Incognito Mode क्या है ? Incognito Mode क्यों इस्तेमाल किया जाता है? Incognito Mode कैसे एक्टिवेट करें

Incognito Mode क्या है

Incognito Mode क्या है? Incognito Mode क्यों इस्तेमाल किया जाता है? Incognito Mode कैसे एक्टिवेट करें – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे incognito mode क्या है? incognito mode का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  incognito mode कैसे एक्टिवेट करें? अगर आप यह मजेदार जानकारी पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखरी तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने आपको incognito mode से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है।

Incognito Mode क्यों इस्तेमाल किया जाता है

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आज हम में से हर कोई पूरी तरह से इंटरनेट पर आश्रित हैं। आज हम सभी के पास स्मार्टफोन अवेलेबल है। इस स्मार्टफोन में हम प्रतिदिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट का यूज करके हम ढेर सारी वेबसाइट पर विजिट करते हैं, गूगल ब्राउज़र में अनेक डाटा सर्च करते हैं, और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल आज हर एक विभाग कार्यालय में किया जा रहा है।

Incognito Mode क्या है ?

शायद आपको पता हो इंटरनेट पूरी तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का तात्पर्य है जब आप गूगल क्रोम ब्राउजर पर कोई जानकारी सर्च करते हैं तो गूगल आपके कीवर्ड को सेव कर लेता है। और आपको इसी कीवर्ड से संबंधित जानकारी दिखाई देती हैं। यदि एक बार आपने गूगल पर कोई टॉपिक पर इंफॉर्मेशन सर्च की तो गूगल आपको वही इंफॉर्मेशन कई बार रिपीट करेगा। साथ ही साथ वही इंफॉर्मेशन आपको यूट्यूब पर भी दिखाई जाएगी क्योंकि गूगल यूट्यूब सब अंदर से इंटरलिंक है।

उदाहरण

आइए हम आपको एक उदाहरण देकर समझाते हैं। मान लीजिए आप जूते खरीदने चाहते हैं। आपने यूट्यूब पर बेस्ट जूते सर्च किया। अब यूट्यूब आपको ढेर सारे जूतों से संबंधित रिजल्ट दिखाएगा। कुछ दिन बाद जब पुनः आप यूट्यूब खोलेंगे तो यूट्यूब के होम पेज पर आपको जूतों से संबंधित वीडियो भी दिखाई देंगे। सेम यही प्रोसेस गूगल क्रोम ब्राउज़र में होता है। गूगल क्रोम ब्राउजर में आप जो भी इंफॉर्मेशन सर्च करते हैं आपको कई दिनों तक उसी इंफॉर्मेशन के बारे में जानकारी दी जाती है। यह एक अच्छा फीचर भी है और इसके कई सारे नुकसान भी हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनेक नुकसान है। गूगल आपकी इंफॉर्मेशन सेव कर लेता है।  अगर आपने कोई प्राइवेट इंफॉर्मेशन सर्च की है तो वह प्राइवेट नहीं रहेगी वह सब गूगल की सर्च हिस्ट्री में सेव हो जाएगी। और कोई भी व्यक्ति आसानी से उस सर्च हिस्ट्री को चेक कर सकता है। जब भी गूगल में हम कोई इंफॉर्मेशन सर्च करते हैं सारी इनफार्मेशन कीवर्ड सहित गूगल सर्च हिस्ट्री में सेव हो जाती है।

यदि आपका फोन चोरी हो गया या किसी ने चेक कर लिया तो वह आसानी से पता कर सकता है कि आपने कौन-कौन सी इंफॉर्मेशन सर्च की है। कई बार यह हमारे लिए नुकसानदायक साबित होता है। इस समस्या से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है आप incognito mode का इस्तेमाल करें।

Incognito Mode कैसे एक्टिवेट करें ?

अगर आप नहीं जानते incognito mode क्या है? और जानना चाहते हैं incognito mode क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं यह एक प्रकार का फीचर है। यह फीचर हमें सर्च इंजन के द्वारा प्रदान किया जाता है। यदि आप कोई प्राइवेट इंफॉर्मेशन सर्च कर रहे हैं तो आप गूगल क्रोम ब्राउजर में जाकर incognito mode को ऑन कर सकते हैं।

अब आपका ब्राउज़र पूरी तरह से प्राइवेट ब्राउज़र में कन्वर्ट हो जाएगा। यह एक प्राइवेट ब्राउज़र बन जाएगा और इस ब्राउज़र में आप जो भी इंफॉर्मेशन सर्च करेंगे वह गूगल सेव नहीं कर पाएगा। यह इंफॉर्मेशन कोई थर्ड पार्टी वेबसाइट या स्वयं गूगल भी नहीं देख पाएगा।  इस प्रकार आप अपने डेटा को सुरक्षित कर सकते हैं।

अगर आप incognito mode इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसे एक्टिवेट करना होगा। अगर आप नहीं जानते incognito mode कैसे एक्टिवेट करें?  तो नीचे के स्टेप को ध्यान से पढ़ें। नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप incognito mode एक्टिवेट कर सकते हैं।

स्मार्टफोन में incognito mode कैसे एक्टिवेट करें ?

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्ट फोन यूज़ करते हैं तो आप स्मार्टफोन में incognito mode को एक्टिवेट कर सकते हैं? स्मार्ट फोन में incognito mode कैसे एक्टिवेट करें ? जाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र को अपडेट करना है। आप गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर सकते हैं।
  • अब आपको अपना गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है।
  • जब आप गूगल क्रोम ब्राउजर के होम पेज में इंटर होंगे और टॉप पर देखेंगे तो राइट साइड में आपको तीन लाइन दिखाई दे रही होंगी। आपको 3 लाइन पर क्लिक करना है।
  • अब स्क्रीन पर आप incognito mode ऑप्शन देख सकते हैं। आपको incognito mode ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको इसे टर्न ऑन करना है।
  • बस दोस्तों इतना करते ही आपके स्मार्टफोन पर incognito mode एक्टिवेट हो जाएगा और अब आप जो भी इंफॉर्मेशन सर्च करेंगे वह प्राइवेट रहेगी।

कंप्यूटर में Incognito Mode कैसे एक्टिवेट करें ?

अगर आप इंटरनेट यूज करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, और जानना चाहते हैं कंप्यूटर में incognito mode कैसे एक्टिवेट करें?  तो नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़े और फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।
  • अब आप होमपेज में इंटर होंगे। जब आप टॉप साइड देखेंगे तो आपको 3 लाइंस दिखाई दे रही होगी। आपको तीन लाइन पर क्लिक करना है।
  • अब आप स्क्रीन पर incognito mode देख सकते हैं। आपको incognito mode पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने कीबोर्ड की सहायता से ctrl+shift+N बटन को एक साथ प्रेस करना है। इतना करते हैं आपकी स्क्रीन पर एक नया ब्राउज़र ओपन हो जाएगा। इस पर आप अपनी प्राइवेट इंफॉर्मेशन सर्च कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया incognito mode क्या है? incognito mode का इस्तेमाल कैसे करें?  उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*