Hindi Bloggers के लिए 5 Best WordPress Themes

Hindi Bloggers के लिए 5 Best WordPress Themes

Hindi Bloggers के लिए 5 Best WordPress Themes – आज के समय में इंटरनेट पर हिंदी भाषा में कंटेंट बढ़ता जा रहा है इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हिंदी के Blogger काफी तेजी से उभर कर आ रहे हैं और नए-नए Blog Website बना रहे हैं। किसी भी Website को अच्छा बनाने के लिए और उसे अच्छी तरह से कस्टमाइज करने के लिए किसी अच्छे Theme का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है। यदि आप अपने WordPress Blog पर किसी अच्छे Theme का इस्तेमाल करते हैं तो इससे सर्च इंजन में भी आपके Blog की रैंकिंग बढ़ती है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको हिंदी Blogger के लिए पांच सबसे अच्छे WordPress Theme के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Zero Dollar Marketing कैसे करें

दरअसल WordPress Theme आपके WordPress Website या Blog का Design या Layout होता है। किसी Theme की मदद से आप अपने Website की Design को और उसकी Layout को बदल सकते हैं। WordPress पर किसी भी फंक्शन का यूज करना बहुत ही आसान है। आप मात्र एक क्लिक में अपने WordPress Website की Theme को बदल सकते हैं। कितना ही नहीं यहां पर बहुत सारे काम बड़े ही आसानी से किए जा सकते हैं।

WordPress Themes में कौन-कौन से Features होने चाहिए ?

आज के समय में WordPress के लिए बहुत ही अधिक संख्या में Free और Paid Themes मिल जाते हैं। लेकिन किसी भी Theme को चुनने से पहले उसमें कुछ फीचर्स होना बहुत ही जरूरी है जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

  1. Mobile Responsive: किसी भी Theme को चुनने से पहले आपको यह पता लगाना जरूरी है कि वह Theme मोबाइल रिस्पॉन्सिव है या नहीं। यानी वह मोबाइल पर अच्छी तरह ओपन होता है या नहीं।
  2. Loading Speed: किसी भी Website की लोडिंग स्पीड काफी अधिक मायने रखती है इसीलिए आपको कोई भी Theme चुनने से पहले यह ध्यान देना जरूरी है कि उसकी लोडिंग स्पीड कैसी है।
  3. SEO Friendly: किसी भी Theme को चुनने से पहले यह पता लगाना जरूरी है कि वह SEO फ्रेंडली है या नहीं। क्योंकि यदि कोई Theme SEO रहेगा तो वह बड़े ही आसानी से आपके Blog को सर्च इंजन में रैंक कराने में मदद कर सकता है।
  4. Adsense Friendly: किसी भी Theme को चुननेसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह ऐडसेंस फ्रेंडली हो ताकि गूगल ऐडसेंस द्वारा लगाए गए कोड उसमें अच्छी तरह से काम कर सके।
  5. Plugin Integration: आज के समय में ऐसे बहुत सारे WordPress Theme हैं जो कुछ प्रीमियम प्लगइन को भी फ्री में देते हैं। आप ऐसे ही Theme का चयन करें।
  6. Multi-language Theme: यदि आप हिंदी भाषा में Blogging करना चाहते हैं तो ऐसे Theme का चयन करें जो हिंदी भाषा को अच्छी तरह से सपोर्ट कर सके।

Hindi Bloggers के लिए 5 Best WordPress Themes

Sahifa Responsive WordPress Theme

यदि आप हिंदी भाषा के Blog के लिए कोई बढ़िया Theme लेना चाहते हैं तो Sahifa WordPress Theme सबसे बेहतरीन Theme साबित हो सकता है। आप इस सिम का इस्तेमाल अपने Blog या Website पर बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। इसके Design और Layout बहुत ही शानदार दिखाई देते हैं। यदि आप इसे अपने Blog या Website पर सेट अप करेंगे तो यह आपको अलग ही प्रकार का दिखाई देगा और यूजर को अपनी ओर आकर्षित करेगा। इसके अलावा यह Theme Mobile Friendly और SEO Friendly भी है। मोबाइल पर यह Theme और भी आकर्षक दिखाई देता है।

Newspaper 10 

Newspaper 10 बहुत ही पॉपुलर Theme माना जाता है। आज के समय में बड़ी संख्या में Blogger और News Website Owners इस Theme का प्रयोग कर रहे हैं। Newspaper 10 WordPress Theme मोबाइल फ्रेंडली होने के साथ-साथ SEO Friendly भी है। इसे अपने Website या Blog में सेट अप करना भी बहुत आसान है इसी कारण बहुत सारे Blogger इस Theme को काफी पसंद करते हैं। यदि आप अपने Blog के लिए कोई अच्छा WordPress Theme ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

Herald – News Portal & Magzine WordPress Theme

Herald WordPress Theme को सेटअप करने के लिए किसी भी प्रकार की Coading की जानकारी आवश्यक नहीं है। इसमें ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप सभी प्रकार के सेटअप बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें 500 से भी अधिक Layout ऑप्शन दिए गए हैं और साथ ही साथ अनलिमिटेड साइडबार भी दिया गया है। यदि आप अपने Blog के लिए कोई अच्छा Theme ढूंढ रहे हैं तो यह भी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Voice- WordPress Theme

यदि आपने कोई News Blog बनाया है या फिर अपने Blog को Magazine Blog बनाया है तो Voice WordPress Theme आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। इतना ही नहीं इस Blog में ई-कॉमर्स Design भी दिया गया है जिसकी मदद से आप किसी भी प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। यानी आप अपने Blog को एक ई-कॉमर्स Website के रूप में भी परिवर्तित कर सकते हैं। इस Blog को सेट अप करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के Coading के जानकारी की जरूरत नहीं होती है।

GoodLife – Responsive Magazine & Newspaper Theme

GoodLife WordPress Theme का प्रयोग करके आप अपने Blog को News या Magazine Blog के रूप में परिवर्तित कर सकते हैं। इसमें आपको ढेर सारे नए नए फीचर से मिल जाते हैं। यह WordPress Theme SEO Friendly है यानी इस Theme का यूज करने पर आपके Website का सर्च इंजन में रैंकिंग भी बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है। इसमें बहुत सारे Demo Import और Install करने की भी सुविधा मिलते हैं, जिसकी मदद से आप अपने Website या Blog को किसी भी प्रकार का Design दे सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*