अपने ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट कैसे कम करें

अपने ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट कैसे कम करें

अपने ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट कैसे कम करें ?आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं बहुत रेट क्या है? अपने ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट कैसे कम करें? अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट कम करना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको बाउंस रेट से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी दी गई है। साथ में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स भी बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर बाउंस रेट कम कर सकते हैं। यूट्यूब के लिए इंट्रो वीडियो कैसे बनाएं

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या आपके कोई वेबसाइट है तो आपको बाउंस रेट के बारे में जानकारी होगी। और आपको यह भी पता होगा कि अगर आपके ब्लॉग का बाउंस रेट कम है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा और ना ही आपको गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल मिलेगा। हम में से जब भी कोई ब्लॉगिंग की दुनिया में पहली बार कदम रखता है उसे ढेर सारी बातें नहीं पता होती है जिस वजह से वह ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाता। यदि आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं एक परफेक्ट ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको इन सब चीजों के बारे में पता होना चाहिए।

बाउंस रेट हमारे वेबसाइट या ब्लॉग के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कड़ी है। एक बात आपको अच्छी तरह से समझ लेनी चाहिए यदि आपके ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट अधिक होगा तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक कम आएगा और इनकम भी कम होगी लेकिन यदि आप की वेबसाइट पर बाउंस रेट कम है तो इसका मतलब है आप की वेबसाइट पर प्रतिदिन ढेर सारे लोग विजिट करेंगे और आपको ढेर सारा ट्रैफिक मिलेगा।

कई बार हम जाने जाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिन गलती के कारण हमारी वेबसाइट का बाउंस रेट बढ़ जाता है। यदि आप जानना चाहता है वेबसाइट का बाउंस रेट कैसे कम करें तो हमारे द्वारा बताई गई टिप्स को फॉलो करें।

बाउंस रेट क्या होता है ?

इससे पहले कि हम आपको बाउंस रेट कम करने का प्रोसेस बताएं आपको पता होना चाहिए बाउंस रेट किसे कहते हैं? यदि आप बाउंस रेट के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं जब कोई विजिटर हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर विजिट करता है तो कुछ वेबसाइट ऐसी होती हैं जो ओपन होने में बहुत देर लगाती हैं। इस वजह से हमारा विजिटर बहुत कम देर वेबसाइट में रुकता है और तुरंत बैक कर के वापस चला जाता है।

इस प्रकार हमारी वेबसाइट का बाउंस रेट बढ़ता है । कोई यूजर हमारी वेबसाइट पर जितनी ज्यादा देर रुकता है या हमारी वेबसाइट ओपन होने में जितना कम टाइम लगाती है उसे वेबसाइट का बाउंस रेट कहते हैं। यदि आपकी वेबसाइट का बाउंस रेट कम होगा तो आपके वेबसाइट जल्दी ओपन होगी जिससे वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आएगा ।

ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट कैसे कम करें ?

नीचे हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट कम कर सकते हैं।

लंबे आर्टिकल लिखिए

अगर आप अपने ब्लॉग पर बहुत छोटे-छोटे आर्टिकल अपलोड करते हैं तो इसका मतलब है आपके विजिटर को आपके ब्लॉग पर पूरी जानकारी नहीं मिलेगी जिस वजह से वह संतुष्ट नहीं होगा। अगर आप अपने विजिटर को संतुष्ट नहीं कर पाएंगे तो वह दुबारा आपका ब्लॉग पढ़ने के लिए नहीं आएगा।

इस कारण आपकी व वेबसाइट का बाउंस रेट बढ़ता चला जाएगा। यदि आप चाहते हैं आपके वेबसाइट का बाउंस रेट कम रहे तो मैं आपको सलाह दूंगा आर्टिकल को लंबा लिखें। हर एक आर्टिकल में उस टॉपिक से जुड़ी पूरी जानकारी देने की कोशिश करें।

Loading Time को कम रखें

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के बाउंस रेट को कम करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने ब्लॉग के लोडिंग टाइम को कम रखना होगा। यदि आपका ब्लॉग ओपन होने में ज्यादा समय लगाएगा तो लोग इसे स्किप कर देंगे जिससे आपकी वेबसाइट का बाउंस रेट बढ़ जाएगा। यदि आपकी वेबसाइट ओपन करने के 2 या 3 सेकेंड के अंदर खुल जाती है तो लोग आपकी वेबसाइट पर बने रहते हैं जिससे आपकी वेबसाइट का बाउंस रेट कम हो जाता है।

फोटो और एनिमेशन का इस्तेमाल करें

हमने बहुत से लोगों के आर्टिकल को पढ़ा है वह सिर्फ टेक्स्ट लिखते हैं। एक लंबा टेक्स्ट पढ़ना बहुत बोरिंग होता है जिस कारण लोग आपके ब्लॉग को पूरा नहीं पढ़ते। यदि आप चाहते हैं लोग आपके ब्लॉग को पूरा पढ़ें तो उसके लिए आप अपने ब्लॉग पर इमेज तथा अच्छी-अच्छी एनिमेशन का इस्तेमाल करें। आप जिस टॉपिक से जुड़ी जानकारी लिख रहे हैं उस टॉपिक का स्क्रीनशॉट या उस टॉपिक से जुड़ी एनीमेशन भी आर्टिकल में अपलोड करें। इससे आपका आर्टिकल थोड़ा अट्रैक्टिव दिखाई देगा और लोग इसे पूरा पढ़ेंगे।

अच्छी डिजाइन का इस्तेमाल करें

हम में से बहुत से लोग अपने वेबसाइट को सुंदर दिखाने के लिए ऐसे टेंपलेट का इस्तेमाल कर देते हैं जिसकी डिजाइन बहुत खराब होती है। यदि आप अपनी वेबसाइट को सही तरह से डिजाइन नहीं करेंगे तो यह देखने में बहुत बोरिंग लगेगी। एक बात हमेशा याद रखिए आप की वेबसाइट जितनी ज्यादा प्रोफेशनल लगेगी लोग उसे उतना ही अधिक ध्यान से पढ़ेगे। इसलिए कोशिश करें एक प्रोफेशनल टेंपलेट का इस्तेमाल करें, इसी के साथ-साथ आर्टिकल लिखते टाइम उसको सही तरह से डिजाइन करें।

जिस जगह पर टेक्स्ट को हाईलाइट करने की आवश्यकता है वहां पर टेक्स्ट को हाइलाइट करें तथा जिन स्थानों पर अंडर लाइन की आवश्यकता है वहां पर अंडर लाइन करें। इस तरह आपका आर्टिकल एक प्रोफेशनल आर्टिकल दिखाई देगा।

निष्कर्ष

आपके लिए कुछ आसान टिप्स थी। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट के बाउंस रेट को कम कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया बाउंस रेट क्या है? बाउंस रेट कैसे कम करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*