यूट्यूब के लिए इंट्रो वीडियो कैसे बनाएं ?

यूट्यूब के लिए इंट्रो वीडियो कैसे बनाएं

यूट्यूब के लिए इंट्रो वीडियो कैसे बनाएं ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत विशेष टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं यूट्यूब के लिए इंट्रो वीडियो कैसे बनाएं? अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए इंट्रो वीडियो बनाना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए। हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप यूट्यूब चैनल के लिए एक अच्छा इंट्रो वीडियो बना सकते हैं।

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर ढेर सारा ट्रैफिक पाना चाहते हैं, ढेर सारे सब्सक्राइब तथा व्यू पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने यूट्यूब पर एक अच्छा सा इंट्रो वीडियो क्रिएट करना होगा। यदि आपने अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक अच्छा इंट्रो वीडियो क्रिएट किया है तो मैं पूरे दावे के साथ कह सकता हूं आपके पास लाइक कमेंट तथा सब्सक्राइबर की कोई कमी नहीं होगी।

आप सभी ने सुना होगा फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन और यह बात बिल्कुल सच है। जब भी कोई व्यक्ति आपसे पहली बार मिलता है वह आपके बारे में कुछ भी नहीं जानता लेकिन आप से 5 मिनट बात करने के बाद वह आपके बारे में सब कुछ जान जाता है कि आप किस प्रकार के व्यक्ति हैं आपकी आदतें अच्छी हैं या नहीं है आप आवारा है या सज्जन है।

बिल्कुल यही हमारे यूट्यूब चैनल के साथ होता है। जब कोई व्यक्ति पहली बार हमारे यूट्यूब चैनल पर विजिट करता है तो वह सिर्फ हमारे यूट्यूब इंट्रो वीडियो को देख कर समझ जाता है कि हमारा चैनल किस प्रकार का है? चैनल से उनको कुछ अच्छी जानकारी मिलेगी या नहीं मिलेगी।

यूट्यूब इंट्रो वीडियो क्यों आवश्यक है ?

यहां पर सबसे बड़ा प्रश्न यह खड़ा होता है कि आखिर हमारे लिए यूट्यूब इंट्रो वीडियो क्यों आवश्यक है? दोस्तों अगर आप किसी प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल को देखेंगे तो वहां पर आपको एक अट्रैक्टिव यूट्यूब इंट्रो वीडियो देखने को मिल जाएगा। यह यूट्यूब इंट्रो वीडियो हर किसी को अपनी और आकर्षित करता है।

यूट्यूब का एक बेसिक नियम है जो दिखता है वही बिकता है। यदि आप अपने यूट्यूब इंट्रो वीडियो में लोगों को दिखा देंगे कि आपका चैनल प्रोफेशनल है आपके चैनल पर जो भी इंफॉर्मेशन दी जाती है वह बिल्कुल सही है तो आपके चैनल पर ढेर सारा पब्लिक इंगेजमेंट आता रहेगा। यदि आपने एक अच्छा इंट्रो वीडियो नहीं बनाया तो उसके बाद फर्क नहीं पड़ता आप कितना अच्छा कंटेंट बनाते हैं या ओरिजिनल वीडियो में कितनी अच्छी जानकारी देते हैं आपके पास बिल्कुल ट्रैफिक नहीं आएगा।

यूट्यूब इंट्रो वीडियो क्या है ?

