मल्टीमीडिया डिजाइनर के रूप में करियर कैसे बनाएं ?

मल्टीमीडिया डिजाइनर के रूप में करियर कैसे बनाएं

मल्टीमीडिया डिजाइनर के रूप में करियर कैसे बनाएं ? : – आज के समय में कुछ लोग चित्रों के सहारे अपनी बात जनता तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं। वे एक चित्र के माध्यम से हजारों लाखों लोगों तक अपनी बात पहुँचा देते हैं। मल्टीमीडिया डिजाइनर के पास चित्रों से अपनी बात समझाने की क्षमता होनी चाहिए। मल्टीमीडिया डिजाइनिंग के छात्र बेकार दिखने वाली फोटो को सुंदर बना सकते हैं, पतले आदमी को मोटा और मोटे आदमी को पतला बना सकते हैं। बदसूरत व्यक्ति के फोटो को खूबसूरत बना सकते हैं।

मल्टीमीडिया डिजाइनर के रूप में आप अपने PC का प्रयोग करके घर बैठे 20 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको मल्टीमीडिया डिजाइनिंग के गुण आने चाहिए। अगर आप भी मल्टीमीडिया डिजाइनर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

मल्टीमीडिया डिजाइनर के रूप में करियर कैसे बनाएं ?

मल्टीमीडिया डिजाइनिंग का क्षेत्र काफी बड़ा है, जिसके बारे में लोगों की समझ काफी सीमित है। मल्टीमीडिया डिजाइनर क्रिएटिव ग्राफिक्स बनाने के अलावा वेबसाइट और एप्लीकेशन के यूजर इंटरफेस बनाते हैं, ताकि वेबसाइट के विजिटर्स को नेविगेट करने में आसानी हो और उनको वेबसाइट का इंटरफेस पसंद आ सके।

इसके अलावा वे बैनर, पोस्टर या लोगो डिजाइनिंग का काम भी करते हैं। आज के समय में एडवरटाइजमेंट के लिए बैनर और पोस्टर्स की काफी डिमांड है। ऐसे में मल्टीमीडिया डिजाइनर बैनर-पोस्टर के लिए आकर्षक चित्र डिजाइन करते हैं ताकि उन बैनर्स और पोस्टर्स को लोग पसंद करें और कंपनी का विज्ञापन करने का इरादा सफल हो सके।

मल्टीमीडिया डिजाइनर बनने के लिए योग्यता

एक मल्टीमीडिया डिज़ाइनर को क्रिएटिव होना जरूरी है। वह जितना ही क्रिएटिव होगा उसकी डिमांड उतनी अधिक होगी। उसे अपने विचारों को चित्रों में बदलने का गुण होना चाहिए। आज के डिजिटल वर्ल्ड में लगभग सब कुछ सॉफ्टवेयर के माध्यम से बनाया गया है इसीलिये उन्हें तकनीक की अच्छी समझ भी होना चाहिए। जैसे मल्टीमीडिया डिज़ाइनर को एडब फोटोशॉप, इनडिज़ाइन, कोरल ड्रा जैसे डिजाइनिंग सॉफ़्टवेयर की अच्छी तरह से समझ होनी चाहिए। इसके अलावा इन टूल्स के क्रिएटिव यूज की समझ भी होनी चाहिए।

नौकरी के अवसर

मल्टीमीडिया डिजाइनर के पास नौकरी के कई अवसर हैं। जैसे आप कॉलेज में एक पोस्टर बना सकते हैं, शादी का कार्ड डिजाइन कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी वेबसाइट या मोबाइल ऐप बनाने के लिए मल्टीमीडिया डिजाइनर की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए आज के समय में मल्टीमीडिया डिज़ाइनर के लिए नौकरी के कई अवसर उपलब्ध हैं। एक शुरुआती मल्टीमीडिया डिजाइनर महीने में 18 हजार से 20 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

मल्टीमीडिया डिजाइनर की सैलरी

जैसा कि हमने पहले ही बताया कि शुरुआती समय में एक मल्टीमीडिया डिज़ाइनर किसी भी कंपनी में काम करके 18 हजार रुपये से 20 हजार रुपये का वेतन पा सकता है। मल्टीमीडिया डिजाइनिंग का फील्ड एक क्रिएटिव फील्ड है। इसीलिए जो युवा अच्छी तरह से  मल्टीमीडिया डिज़ाइनिंग करते हैं वे 5 से 6 लाख प्रति वर्ष की सैलरी पा रहे हैं। यदि आप किसी बड़े संगठन में काम करते हैं तो आप आसानी से साल के 10 से 12 लाख रुपये भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

मल्टीमीडिया डिजाइनर के रूप में आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसमें आप खुद का काम शुरू कर सकते हैं। आज के समय में कई लोग अपने दुकानों और सुपरमार्केट्स का पोस्टर बनवाते हैं, नए-नए ऑफर्स का पोस्टर बनवाते हैं। आप ऐसे लोगों के लिए बैनर और पोस्टर डिजाइन कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*