मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग कैसे करें

मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग कैसे करें

मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग कैसे करें (How to do Blogging from Mobile Phone) ब्लॉगिंग के लिए सबसे उपयुक्त चीज लैपटॉप ही होता है, लेकिन कई बार आप ऐसे जगह होते हैं जहां आपके पास लैपटॉप नहीं रहता है या फिर आपका लैपटॉप खराब हो गया रहता है तो ऐसी स्थिति में आपको मोबाइल फोन का प्रयोग करना पड़ता है। कई लोग मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग भी करते हैं क्योंकि उन्हें इसके बारे में अच्छी जानकारी होती है और उन्हें टाइपिंग करने में सुविधा होती है।

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग लैपटॉप पर टाइपिंग नहीं कर पाते हैं लेकिन मोबाइल फोन से अच्छा टाइपिंग कर लेते हैं। क्योंकि आपको मोबाइल फोन में टाइपिंग करने का अच्छा अनुभव रहता है वहीं लैपटॉप से फ़ास्ट टाइपिंग के लिए आपको अधिक अनुभव की आवश्यकता पड़ती है।

मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग कैसे करें (How to do Blogging from Mobile Phone)

इसके अलावा मोबाइल फोन की बात करें तो इस पर आप बिना किसी एक्सपीरियंस या अनुभव के भी टाइपिंग करते हैं क्योंकि आपको चैटिंग या मैसेजिंग करते करते तेज लिखने का अनुभव भी हो चुका होता है। मोबाइल फोन पर आप आसानी से हिंदी टाइपिंग भी कर सकते हैं क्योंकि अब ऐसे एप्लीकेशन मार्केट में आ चुके हैं जिसकी मदद से आप अपने एसएमएस वाली भाषा जिसे अक्सर HiEnglish कहा जाता है, को लिखेंगे तो वह उसकी हिंदी लिखकर देगा।

इसके लिए आप Google Indic KeyBoard का उपयोग कर सकते हैं। यह हिन्दी भाषा के ब्लॉगर्स के लिए हिन्दी लिखने का सबसे अच्छा एप्लीकेशन होता है। इसमें अगर आप हिंदी टू इंग्लिश मोड सलेक्ट करेंगे फिर Hello लिखेंगे तो आपके स्क्रीन पर अपने से ‘हेलो’ लिखकर आ जाएगा। इतना ही नहीं इसकी मदद से आप HiEnglish का यूज करके किसी भी भाषा में बदलकर लिख सकते हैं।

मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग के लिए इन चीजों का रखें ध्यान

सबसे पहले मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग करते समय सबसे पहले यह ध्यान रखें कि आपने ब्लॉग बनाते समय जिस थीम का इस्तेमाल किया है वो मोबाइल फ्रेंडली हो ताकि मोबाइल पर विजिट करते ही वो तुरंत ओपन हो जाए क्योंकि अक्सर ब्लॉग पर 80 प्रतिशत से भी अधिक मोबाइल फोन यूजर ही विजिट करते हैं। इसलिए आपके ब्लॉग की लोडिंग टाइम फ़ास्ट होना जरूरी है। ब्लॉग ओपन होने में जितना ही कम समय लेगा उसकी रैंकिंग उतनी ही बढ़ती जाएगी और विजिटर्स विजिट करेंगे। मोबाइल फोन से ब्लॉगिंग करते समय नीचे बताए गए ये स्टेप्स जरूर लें:

  1. Chrome ब्राउज़र का उपयोग करें।
  2. WordPress ऐप इंस्टाल करें।
  3. Google Analytics इंस्टाल करें।
  4. Grammarly और Google Indic Keyboard एप्लीकेशन इंस्टाल करें।
  5. Social शेयरिंग करें।

क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें

अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर (Blogger.com) पर है तो मैं सलाह दूंगा कि आप क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करें क्योंकि ब्लॉगर के एप्लीकेशन में उतनी सुविधाएं नहीं दी गई हैं, जितने से आपको कम्फर्ट फील हो। क्रोम ब्राउज़र से आप आसानी से ब्लॉगर का डैशबोर्ड ओपन करके नए पोस्ट बना सकते हैं और उनकी सेटिंग्स कर सकते हैं।

वर्डप्रेस एप्लीकेशन डाऊनलोड करें

अगर आपने वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाया है तो फिर आपको वर्डप्रेस एप्लीकेशन की आवश्यकता पड़ेगी। हालांकि आप गूगल क्रोम ब्राउज़र से भी इसका उपयोग कर सकते हैं। लेकिन वर्डप्रेस का एप्लीकेशन बहुत ही अच्छा है। अगर आप मोबाइल फोन से सिर्फ ब्लॉग लिखकर उसे पोस्ट करना चाहते हैं तो यह बहुत ही साधारण हैं। इसमें आप टाइटल, कंटेंट, परमालिंक, कैटेगरी, टैग, आदि सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस पोस्ट को पासवर्ड प्रोटेक्टेड कर सकते हैं।

Google Analytics एप्लीकेशन को डाऊनलोड करें

दिन भर में आपके ब्लॉग पर कितने लोग विजिट करते हैं, इसका लेखा-जोखा देखने के लिए एंड्रॉयड फोन में गूगल एनालिटिक्स का उपयोग जरूर करें। इस एप्लीकेशन में आपको यह भी पता चलता है कि आपके ब्लॉग पर किस एज ग्रुप के लोग विजिट कर रहे हैं या किस देश के लोग आपके वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं।

Grammarly या Google Indic Keyboard एप्लीकेशन इंस्टाल करें

अगर आपका ब्लॉग इंग्लिश में है और इंग्लिश में आपके हाथ थोड़े तंग है, तो आप Grammarly एप्लीकेशन को जरूर इस्तेमाल करें। यह एप्लीकेशन इंग्लिश ग्रामर की अशुद्धियों और गलत स्पेलिंग को सुधारता है। इसके अलावा अगर आपका ब्लॉग हिन्दी भाषा में है तो फिर आप Google Indic Keyboard का इस्तेमाल जरूर करें। इसके बारे में हमने आपको ऊपर ही बता दिया था।

सोशल शेयरिंग जरूर करें

अगर आपने कोई ब्लॉग लिखा है तो उसको ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करें। इससे उस आर्टिकल को पढ़ने के लिए अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे।

SEO कैसे सेट करें ?

मोबाइल से SEO सेट करने में काफी दिक्कतें आती है लेकिन यदि आप गूगल क्रोम या अन्य किसी ब्राउज़र का उपयोग करते हैं और आप अपने ब्लॉग के लिए किसी SEO प्लगिन का यूज करते हैं तो डैशबोर्ड पर जाकर नए पोस्ट बनाते समय SEO आसानी से सेट कर सकते हैं।

अगर आप भी मोबाइल से ब्लॉगिंग करते हैं और इसमें आपको दिक्कत समझ में आती है तो इस आर्टिकल में बताए गए स्टेप्स का इस्तेमाल जरूर करें। 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*