कंप्यूटर से वायरस को कैसे रिमूव करें ?

कंप्यूटर से वायरस को कैसे रिमूव करें

कंप्यूटर से वायरस को कैसे रिमूव करें ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  दोस्तों आज मैं एक बार फिर से आप सभी के सामने एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय में जानकारी लेकर आया हूं । आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कंप्यूटर से वायरस रिमूव करने के विषय में जानकारी देंगे । अगर आप भी अपने कंप्यूटर में से वायरस को हटाना चाहते हैं और अपने कंप्यूटर को प्रोटेक्ट करना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल निश्चित रूप से आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। 

कंप्यूटर क्या है यह बात तो आप सभी को पता ही होगी।  आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति है जो कंप्यूटर के बारे में ना जानता हो।  आज से कुछ वर्षों पहले जब टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा डेवलप नहीं थी तब सीमित मात्रा में ही कंप्यूटर उपलब्ध थे।  सिर्फ कुछ ही महत्वपूर्ण कार्यों के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता था।  पर आज के समय में कंप्यूटर आपको हर किसी के पास देखने को मिल जाएगा । आज कंप्यूटर हर किसी की एक जरूरत बन चुका है।  यदि कंप्यूटर ना हो तो हम एक दिन भी नहीं रह सकते क्योंकि बैंकिंग सेक्टर से लेकर एजुकेशन सेक्टर तक सभी कंप्यूटर पर निर्भर है।

कंप्यूटर से वायरस को कैसे रिमूव करें ?

दोस्तों कंप्यूटर बिल्कुल एक मनुष्य की तरह होता है यह एक मनुष्य की तरह ही कार्य करता है। जिस प्रकार मनुष्य की कोई ना कोई कमजोरी होती है बिल्कुल उसी प्रकार कंप्यूटर की भी अपनी एक कमजोरी है और वह कमजोरी है वायरस।  

दोस्तों कंप्यूटर चाहे जितना पावरफुल है अगर उसमें एक बार वायरस प्रवेश कर जाए तो एक छोटा सा वायरस पूरे कंप्यूटर को बर्बाद कर सकता है।  वायरस ना सिर्फ कंप्यूटर को क्रैश करता है बल्कि कंप्यूटर के अंदर आपने जो अपना पर्सनल डाटा सेव किया है उस डाटा को भी डिलीट कर देता है।  जिस वजह से हमें कई बार गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कंप्यूटर हम सभी अपने ऑफिशियल कार्यों के लिए इस्तेमाल करते हैं । कंप्यूटर में हम अपने कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और फोटो वीडियो इत्यादि रखते हैं जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है । लेकिन अगर हमारी एक छोटी सी लापरवाही से कंप्यूटर में वायरस प्रवेश कर जाए तो वह  हमारे सारे डॉक्यूमेंट फोटो और वीडियो को डिलीट कर सकता है।

कंप्यूटर को वायरस से बचाने का सिर्फ एक ही तरीका है और वह एंटीवायरस ।  दोस्तों एंटीवायरस एक ऐसा सिस्टम है जो वायरस को ढूंढ कर समाप्त करने में सक्षम है।  वैसे तो इंटरनेट पर अनेक एंटीवायरस उपलब्ध है पर इनमें से अधिकतर एंटीवायरस ऐसे में जो या तो प्रीमियम है और या फिर सही तरह से वर्क नहीं करते हैं।  इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे एंटीवायरस के बारे में बताएंगे जो आपको हंड्रेड परसेंट बेहतरीन परफॉर्मेंस दिखाएगा।

कंप्यूटर में वायरस कैसे आते हैं ? 

आप सभी के मन में यह प्रश्न होगा कि आखिर कंप्यूटर में वायरस प्रवेश कैसे करते हैं।  दोस्तों बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि कंप्यूटर में वायरस कैसे आ जाते हैं इसीलिए लोग लापरवाही करते हैं । आइए हम आपको कुछ प्रमुख तरीके बताते हैं । जिन तरीकों से कंप्यूटर में वायरस आते हैं। 

इंटरनेट

कंप्यूटर में वायरस आने का सबसे महत्वपूर्ण जरिया इंटरनेट  है।   हम सभी प्रतिदिन इंटरनेट से अनेक वीडियो ऑडियो डॉक्यूमेंट एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं। हमारे समाज में कई ऐसे हैकर है जो अपने से एक एप्लीकेशन या डॉक्यूमेंट बनाकर इंटरनेट में अपलोड कर देते हैं।  जब हम इस तरह के डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करते हैं तो उनक डाक्यूमेंट्स के साथ उन में छुपे खतरनाक मालवेयर सॉफ्टवेयर भी हमारे सिस्टम में डाउनलोड हो जाते हैं। 

क्रैक सॉफ्टवेयर

जिस प्रकार मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में मोबाइल एप्लीकेशन होने चाहिए बिल्कुल उसी प्रकार कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर होने चाहिए। लेकिन कुछ हैकर अपनी एक सॉफ्टवेयर डेवलप करते हैं। उस वायरस को उन सॉफ्टवेयर के अंदर छुपा देते हैं। जब आप ऐसे सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करते हैं तो वायरस ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाते हैं और आपकी मेमोरी को पेश कर देते हैं। 

External device

कभी कभी हम किसी दूसरे व्यक्ति की मेमोरी कार्ड या फिर पेनड्राइव अपने कंप्यूटर में इंसर्ट करते हैं। कई बार ऐसी संभावना रहती है कि किसी दूसरे व्यक्ति के मेमोरी कार्ड में वायरस रहते हैं और हम अगर उनका इस्तेमाल अपने कंप्यूटर में करते हैं तो हमारे कंप्यूटर में भी वायरस प्रवेश कर जाते हैं।

Computer virus को रिमूव कैसे करें ? 

आइए हम आपको अब उस सॉफ्टवेयर के बारे में बताते हैं जो एक बेहतरीन एंटीवायरस का काम करता है । इस सॉफ्टवेयर का नाम malveyarbites सॉफ्टवेयर है।

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको उसे डाउनलोड करना होगा।  इसे डाउनलोड करने के लिए आपको अपने फोन के ब्राउजर में जाना है और वहां पर यह सॉफ्टवेयर सर्च करना है।

अब आपके सामने इस सॉफ्टवेयर का आइकन ओपन होगा । आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके यह सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं। 

आपको इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना है जैसे आप हर सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करते हैं उसी प्रकार आप इसे भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

जब आप इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करेंगे तो आपको इसमें एक स्कैन का ऑप्शन दिखाई देगा । आपको स्कैन ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में छुपे सारे वायरस को स्कैन करेगा।  कुछ ही समय बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर वायरस की सारी डिटेल आ जाएगी। आपको रिमूव बटन पर क्लिक करके सारे वायरस रिमूव करने हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके अपने कंप्यूटर से वायरस रिमूव कर सकते हैं । आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है । आज के लिए बस इतना ही।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*