इन 5 कोर्स को करने के बाद मिलेगी शानदार सैलरी

इन 5 कोर्स को करने के बाद मिलेगी शानदार सैलरी

इन 5 कोर्स को करने के बाद मिलेगी शानदार सैलरी – आजकल सभी लोग आगे चलकर अच्छा पैसा कमाते हैं उसके लिए वो प्रॉपर प्लानिंग करते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो बिना किसी प्रॉपर प्लानिंग के ही कोर्स करते हैं और बाद में पछताते हैं। ऐसा बहुत बार देखा गया है कि कई छात्र किसी कोर्स को यह जाने बिना ही करने लगते हैं कि आगे उस क्षेत्र में कितनी नौकरियाँ हैं, क्या अवसर हैं और लगभग कितनी सैलरी है। हालांकि किसी भी कोर्स के करने के बाद मिलने वाली नौकरी के सैलरी को लेकर सबको शिकायत रहती है, लेकिन फिर भी हमें किसी भी कोर्स को करने से पहले उसके बाद रोजगार के अवसर के बारे में जरूर पता लगाना चाहिए।

टाइम मैनेजमेंट कैसे करें? टाइम मैनेजमेंट करने के 5 तरीके

हालांकि आज लोगों के अंदर इस चीज को लेकर समझ बढ़ रही है और अब वे किसी भी पढ़ाई को अच्छा पैसा पैसा कमाने के उद्देश्य से ही करना चाहते हैं। कई लोग कुछ खास कोर्स करने के बाद जो सीखते हैं उसी के अनुसार खुद का बिजनेस शुरू कर लेते हैं तो कई लोग बड़ी कंपनियों में काम करके अच्छी-खासी सैलरी पाते हैं।

इन 5 कोर्स को करने के बाद मिलेगी शानदार सैलरी

हालांकि शुरूआती संघर्ष सभी क्षेत्रों में है लेकिन यदि आप किसी प्रतिष्ठित कंपनी के साथ कई वर्षों के साथ जुड़े रहे तो आप आगे चलकर अच्छी सैलरी और सुविधाएँ पा सकेंगे। ठीक इसी तरह यदि आप अच्छी जानकारी और प्रॉपर प्लानिंग के साथ खुद का बिजनेस शुरू करते हैं तो भी आपको शुरूआत में संघर्ष करना पड़ेगा लेकिन बाद में आप उसमें सफल हो जाएंगे।

जैसा कि हमने आपको बताया कि किसी कोर्स को करने से पहले प्रॉपर प्लानिंग की जरूरत होती है इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको 5 सबसे अच्छे कोर्सेज एक बारे में बताएंगे जिन्हें करके आप भविष्य में अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

चार्टेड अकाउंटेंट (CA)

चार्टेड अकाउंटेंट भारत में सबसे अधिक पैसा कमाने वाला काम माना जाता है। इंटरमीडिएट में 55% से अधिक अंक पाने वाला व्यक्ति करने वाला व्यक्ति आगे चलकर चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) की परीक्षा दे सकता है। यदि आप सर्टिफाइड चार्टेड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट्स इन इंडिया (ICAI) द्वारा कराई गई परीक्षा को पास करना जरूरी होता है। इस परीक्षा में पास होने एक बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलता है, जिसके बाद आप सर्टिफाइड चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बन जाते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आप खुद की कंसल्टेंसी फर्म खोल सकते हैं, साथ ही साथ किसी प्रतिष्ठित कंपनी में नौकरी भी कर सकते हैं, क्योंकि सभी कंपनी को सीए की जरूर आवश्यकता पड़ती है। अगर आप इस परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आप चाहें तो साल भर में 30 से 35 लाख रुपए तक की आय प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप खुद का फर्म शुरू करते हैं तो आपकी कमाई का कोई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है, आपके क्लाइंट्स के हिसाब से आपको आय प्राप्त होगी।

एमबीए (MBA)

रोजगार के अवसर की तलाश में आजकल अधिक से अधिक युवा एमबीए करते हैं। बीटेक या अन्य डिग्री धारक भी एमबीए करना चाहते हैं क्योंकि आजकल किसी भी कंपनी को ज्ञान के अलावा बोलने और प्रभावित करने की शैली की आवश्यकता पड़ रही है। वे एक ही व्यक्ति से दो काम लेने की कोशिश करते हैं इसीलिए वे एमबीए के छात्रों को अधिक वरीयता देते हैं। यदि आपने किसी प्रतिष्ठित संस्थान से एमबीए की डिग्री हासिल की है और आपके पास ज्ञान है तो आपको अच्छी नौकरी जरूर मिलेगी। यदि आप इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIMs) से एमबीए करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) की परीक्षा को पास करना होगा।

