इनकम टैक्स क्या है ? इनकम टैक्स से बचने के उपाय

इनकम टैक्स क्या है

इनकम टैक्स क्या है? इनकम टैक्स से बचने के उपाय क्या-क्या है ? – अगर आप यह जानना चाहते हैं हैं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। दोस्तों अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं तो आपके मन में बेशक एक बार यह सवाल जरूर आया होगा कि इनकम टैक्स से कैसे बचें?  तथा इनकम टैक्स से बचने के लिए क्या-क्या तरीके हो सकते हैं?

गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है

इनकम टैक्स के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। इनकम टैक्स सरकार के द्वारा लिया जाने वाला एक प्रत्यक्ष कर है। यदि आप एक उद्योगपति हैं आपका कोई बहुत बड़ा बिजनेस है तो आपको इनकम टैक्स देना पड़ेगा।  सरकार ने एक लिमिट फिक्स की है यदि आप की वार्षिक आय उस लिमिट से अधिक है तो आपको टैक्स के रूप में सरकार को कुछ पैसे देने पड़ते हैं इसे इनकम टैक्स कहा जाता है।

इनकम टैक्स क्या है ? इनकम टैक्स से बचने के उपाय क्या-क्या है ?

आज से कुछ वर्षों पहले जब सिस्टम पारदर्शी नहीं था तब लोग धोखाधड़ी करके इनकम टैक्स देने से बच जाते थे पर वर्तमान समय में सारा सिस्टम ऑनलाइन है। ऐसे में आपकी कितनी इनकम है? आपकी कितनी कंपनियां है?  आप 1 साल में कितने रुपए कमा रहे हैं यह सभी जानकारियां सरकार के पास पहुंच जाती हैं। और उसी के अनुसार आपको इनकम टैक्स जमा करना पड़ता है।

हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जो स्वेच्छा से इनकम टैक्स जमा कर देते हैं। जबकि कुछ लोग ऐसे हैं जो इनकम टैक्स जमा नहीं करना चाहते। लोग इनकम टैक्स जमा न करने के नए-नए तरीके खोजते रहते हैं। आज का आर्टिकल उन्हीं लोगों को समर्पित है जो इनकम टैक्स से बचना चाहते हैं।

इनकम टैक्स से कैसे बचें ?

दोस्तों इनकम टैक्स से बचने के लिए बहुत से तरीके होते हैं जिनमें से एक तरीका 80 सी है। जब आप अपना इनकम टैक्स फाइल कर रहे होते हैं तो आपसे यह जरूर पूछा जाता है कि आपने 80 सी के अंतर्गत कहीं पर इन्वेस्टमेंट कर रखा है या नहीं ? और आपका जवाब अगर हां मैं रहता है कि , हां मैंने 80 सी के अंतर्गत इन्वेस्टमेंट कर रखा है तो आप इनकम टैक्स से बच जाते हैं।

इनकम टैक्स से बचने के उपाय

दोस्तों अगर एक तरह से देखा जाए तो इनकम टैक्स से बचने के बहुत तरीके हो सकते हैं। लेकिन इन तरीकों का उपयोग आप सरकार से छुपकर नहीं कर सकते। क्योंकि आपके इन उपयोग किए गए तरीकों के बारे में सरकार पता लगा लेती है। आजकल तो सरकार भी इनकम टैक्स बचाने के नए-नए तरीके बताया करती है जिनमें से कुछ तरीके इस प्रकार हैं जिससे आप इनकम टैक्स बचा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के द्वारा इनकम टैक्स से बचने का उपाय

अगर आप इनकम टैक्स जमा करने से बचना चाहते हैं तो इसके लिए यह बहुत अच्छा रास्ता है। आप सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग करके इनकम टैक्स से बच सकते हैं।  सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत आप 1.5 लाख रुपया जमा करना है और आपको इनकम टैक्स में राहत मिल सकती है।

भारत सरकार के द्वारा लाई गई सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य को सुनहरा बनाने के लिए है। इस योजना में पैसा इन्वेस्ट करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस स्कीम में आपको ब्याज भी मिलता है।  अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो सरकार आपको 8.5 प्रतिशत ब्याज देती है।

पब्लिक प्राइवेट फंड के द्वारा इनकम टैक्स से बचने का उपाय

दोस्तों यह तरीका भी बहुत शानदार तरीका है।  इस तरीके के अंतर्गत आप पोस्ट ऑफिस में आई स्कीम पीपीएफ में पैसे लगाकर अच्छा खासा ब्याज कमा सकते हैं। लेकिन इस स्कीम का एक नुकसान है। इस योजना में आपके पैसे 15 साल के लिए लॉक हो जाते हैं लेकिन इसके एवज में आपको बहुत अच्छा खासा ब्याज दिया जाता है और आप इनकम टैक्स जमा करने से बच जाते हैं।

म्यूच्यूअल फंड के द्वारा इनकम टैक्स से बचने के उपाय

वर्तमान समय में बहुत से लोग इनकम टैक्स से बचने के लिए म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर देते हैं। अगर आप भी इनकम टैक्स से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना पैसा म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर देना है। म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से आपका पैसा सरकार की नजर में नहीं आएगा और आप इनकम टैक्स जमा करने से बच जाएंगे। बड़े-बड़े उद्योगपति म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करके इनकम टैक्स जमा करने से बच जाते हैं।

जीवन बीमा में लगाए गए पैसों से इनकम टैक्स से बचने का उपाय

भारत सरकार के आदेश अनुसार यदि आप इनकम टैक्स जमा करने से बचना चाहते हैं तो आप लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन में बीमा ले सकते हैं। आपको बस लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन में 1.5 लाख का बीमा पॉलिसी खरीदनी है। यह बीमा पॉलिसी आप अपने नाम तथा अपने परिवार के नाम खरीद सकते हैं। यह पूरी तरीके से लीगल है। बीमा पॉलिसी खरीदने पर आपको इनकम टैक्स नहीं देना होगा और आप इनकम टैक्स जमा करने से बच जाएंगे।

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान के द्वारा इनकम टैक्स से बचने का उपाय

यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है जिससे आप इनकम टैक्स से बच सकते हैं। यह एक प्रकार कि बीमा स्कीम ही होती है लेकिन इसमें आपके पैसे को उठाकर शेयर मार्केट में लगा दिया जाता है जिससे आप काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं लेकिन यह आपके लगाए गए पैसे की मार्केट की चाल पर निर्भर करता है। कंपनी ने आपका पैसा जिस शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया है यदि वह ग्रोथ करती है तब तो आपको मुनाफा मिलेगा ।अगर वह कंपनी नुकसान में जाती हैं तो आपको नुकसान हो जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों यह कुछ आसान से तरीके थे। इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप इनकम टैक्स जमा करने से बच सकते हैं।  आज इस आर्टिकल में हमने आपको इनकम टैक्स के बारे में बताया । हमने आपको बताया इनकम टैक्स से कैसे बचें?  इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ आसान से उपाय बताएं?  आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी। अगर आप इसी प्रकार के अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो आर्टिकल को प्रतिदिन पढ़िए। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*