कम पैसे में Digital Marketing कैसे करें ?

कम पैसे में Digital Marketing कैसे करें

कम पैसे में Digital Marketing कैसे करें ? आज के डिजिटल युग में लगभग सभी चीजें और सभी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध है। आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर हो गया है और वे उसी पर सभी प्रकार की जानकारियां लेते हैं और काम करते हैं। पहले जो लोग किसी भी चीज को ऑफलाइन देखना और पढ़ना पसंद करते थे अब उसे ऑनलाइन देखना और पढ़ना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं आजकल की मार्केटिंग भी ऑनलाइन और डिजिटल हो गई है इसीलिए Digital Marketing का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Digital Marketing क्या है और कम पैसे में Digital Marketing कैसे करें?

Digital Marketing क्या है ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि आजकल की मार्केटिंग भी डिजिटल ही हो गई है इसीलिए Digital Marketing की जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। Digital Marketing के दौरान किसी कस्टमर को टारगेट करके कंटेंट अपलोड किया जाता है और उसके स्वभाव के अनुसार और उसकी बजट के अनुसार प्रोडक्ट उपलब्ध कराया जाता है। यदि आप Digital Marketing करते हैं तो आप किसी भी प्रकार के कस्टमर को अपना प्रोडक्ट दिखा सकते हैं।

Zero Dollar Marketing कैसे करें ?

यदि आप का प्रोडक्ट टेक्नोलॉजी को पसंद करने वाले लोगों के लिए है तो आप सिर्फ ऐसे ही लोगों को अपना प्रोग्राम दिखा सकते हैं। इससे आपके समय की बचत होती है और साथ ही साथ बेवजह किसी और को अपने प्रोडक्ट के बारे में बताने का झंझट भी खत्म हो जाता है। इस तरह से आपके पैसे भी बचते हैं। Digital Marketing की वजह से कस्टमर आपके प्रोडक्ट के बारे में सब कुछ जान सकते हैं बशर्ते आपने उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी प्रोवाइड कराई हो।

कम पैसे में Digital Marketing कैसे करें ?

Free Training Program रखें

यदि आप कम पैसे में Digital Marketing करना चाहते हैं तो फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम रखें और इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के दौरान लोगों को अपनी कंपनी और काम के बारे में बताएं। अब जो भी व्यक्ति आपसे ट्रेनिंग लेने आएगा उसको पहली बार फ्री ट्रेनिंग दें और दूसरी बार उसे अपने क्लाइंट का कोई लाइव प्रोजेक्ट करने को दे दें। इससे वह व्यक्ति आपके कस्टमर का काम कर देगा। इससे दो फायदे हैं पहला यह कि लोगों को फ्री में ट्रेनिंग मिल जाएगा और दूसरा यह कि आपका काम भी कम खर्चे में हो जाएगा।

रिमोट वर्क प्रोसेस अपनाएँ

यदि आपके पास अधिक से अधिक क्लाइंट उपलब्ध है तो आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो घर बैठे Digital Marketing करना चाहते हैं। यदि ऐसे लोग आपसे संपर्क करते हैं तो आप उन्हें घर बैठे ही Digital Marketing का काम पकड़ा दें। इस तरह से भी कम पैसे में ही आपका काम अच्छी तरह से कर पाएंगे और साथ ही साथ आपकी उन पर पूरी पकड़ भी रहेगी।

इसके चलते आपको बहुत बड़े ऑफिस इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। यदि आपके पास बहुत अधिक काम है और इसके लिए आप को और अधिक मैनपावर की जरूरत पड़ रही है तो आप के अंडर में घर बैठे काम करने वाले लोगों से बोलकर आप अपना स्टाफ बढ़ा सकते हैं और इसके बदले उन्हें कमीशन दे सकते हैं। इस तरह से आपका काम बड़े ही कम खर्चे में हो जाएगा साथ ही साथ आपका क्लाइंट भी खुश रहेगा।

छोटे कस्टमर्स पर भी विशेष ध्यान दें

जब कोई Digital Marketing कंपनी पॉपुलर हो जाती है तो बड़ी-बड़ी कंपनियां उसकी कस्टमर बन जाती हैं। ऐसे समय में वे छोटे-छोटे कस्टमर पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं जबकि यह मार्केटिंग करने का सही तरीका नहीं है। आप छोटे-छोटे कस्टमर्स पर भी उतना ही ध्यान दें जितना कि आप बड़े कस्टमर्स पर देते हैं। छोटे कस्टमर को मैनेज करने के लिए आप घर बैठे काम करने वाले स्टाफ को अप्वॉइंट कर सकते हैं और छोटे-मोटे काम उनको देखकर उसमें भी पैसे की बचत कर सकते हैं।

पहले अपना रिजल्ट दिखाएँ

बहुत सारी Digital Marketing कंपनियां काम शुरू करने से पहले ही बजट का कुछ प्रतिशत रुपया ले लेती हैं इसके बाद काम पूरा होने के बाद लेती हैं। लेकिन शुरुआत में आपका जितना भी बेसिक खर्चा हो उसे एडवांस के तौर पर भले ले लें इसके अलावा कोई पैसा ना लें।  सबसे पहले आप अपने कस्टमर को रिजल्ट दिखाएं ताकि उसे आपके ऊपर विश्वास हो सके और वह अपने आप ही पैसा दे सके।

अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम तैयार करें

यदि आप बेहतर Digital Marketing कंपनी के रूप में खुद को स्थापित करना चाहते हैं तो इसके लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम तैयार करें। कई कंपनियों में ऐसा होता है कि उनकी टीम थोड़ा धीमा काम करती है, जिसके कारण क्लाइंट खराब होते हैं। इसीलिए आप हमेशा उनका उत्साहवर्धन करते रहें और छोटे-मोटे इवेंट्स पर या वीकेंड पर छोटी मोटी पार्टियां रखते रहे ताकि उनका उत्साहवर्धन होता रहे और वह खुश रहे। यदि आपके टीम मन लगाकर पूरे उत्साह के साथ काम करती है तो आपको Digital Marketing के क्षेत्र में सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*