व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें | एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें

व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें

व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें / एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें –  नमस्कार दोस्तों मैं अर्पित जैन आपका एक बार फिर से अपने इस टेक्नोलॉजी वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों अगर आप व्हाट्सएप यूजर हैं तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे कि आप व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें।

व्हाट्सएप केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे अधिक यूज किए जाने वाला मैसेंजर एप्लीकेशन बन चुका है। व्हाट्सएप अपनी यूज़र के लिए नए-नए  अपडेट लाता रहता है। यही कारण है कि व्हाट्सएप के यूजर धीरे धीरे बढ़ते ही जा रहे हैं। और व्हाट्सएप मार्केट में अपनी पकड़ बनाए हुए हैं। जब से व्हाट्सएप  ने वॉइस कॉलिंग का फीचर लॉन्च किया है तब से सबसे अधिक लोग कॉलिंग के लिए अब व्हाट्सएप कॉलिंग का ही इस्तेमाल करते है।

Google Site Kit क्या है, इसे वर्डप्रेस पर कैसे इंस्टॉल करें?

अगर आप अपने  फ्रेंड या फिर रिश्तेदारों से बात करने के लिए व्हाट्सएप कॉलिंग  का इस्तेमाल करते हैं। और आप चाहते हैं कि आपकी व्हाट्सएप कॉलिंग आपके स्मार्टफोन में रिकॉर्ड हो जाए। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि आप व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें। एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें इसके बारे में भी जानकारी देंगे।

व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें

अगर आप अपने  एंड्राइड स्मार्टफोन में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं। तो इसके लिए आज हम आपको एक एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहा हूं । आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस एंड्राइड एप्लीकेशन का नाम Cube Call Recorder है। यह एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है।

सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर ले। अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करें। जब एप्लीकेशन ओपन हो जाए तो इसके बाद आपको व्हाट्सएप को ओपन करके जिस व्यक्ति की  व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं आप उसे कॉल करें।

आप व्हाट्सएप कॉल करेंगे तो आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर Cube Call विजेट शो  होगा । जिसका मतलब है कि अब आपकी व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्डिंग आपके स्मार्टफोन में हो रही हैं। अगर किन्ही कारणों की वजह से आपके स्मार्टफोन में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड नहीं होती है तो अब आपको Cube Call  के सेटिंग में जाकर Force VoIP call as voice call  को इनेबल कर दें।

दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। हमने आपको जिस एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी है यह एक बहुत ही बेहतरीन एप्लीकेशन है। आप इस एप्लीकेशन की मदद से बहुत ही आसानी से किसी भी व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस  आर्टिकल के माध्यम से व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें / एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें  के बारे में जानकारी दी है। अगर आप भी अपनी व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपनी व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। और साथ में आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व्हाट्सएप ग्रुप इंस्टाग्राम फेसबुक ग्रुप ट्विटर पर शेयर अवश्य करें धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*