किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले ?

किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले

किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले ? – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कॉल डिटेल कैसे निकाले? अगर आप किसी भी सिम की कॉल डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। इन स्टेप को फॉलो करके आप कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।

बिना नेटवर्क के दूसरे नंबर पर कॉल कैसे करें

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आज हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है। मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके हम दिन में अनेक लोगों को कॉल करते हैं। इनमें से कुछ है हमारे फ्रेंड होते हैं कुछ फैमिली मेंबर तथा कुछ बिजनेस से संबंधित व्यक्ति होते हैं। जब हम किसी व्यक्ति को कॉल करते हैं तो उसके कॉल डिटेल हमारे फोन के डायल पैड में सेव हो जाती है, लेकिन यह सिर्फ कुछ हफ्तों के लिए ही सेव रहती है। कुछ दिनों बाद ऑटोमेटिक यह कॉल डिटेल डिलीट हो जाती है।

किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले ?

कई बार हम किसी अत्यंत आवश्यक काम से किसी को कॉल करते हैं और बाद में उस कॉल की डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन ज्यादा समय बीत जाने के बाद हम ऐसा करने में असमर्थ होते हैं क्योंकि कॉल डिटेल डिलीट हो चुकी होती है। इस स्थिति में हमारे सामने बड़ी प्रॉब्लम खड़ी हो सकती है। आपकी इसी समस्या को सॉल्व करने के लिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स देंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने नंबर की कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।

अगर आप भी अपने किसी नंबर की कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक जरूर पढ़ें। इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप पुरानी से पुरानी कॉल डिटेल सिर्फ कुछ ही मिनटों में निकाल सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं किसी भी नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले? तो नीचे दी गई टिप्स को ध्यान से पढ़ें तथा फॉलो करें।  नीचे हमने आपको एयरटेल तथा जिओ नंबर पर कॉल डिटेल निकालने का प्रोसेस बताया है। अगर आप एयरटेल या जिओ सिम कार्ड यूजर हैं तो आप आसानी से इन टिप्स को फॉलो करके कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।

Airtel में कॉल डिटेल कैसे निकाले ?

अगर आप एक एयरटेल यूजर है और अपने एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

कॉल डिटेल निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने मैसेज बॉक्स ओपन करना है।

मैसेज बॉक्स में आपको EPREBILL <space> MONTH NAME <space> email I’d फॉर्मेट टाइप करना है।

ऊपर दिए गए फॉर्मेट को आप 122 नंबर पर सेंड कर दे।  याद रखें मैसेज सेंड करने के लिए Airtel नंबर का इस्तेमाल करें।

एयरटेल कंपनी की तरफ से आपके एयरटेल नंबर पर एक टेक्स्ट मैसेज आएगा। इस टेक्स्ट मैसेज में आपको आपका नंबर तथा एक पासवर्ड लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको इसे कहीं पर नोट करना है।

अब आपको अपने उस जीमेल अकाउंट को ओपन करना है जिस जीमेल अकाउंट को आपने मैसेज में लिख कर भेजा है।

जब जीमेल ओपन करेंगे जीमेल में देखेंगे आपको एयरटेल कंपनी की तरफ से एक मेल आई होगी। इस मेल में आपको एक pdf दिखाई देगी। आपको पीडीएफ पर क्लिक करके इसे ओपन करना है।

अब आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा। आपको पासवर्ड इंटर करना है और पीडीएफ ओपन करना है।

अब इस पीडीएफ में आप देख सकते हैं आपने कितने लोगों से कब कितनी देर बात की है?  यह आपके एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल निकालने का तरीका है।

Jio नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले ?

अगर आप जियो सिम कार्ड यूजर हैं और अपने जिओ नंबर की कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है। माय जियो एप्लीकेशन डाउनलोड करना है और इंस्टॉल करना है।

अब आपको माय जियो एप्लीकेशन ओपन करना है।

अब आपको अपना जिओ नंबर इंटर करना है। जिओ नंबर पर ओटीपी आएगा। आपको ओटीपी से नंबर वेरीफाई करना है।

अब आप एप्लीकेशन के होम पेज में पहुंच जाएंगे। होम पेज में आपको go to telecom section नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको स्क्रीन पर ढेर सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। स्क्रीन पर आपको एक मोबाइल नंबर ऑप्शन दिखाई देगा। आपको मोबाइल नंबर ऑप्शन पर क्लिक करना है।

यहां पर आपको अपना जिओ नंबर इंटर करना है और जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।

अब आपने जो नंबर इंटर किया है उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी की मदद से आपको नंबर को वेरीफाई करना है।

अब आपकी स्क्रीन पर अकाउंट एडिट सक्सेसफुली नाम का ऑप्शन आएगा आपको इसे ओके कर देना है।

स्क्रीन पर आपको एक call and messages का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आप स्क्रीन पर अपनी कॉल डिटेल्स देख सकते हैं। यदि आप अपनी कई महीनों पुरानी कॉल डिटेल देखना चाहते हैं तो आपको तारीख सेट करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। यहां पर आप कितने दिन पुरानी कॉल डिटेल देखना चाहते हैं सिलेक्ट कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके जिओ नंबर पर कॉल डिटेल चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कॉल डिटेल कैसे चेक करें?  उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  हमने आपको जिओ नंबर व एयरटेल नंबर पर कॉल डिटेल निकालने का प्रोसेस बताया। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*