इससे पहले कि हम आपको यूट्यूब इंट्रो वीडियो बनाने का प्रोसेस बताएं। आपको पता होना चाहिए यूट्यूब इंट्रो वीडियो क्या है? वैसे तो यह एक बहुत साधारण सा प्रश्न है और लगभग हर किसी को इसका उत्तर पता होता है। अगर आपको यूट्यूब इंट्रो वीडियो के बारे में जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें यह आपके यूट्यूब चैनल का एक इंट्रोडक्शन पार्ट होता है। यह लगभग 10 सेकंड का 5 सेकंड का एक शॉट वीडियो होता है। इस वीडियो में आपके यूट्यूब चैनल का नाम लोगो तथा कुछ बेसिक जानकारियां होती है जिनके बारे में आप यूट्यूब वीडियो बनाने वाले हैं।

यूट्यूब इंट्रो वीडियो में हम एक बेहतरीन और अट्रैक्टिव एनीमेशन बैकग्राउंड म्यूजिक इमेज का इस्तेमाल करते हैं। इसी के साथ-साथ हाई प्रोफाइल वीडियो एडिटिंग करते हैं ताकि हमारा यूट्यूब इंट्रो वीडियो शानदार दिखे। जब भी कोई व्यक्ति यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करता है तो वीडियो के पहले लगभग 10 सेकंड का एक इंट्रो वीडियो लगा देता है। यदि लोग आपका वीडियो देखेंगे तो सबसे पहले वह आपका इंट्रो वीडियो देखेंगे। अगर उन्हें इंट्रो वीडियो अच्छा लगेगा तो वह आगे का वीडियो देखेंगे नहीं तो वापस चले जाएंगे।

यूट्यूब इंट्रो वीडियो कैसे बनाएं ?

आपकी सहायता के लिए आज गूगल प्ले स्टोर पर ढेर सारे एप्लीकेशन उपलब्ध है। इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप एक अच्छा यूट्यूब इंट्रो वीडियो बना सकते हैं।

Intro Maker application

यह गूगल प्ले स्टोर पर स्थित एक पॉपुलर एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप इंट्रो वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। इस वीडियो का साइज लगभग 30 एमबी का है। इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से अब तक लगभग 1 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप एक बहुत अट्रैक्टिव तथा यूनिक यूट्यूब इंट्रो वीडियो क्रिएट कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में आपको अलग-अलग प्रकार के इफेक्ट देखने को मिलते हैं जिनसे आप अपनी यूट्यूब इंट्रो वीडियो को अट्रैक्टिव दिखा सकते हैं। यह एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है।

Music Intro Maker Application

अगर आप अपने लिए एक क्वालिटी इंट्रो वीडियो क्रिएट करना चाहते हैं तो आप इस एप्लीकेशन की सहायता ले सकते हैं। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप एक अट्रैक्टिव इंट्रो वीडियो बना सकते हैं। इस एप्लीकेशन के अंदर आपको 100 से भी ज्यादा टेंप्लेट डिजाइन देखने को मिल जाती है जिनके द्वारा आप एक अच्छा इंट्रो वीडियो क्रिएट कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन की साइज लगभग 23 एमबी है। इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से अब तक 10 million से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस एप्लीकेशन में आपको लगभग 400 से भी ज्यादा इंट्रो टेंप्लेट देखने को मिल जाती हैं। इसी के साथ-साथ आपको ढेर सारी इमोजी बैकग्राउंड म्यूजिक तथा एनीमेशन देखने को मिलते हैं जिनसे आप एक शानदार यूट्यूब इंट्रो वीडियो बना सकते हैं।

https://www.renderforest.com/intro-videos

अगर आप किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके इंट्रो वीडियो बनाना नहीं चाहते तो आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके इंट्रो वीडियो बना सकते हैं। इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके लोग YouTube intro वीडियो क्रिएट करते हैं। इस वेबसाइट के अंदर ऑलरेडी ढेर सारे इंट्रो वीडियो अपलोड हैं जिन्हें आप एडिट करके अपने चैनल का नाम दे सकते हैं।

इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब इंट्रो वीडियो में अपने चैनल का लोगो चैनल का नाम लिख सकते हैं। इसमें आपको एक टेक्स्ट डिजाइन ऐड करने का फीचर दिया जाता है जिससे आप एक बेहतरीन टेक्स्ट भी ऐड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको बताया यूट्यूब इंटरव्यू वीडियो कैसे क्रिएट करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*