इंटरनेट से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारी जो आपको  अवश्य मालूम होना चाहिए

इंटरनेट से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारी जो आपको अवश्य मालूम होना चाहिए

इंटरनेट से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारी जो आपको अवश्य मालूम होना चाहिए – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं इंटरनेट से जुड़े हैरान कर देने वाली जानकारी कौन सी है? आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे इंटरेस्टिंग फैक्ट के बारे में बताएंगे जो आपने आज से पहले कभी नहीं सुने होंगे। तो दोस्तों अगर आप इंटरनेट से जुड़े यह इंटरेस्टिंग फैक्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

Read Also : फोन में ऑटोमेटिक हिडन कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें ?

इंटरनेट का इस्तेमाल आज हम सभी करते हैं। वर्तमान समय में यदि इंटरनेट ना हो तो लोगों के कई महत्वपूर्ण काम रुक जाएंगे। आज जितने भी सरकारी या निजी कॉलेज हॉस्पिटल बैंक स्कूल हैं वह सभी इंटरनेट के माध्यम से ही संचालित होते हैं। एक तरह से हम यह कह सकते हैं कि वर्तमान समय पूरी तरह से इंटरनेट पर टिका हुआ है।

इंटरनेट से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारी जो आपको  अवश्य मालूम होना चाहिए

आज के समय में जिंदा रहने के लिए रोटी कपड़ा और मकान के साथ-साथ इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है। यह बात बिल्कुल सही है। लेकिन दोस्तों जिस इंटरनेट को आप दिन में 5 घंटे से भी ज्यादा का समय देते हैं क्या आपको उसके बारे में संपूर्ण जानकारी है।  इंटरनेट से जुड़े ऐसे ढेर सारे interesting fact हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है। आज आपकी इसी जानकारी को इंप्रूव करने के लिए इस आर्टिकल में हम आपको इंटरनेट से जुड़े कुछ ऐसे इंटरेस्टिंग फैक्ट के बारे में बताएंगे जो आपने आज से पहले कभी नहीं सुने होंगे।

  • इंटरनेट में अब तक ढेर सारे डोमेन बिके हैं। लेकिन इंटरनेट में एक ऐसा डोमिन भी था जो अब तक का सबसे महंगा डोमिन है।  Cars.com यह एक ऐसा डोमेन है जो 872 मिलियन डॉलर में बेचा गया था।
  • इंटरनेट में हम प्रतिदिन ढेर सारी टर्म एंड कंडीशन को एलाऊ करते हैं। यदि हम इन टर्म एंड कंडीशन को एक-एक करके पढ़ने बैठे हैं तो हमें लगभग 76 दिन लग जाएंगे।
  • Anthony Greco ने इंटरनेट पर सबसे पहली बार किसी को spam मैसेज भेजा था। वर्ष 2005 में उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था।
  • नार्वे एकमात्र ऐसा देश है जहां की जेलों में कैदियों को इंटरनेट चलाने की परमिशन है।
  • साउथ कोरिया एकमात्र ऐसा देश है जहां पर यह नियम है कि उस देश में 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चे रात में 12:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक किसी भी प्रकार का मोबाइल गेम नहीं खेल सकते हैं।
  • 21 अक्टूबर 1994 यह वह दिन था जिस दिन व्हाइट हाउस में एक ऑफिसियल वेबसाइट की लॉन्चिंग की जा रही थी। तभी अचानक सर्वर प्रॉब्लम की वजह से वाइट हाउस की ऑफिशियल वेबसाइट एक पोर्न वेबसाइट के साथ बदल गई थी।
  • इंटरनेट पर दुनिया का सबसे पहला लाइव वीडियो बिल क्लिंटन के उद्घाटन का लाइव वीडियो था। जो जनवरी 1997 में अपलोड किया गया था।
  • आज इंटरनेट में ढेर सारी चीजें खरीदी और बेची जाती है। लेकिन क्या आपको पता है इंटरनेट पर सबसे पहले कौन सी चीज खरीदी गई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दूं इंटरनेट पर सबसे पहली बार गांजे का बैग खरीदा गया था।
  • एक सर्वे के मुताबिक इंटरनेट में प्रतिदिन 30000 से ज्यादा वेबसाइट को हैक कर लिया जाता है।
  • हम सभी के फोन में प्रतिदिन ढेर सारे ईमेल आते हैं। प्रतिदिन भेजे जाने वाले ईमेल में 80% ईमेल ऐसे होते हैं जो स्पैम होते हैं।
  • इंटरनेट में प्रतिदिन 6 अरब से भी ज्यादा जानकारियां सर्च की जाती है। इनमें से लगभग 15% जानकारियां ऐसी होती हैं जो स्वयं गूगल ने पहले कभी नहीं देखी होती है।
  • वर्ष 1993 में गूगल पर केवल 130 वेबसाइट ही रजिस्टर्ड थी। लेकिन वर्तमान समय में गूगल पर करोड़ों वेबसाइट रजिस्टर्ड है।
  • Ecosia यह ब्राजील के द्वारा बनाया गया एक सर्च इंजन है। इस सर्च इंजन की जितनी भी कमाई होती है उसका 80% वह सर्च इंजन पेड़ों के संरक्षण में खर्च कर देता है।
  • स्वीडन एकमात्र ऐसा देश है जहां की जनसंख्या का 75% भाग इंटरनेट का इस्तेमाल करता है।
  • 1999 में इंटरनेट पर रिसर्च रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी। इस सर्च रिपोर्ट में सबसे पहले नंबर पर लोगों ने पोर्न सर्च किया था जबकि दूसरे नंबर पर पोकेमोन।
  • इंटरनेट पर आज ऐसी ढेर सारी वेबसाइट है जिन्हें हम ओपन नहीं कर सकते हैं। यह सारी वेबसाइट डार्क वेब के अंतर्गत आती हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको इंटरनेट से जुड़े कुछ ध्यान कर देने वाले तथ्य बताएं। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और इससे आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*