Jio Sim चोरी हो जाने पर कैसे ब्लॉक करें

Jio Sim चोरी हो जाने पर कैसे ब्लॉक करें

Jio Sim चोरी हो जाने पर कैसे ब्लॉक करें –  अगर आपका स्मार्टफोन कहीं गिर जाए या फिर चोरी हो जाए तो आप सबसे पहले क्या करते हैं। आप सबसे पहले पुलिस स्टेशन जाते हैं कंप्लेन करके बाद में सिम को बंद कराते हैं। दोस्तों यही पर हम लोग सबसे अधिक गलती कर जाते हैं। क्योंकि हमें इस प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग लगभग 2 से 3 दिन का टाइम लग जाता है। और अगर यही आपका स्मार्टफोन किसी गलत व्यक्ति के पास चला गया तो आपके मोबाइल का गलत इस्तेमाल कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो इसका आप को बहुत बड़ा खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है।

Airtel, Jio, BSNL, Vodafone का नंबर कैसे निकाले ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्केट में जितनी भी सारी टेलीकॉम कंपनियां है। सभी कंपनियां सिम को ब्लॉक करने की प्रक्रिया  होती हैं। इसलिए अगर आप अपने स्मार्टफोन में जिओ सिम यूज करते हैं तो मैं आज आपको जरूरत पड़ने पर जिओ सिम को कैसे ब्लॉक करें इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

Jio Sim चोरी हो जाने पर कैसे ब्लॉक करें

इसीलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आएं अगर आप जियो सिम यूज करते हैं तो यह अटकल आपके लिए बहुत ही यूज़फुल होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि अगर आपका जिओ सिम चोरी या खो जाने पर ब्लॉक कैसे करें।

जिओ सिम को कैसे ब्लॉक करें

अगर आपको कभी इमरजेंसी में अपना जिओ सिम को ब्लॉक करना पड़े। और आपको समझ में ना आए कि आप अपने जिओ सिम को कैसे ब्लॉक या बंद करें। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जिओ सिम को ब्लॉक करने के 2 तरीके के बारे में बताते हैं। आप इन तरीकों को फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपने जिओ सिम को ब्लॉक कर सकते हैं।

पहला तरीका

अगर आप  आपका जिओ सिम  चोरी या खो जाए तो आप उसे ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले जिओ कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें। वेबसाइट को ओपन करने के बाद आप  आपने अपने जिओ नंबर पर जो ईमेल आईडी और पासवर्ड यूज़ किया था उसकी मदद से वेबसाइट पर लॉगिन करें।

वेबसाइट को ओपन करने के बाद वहां पर आपको सेटिंग का एक ऑप्शन दिखेगा। जब आप सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक ‘ससपेंड और रिज्यूम’ ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है। आपके क्लिक करते ही आपका जिओ सिम ब्लॉक हो जाएगा।

दूसरा तरीका

जिओ सिम को ब्लॉक करने के लिए आप इस तरीके के अनुसार आपको जिओ कस्टमर केयर से बात करनी पड़ती है। इसके लिए आप सबसे पहले किसी दूसरे जिओ नंबर से आप 199 नंबर पर कॉल करें। कॉल करने के बाद आपसे कुछ स्टेप पूछे जाएंगे उनको फॉलो करते जाइए। इसके बाद  आपकी कॉल कस्टमर केयर से कनेक्ट कर दी जाएगी।

कस्टमर केयर अधिकारी आपसे आपके खोए हुए सिम के रिलेटेड जो भी जानकारी आप से पूछा उसके बारे में आपको सही-सही से पूरी जानकारी देनी है। इसके बाद आपसे जिओ सिम को क्यों ब्लॉक करना चाहते हैं इसके बारे में पूछेगा। आपको अपने जिओ सिम को ब्लॉक करने के कारण के बारे में बताना है।  जब कस्टमर केयर पूरी तरह से संतुष्ट हो जाएगा तो इसके बाद आपके जिओ सिम को ब्लॉक कर देगा।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपका भी जिओ सिम या फिर आप जिस अपने स्मार्टफोन में जियो सिम यूज करते हैं कहीं धोखे से या फिर भूलवश गिर जाए या चोरी हो जाए। तो आप सबसे पहले हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करके जिओ सिम को ब्लॉक करें। जिससे कि आप अपने जिओ सिम के होने वाले मिसयूज से बच सकें ।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*