एमबीए जैसे प्रतिष्ठित कोर्स को करने के बाद आपको प्रबंधन (मैनेजमेंट) के क्षेत्र में छोटे से लेकर बड़े स्तर तक कि नौकरियाँ मिल सकती हैं। हर साल बड़े संस्थानों के होनहार छात्रों को बड़ी-बड़ी कम्पनियां 50 लाख से 2 करोड़ रुपए तक का सालाना पैकेज देती हैं। इसके अलावा अन्य किसी प्रतिष्ठित संस्थानों से भी अगर आपने एमबीए की डिग्री ली है तो आपको 5 से 20 लाख रुपए तक का पैकेज मिल सकता है। इसी तरह यदि आपने IIMs से एमबीए किया और आपने अच्छी तरह से एमबीए की परीक्षा पास की तो आपको बेहतर प्लेसमेंट और सैलरी मिल सकती है।

मेडिकल कोर्सेज

मेडिकल कोर्सेज को सफलता पूर्वक करने के बाद आपको पैसे कमाने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। यदि आपने एमबीबीएस, बी० फार्मा, बीएचएमएस जैसा कोर्स किया है तो आप शुरुआती दिनों में भी 5 से 10 लाख रुपए सालाना की कमाई कर सकते हैं। अच्छे संस्थानों से मेडिकल कोर्स करने के लिए आपको NEET की परीक्षा देनी पड़ती है।

इस परीक्षा में सफल होने के बाद आप अपने रैंक के अनुसार देश के किसी भी कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं और वहां से पढ़ाई करके मेडिकल की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त कर चुके हैं तो आप सलाना 30 से 35 लाख रुपए की आराम से कमाई कर सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट बैंकर

यदि आपके पास गणित का अच्छा ज्ञान है तो आप इन्वेस्टमेंट बैंकर बन सकते हैं। इसके लिए आप किसी प्रतिष्ठित संस्थान से गणित के विषय से स्नातक या फाइनेन्स से स्नातक की डिग्री ले सकते हैं ताकि यदि आप किसी कंपनी में काम करने जाएं तो आप उसे अपनी गणित विषय में उपलब्धि को दिखा सकें। इसके लिए आपको सम्बद्ध कंपनी में ट्रेनिंग भी लेना जरूरी होता है।

इन्वेस्टमेंट बैंकर का काम किसी भी कंपनी के निवेश और उसके लाभ के लक्ष्य को पूरा करना होता है। इसके अलावा उसके लिए फाइनेंसियल प्लान तैयार करना होगा। यदि आप एक अच्छे इन्वेस्टमेंट बैंकर है तो साल भर में 30 से 35 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं।

आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग

यदि आप चाहें तो सूचना प्रौद्योगिकी आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको कंप्यूटर साइंस या सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से बीटेक (B.Tech.) या बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) की डिग्री हासिल करनी होती है।

यदि आपको इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी है तो आप किसी प्रतिष्ठित आईटी और सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी पा सकते हैं। एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सालाना आय 10 से 25 लाख रुपए तक की हो सकती है। यदि आपने किसी प्रतिष्ठित संस्थान से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री ली है तो आपके पास विदेशों में काम करने के अवसर भी उपलब्ध हैं।

निष्कर्ष

यदि आप किसी कोर्स को करने के बाद अच्छी खासी सैलरी की उम्मीद कर रहे हैं तो आप ऊपर बताए गए इन 5 कोर्सेज में से किसी एक को कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपने मार्केटिंग या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स किया है और आपके पास मार्केटिंग की अच्छी जानकारी है तो आप मार्केटिंग प्रोफेशनल भी बन सकते हैं।

इसमें आपको किसी कम्पनी में मार्केटिंग मैनेजर का पद मिल सकता है। इसमें आपको किसी कंपनी और उसके प्रोडक्ट को चर्चित बनाने के लिए विज्ञापन, स्पॉन्सरशिप और प्रोडक्ट डेवलपमेंट के लिए काम पड़ता है। इसके अलावा आप कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री में वृद्धि के लिए रणनीति भी तैयार कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*