ही सर्वमान्य होती है।

सरकारी नौकरी के फायदे तथा नुकसान

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं सरकारी नौकरी के फायदे तथा नुकसान कौन-कौन से हैं? तो इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को बहुत ध्यान से पढ़िए। नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर आप समझ जाएंगे सरकारी नौकरी के फायदे कितने हैं और नुकसान कितने हैं?

सरकारी नौकरी के फायदे

आइए दोस्तों सबसे पहले हम आपको बताते हैं सरकारी नौकरी के फायदे कौन-कौन से हैं? सरकारी नौकरी के कुछ मुख्य फायदों के बारे में नीचे बताया गया है।

सुरक्षित नौकरी

सरकारी नौकरी को एक सुरक्षित नौकरी माना जाता है। यह बात तो वास्तव में बिल्कुल सच है कि अगर आपके पास सरकारी नौकरी है तो आपको भविष्य के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। एक तरफ जहां प्राइवेट नौकरी में अगर आप एक दिन ऑफिस नहीं गए तो आपकी सैलरी कटने का डर बना रहता है। वहीं दूसरी तरफ सरकारी नौकरी में ऐसा कुछ भी नहीं रहता है। आपकी नौकरी बिल्कुल सुरक्षित रहती है।

अच्छा वेतन

यदि आप एक प्राइवेट नौकरी करते हैं तो इसमें आपको पूरा दिन काम करना पड़ता है और महीने के अंत में आपको कुछ रुपए थमा दिए जाते हैं। इन पैसों से हमारा गुजारा करना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन यदि आपके पास सरकारी नौकरी है तो आपको मोटी तनख्वाह मिलती है। महीने के अंत में आपको हजारों रुपए और अन्य कई सुख सुविधाएं भी दी जाती है।

सीमित समय अवधि की नौकरी

एक तरफ जहां प्राइवेट नौकरी की कोई आयु सीमा नहीं रहती है। आप चाहे जितने वर्ष के हो जाएं आपको नौकरी करनी पड़ेगी क्योंकि यदि आप नौकरी नहीं करेंगे तो आपके पास पैसे नहीं आएंगे। लेकिन सरकारी नौकरी में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। सरकारी नौकरी करने की उम्र 60 वर्ष तक है। जब आप 60 वर्ष आयु पूरी कर लेंगे तो आपको नौकरी से मुक्त कर दिया जाता है। इसके बाद आप पेंशन के सहारे अपना जीवन यापन कर सकते हैं।

पर्याप्त छुट्टियां

यदि आप प्राइवेट नौकरी करते हैं तो आपको पता होगा एक छोटी सी छुट्टी पाने के लिए हमें बॉस के आगे कितनी मक्खन पालिश करनी पड़ती है। इसके बाद भी हो सकता है बॉस हमें छुट्टी ना दे। लेकिन यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो आपको छुट्टी की कोई टेंशन नहीं रहती है। आपको बस एक एप्लीकेशन लगाना है और आपको तुरंत छुट्टी मिल जाती है। इसके अलावा आपको साल में कई छुट्टियां पहले से ही मिलती हैं।

पेंशन तथा हेल्थ सर्विस

यदि आपके पास सरकारी नौकरी है तो आपको बुढ़ापे की कोई टेंशन नहीं करनी पड़ती है। बुढ़ापे में आपको सरकार की तरफ से बिल्कुल फ्री में पेंशन दिया जाता है जिसके सहारे आप आसानी से अपना जीवन यापन कर सकते हैं। इसी के साथ-साथ यदि आप बीमार हो जाते हैं तो आपको सरकारी अस्पताल में बिल्कुल फ्री में उपचार दिया जाता है। यह सब प्राइवेट नौकरी में नहीं होता है।

सरकारी नौकरी के नुकसान

अभी तक ऊपर हमने आपको सरकारी नौकरी के मुख्य फायदों के बारे में बताया। आइए हम आपको बताते हैं सरकारी नौकरी के क्या क्या नुकसान हैं? सरकारी नौकरी के नुकसान के बारे में नीचे बताया गया है।

सारी उम्र एक ही नौकरी गुजार देना

एक तरफ जहां आप अगर प्राइवेट नौकरी करते हैं तो आपको अलग-अलग कंपनियों में भेजा जाता है। यदि आपको एक कंपनी पसंद नहीं आ रही है तो आप उस छोड़कर दूसरी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो अपने शहर में, यदि आप चाहें तो देश के किसी भी शहर में जाकर नौकरी कर सकते हैं। इस प्रकार आपको नए नए लोगों से मिलने का मौका मिलता है और नए-नए जगहों पर घूमने का मौका मिलता है। लेकिन सरकारी नौकरी में ऐसा कुछ नहीं होता है। सरकारी नौकरी में आपको एक सीमित कार्य क्षेत्र के अंदर रहना पड़ता है और सारी उम्र वहीं पर नौकरी करना पड़ता है।

सीमित तनख्वाह

यह बात तो सच है कि सरकारी नौकरी में तनख्वाह ज्यादा मिलती है लेकिन यह बात भी बिल्कुल सच है कि सरकारी नौकरी में आप को सीमित तनख्वाह मिलती है। यदि आप प्राइवेट नौकरी करते हैं तो लगभग हर साल आपकी सैलरी में कुछ ना कुछ रुपए बढ़ाए जाते हैं। अगर आपको ज्यादा पैसे नहीं मिल रहे हैं तो आप किसी दूसरी जगह पर जाकर भी नौकरी कर सकते हैं। लेकिन सरकारी नौकरी में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। सरकारी नौकरी में आपको जो तनख्वाह मिलती है बस उसी से आपको अपना गुजारा करना पड़ता है।

हर रोज एक जैसा काम

प्राइवेट नौकरी में हमें समय-समय पर नए-नए काम दिए जाते हैं। हर बार नया काम करने पर हमें कुछ ना कुछ सीखने का मौका मिलता है। लेकिन सरकारी नौकरी में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। सरकारी नौकरी में हम जो काम पहले दिन करते हैं वही काम हमें नौकरी छोड़ते समय आखरी दिन करना पड़ता है।

No competition

प्राइवेट नौकरी में कंपटीशन बहुत ज्यादा होता है। हर कोई आप से आगे निकलना चाहता है। इसके लिए आपको भी मेहनत करनी पड़ती है। आप जितनी ज्यादा मेहनत करते हैं आपके अंदर उतनी ही ज्यादा क्वालिटी आती हैं। लेकिन सरकारी नौकरी में किसी भी प्रकार का कोई कंपटीशन नहीं होता है जिस वजह से आप कुछ नया नहीं सीख पाते।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको सरकारी नौकरी के कुछ मुख्य फायदे तथा नुकसान के बारे में विस्तार से बताया। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*