वीडियो को कंप्रेस कैसे करें ?

वीडियो को कंप्रेस कैसे करें ?

वीडियो को कंप्रेस कैसे करें ? नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  आशा करता हूं कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  मैं एक बार फिर से आप सभी के सामने उपस्थित हूं एक बिल्कुल नई टेक्निकल जानकारी लेकर। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किसी भी वीडियो की साइज को लगभग 90% तक कंप्रेस कैसे करें।  दोस्तों अगर आप भी किसी वीडियो को कंप्रेस्ड करना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आखरी तक जरूर पढ़िए।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल हर किसी को वीडियोग्राफी का शौक है।  जब भी हम किसी फंक्शन में जाते हैं या फिर किसी ऐसी जगह पर जाते हैं जहां का दृश्य देखने लायक होता है तो सबसे पहले हम अपना कैमरा निकाल कर उसकी वीडियोग्राफी करने लगते हैं । दोस्तों आज से कुछ समय पहले जब भी स्मार्ट फोन का पिक्सेल ज्यादा हाई नहीं होता था उस समय हमारे द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो की क्वालिटी बहुत कम होती थी। अगर हम लगभग 10 मिनट का वीडियो रिकॉर्ड करते थे तो यह सिर्फ 10MB या 15Mb तक ही होता था ।

वीडियो को कंप्रेस कैसे करें ?

लेकिन दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है आज टेक्नोलॉजी ने बहुत अधिक डेवलप कर लिया है।  आज के समय में एक से बढ़कर एक बेहतरीन कैमरे वाले स्मार्टफोन और कैमरे मार्केट में उपलब्ध है जो 50 मेगापिक्सल तक या इससे भी अधिक होते हैं।  दोस्तों अगर हम इतने ज्यादा high-resolution वाले कैमरे से वीडियो रिकॉर्डिंग करते हैं तो लगभग 2 मिनट की रिकॉर्डिंग कम से कम 100MB से 300MB पहुंच जाती है।

इतनी हैवी वीडियो रिकॉर्डिंग को हम अपने फोन में रखकर अपने फोन का इंटरनल स्पेस बहुत अधिक कवर कर लेते हैं जिस वजह से हमारा फोन हैंग करने लगता है। अगर हम अपने फोन में 15 या 20 वीडियो रिकॉर्डिंग भी रखते हैं तो लगभग हमारा फोन आधे से ज्यादा स्पेस कवर करता है।  ऐसे में अपनी वीडियो को कंप्रेस करके रखना एक अच्छा उपाय है।

दोस्तों अगर हम अपने वीडियो को कंप्रेस कर ले तो उसकी साइज कम हो जाती है।  उस कम साइज वाली वीडियो फाइल को हम अपने फोन में आसानी से रख सकते हैं तथा किसी को भी शेयर कर सकते हैं।

Follow Step to Compress video?

अगर आप किसी भी किसी वीडियो को कंप्रेस करके उसके साइज को कम करना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे इसका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो की साइज को कमप्रेस कर सकते हैं।

वैसे तो मार्केट में बहुत सारे एप्लीकेशन मौजूद है पर अगर हम उनसे वीडियो कंप्रेस्ड करते हैं तो उसकी साइज कम होने के साथ-साथ उसकी क्वालिटी भी कम हो जाती है।  आज हम आपको जिस एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप एक बेहतरीन क्वालिटी का आउटपुट प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर में जाना है तथा वहां पर वीडियो कंप्रेसर एप्लीकेशन सर्च करना है।

अब आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है  डाउनलोड करने के बाद आप अन्य एप्लीकेशन की तरह इस एप्लीकेशन को भी इंस्टॉल कर ले।

अब दोस्तों जब आप यह एप्लीकेशन ओपन करेंगे तो यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। आपको सारी परमिशन अलाउ करनी है।

सारी परमिशन एलाऊ करने के बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज में इंटर होंगे। इस वेबसाइट के होमपेज में आपको अपने फोन के सारे फोल्डर दिखाई देंगे।

दोस्तों आप जिस वीडियो को कंप्रेस करना चाहते हैं उस वीडियो को सिलेक्ट करें।

दोस्तों अब आपके सामने अलग-अलग कैटेगरी ओपन होकर आएंगे।  आप जिस भी कैटेगरी का आउटपुट प्राप्त करना चाहते हैं उसके कैटेगिरी पर क्लिक करें।

अब आपको गेट रिजल्ट बटन पर क्लिक करना है।

गेट रिजल्ट बटन पर क्लिक करते ही वीडियो प्रोसेसिंग करना शुरू कर देगा। स्क्रीन पर कंप्रेशन दिखाई देगा।  कुछ ही समय बाद कंप्रेसिंग कंप्लीट हो जाएगी और आपका वीडियो कंप्रेस हो जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों इस प्रकार आप ऊपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके अपने वीडियो को कंप्रेस्ड कर सकते हैं। आज के लिए बस इतना ही।  आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है।  आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया आपने वीडियो को कंप्रेस कैसे करें ? हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए।  अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।  शुभ दिन

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*