10 मिनट में आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे बनाएं

10 मिनट में आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे बनाएं

10 मिनट में आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे बनाएं –  क्या आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है। अगर आपका उत्तर हां है तो यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि आप 10 मिनट में आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे बनाएं।   दोस्तों यह सुनने में आपको थोड़ा सा अटपटा जरूर लगेगा। पर यह 100%  सच्चाई है आप ऑनलाइन मात्र 10 मिनट में अपना पैन कार्ड बना सकते हैं।

यह तो आप सभी लोग जानते ही होंगे कि पैन कार्ड हमारे लिए कितना जरूरी दस्तावेज है। हमें किसी बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाना हो या फिर चाहे हमें किसी भी सरकारी कोई कार्य करवाना हो वहां पर हमें पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। या फिर हमें बैंक से लोन लेना होता है तो मैं सबसे पहले अपने डॉक्यूमेंट में आधार कार्ड का ही इस्तेमाल करना होता है। इसीलिए  पैन कार्ड हमारे लिए बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसीलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप ऑनलाइन आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे बनाएं।

मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई डाटा को रिकवर कैसे करें ?

दोस्तों अगर हम आज से कुछ समय पहले की बात करें तो पैन कार्ड बनाने के लिए हमें एक फॉर्म भरना होता था। और उस फॉर्म को भरकर जमा करने के एक महीने बाद हमारा पैन कार्ड हमारे घर पर आता था। दोस्तों अब समय बहुत बदल चुका है। डिजिटल दुनिया के इस युग में बहुत कुछ चेंज हो चुका है। आयकर विभाग ने अब पैन कार्ड के लिए एक नई सर्विस लांच की है। इस सर्विस की मदद से आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से मात्र 10 मिनट में अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

ऑनलाइन 10 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनवाएं

दोस्तों अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि आप तत्काल में अपना पैन कार्ड कैसे बनवाएं। हम आपको बताएंगे कि आप ऑनलाइन मात्र 10 मिनट में आधार कार्ड के माध्यम से अपना पैन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं। आइए अब हम आपको step2step पूरी जानकारी देते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में कोई ब्राउज़र ओपन करें।
  • ब्राउज़र ओपन करने के बाद  आप इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home  को ओपन करें।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आप डायरेक्ट इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। इस वेबसाइट के होमपेज के बायीं ओर आपको Instant PAN through Aadhaar  का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Get New PAN और Check Status/Download PAN  के दो ऑप्शन दिखाई देंगे। अब आपको Get New PAN के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद  आपसे आपका आधार कार्ड डिटेल मांगी जाएगी। इसके लिए आप आधार कार्ड नंबर डालकर कैप्चा कोड पर क्लिक करें। इसके बाद आप के आधार कार्ड पर जो नंबर रजिस्टर्ड होगा उस पर एक ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आप उसमें एक ईमेल आईडी डालने के बाद आप अपने पैन कार्ड के लिए जो डिटेल मांगी जाए उससे आप सही सही जानकारी देनी है ।
  • सभी जानकारी देने के बाद आप कंटिन्यू बटन पर क्लिक कीजिए। अब आपको 10 मिनट के लिए वेट करना है। इसके बाद आप पैन कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अगर आप इस पैन कार्ड की हार्ड कॉपी मंगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹50 का शुल्क पे करना होगा। शुल्क पे करने के बाद आपका पैन कार्ड आपके दिए गए एड्रेस पर डाक द्वारा पहुंच जाएगा।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से मात्र 10 मिनट में आधार कार्ड के माध्यम से अपना पैन कार्ड बना सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस  आर्टिकल के माध्यम से 10 मिनट में आधार कार्ड के माध्यम से पैन कार्ड कैसे बनाएं इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी step2step और विस्तार से दी हैं। अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है और आप अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके मात्र 10 मिनट में अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*