मोबाइल फोन को हीट होने से कैसे बचाएं ?

मोबाइल फोन को हीट होने से कैसे बचाएं ?

मोबाइल फोन को हीट होने से कैसे बचाएं ? – अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए निश्चित रूप से महत्वपूर्ण साबित होने वाला है इसीलिए आर्टिकल को आपके तो जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे मोबाइल फोन हीट क्यों होता है?  मोबाइल फोन को हीट होने से कैसे बचाएं? अगर आप यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और अपने मोबाइल फोन को हीट होने से बचाना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

इनकम टैक्स क्या है ? इनकम टैक्स से बचने के उपाय

स्मार्टफोन हम सभी के पास अवेलेबल होता है। हम सभी प्रतिदिन स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। एक स्मार्ट फोन में हम कॉलिंग करने से लेकर सोशल मीडिया चलाने तक सभी महत्वपूर्ण काम करते हैं। यदि आप बिजी व्यक्ति है तो आप दिन में औसत 4 घंटे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन यदि आप फ्री हैं तो लगभग 8 घंटे तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते होंगे।

मोबाइल फोन को हीट होने से कैसे बचाएं ?

वैसे तो मोबाइल फोन में हमें ढेर सारी सुविधाएं मिलती हैं लेकिन मोबाइल फोन की एक समस्या भी होती है। मोबाइल फोन की सबसे बड़ी समस्या है ज्यादा देर तक मोबाइल फोन यूज करने पर मोबाइल फोन हीट हो जाता है। यह एक साधारण समस्या है और यह समस्या हर स्मार्टफोन के साथ होती है। लेकिन थोड़ी-सी सावधानी अपनाकर आप इस समस्या से बच सकते हैं।

यदि आप अपने मोबाइल फोन के हीट होने के कारण परेशान हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ विशेष प्रकार की टिप्स देंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को हीट होने से बचा सकते हैं।

मोबाइल फोन हीट क्यों होता है ?

इससे पहले कि हम आपको मोबाइल फोन हीट होने से रोकने के उपाय बताएं, पहले आपको जान लेना चाहिए मोबाइल फोन हीट क्यों होता है?  ऐसे अनेक कारणों है जिनसे मोबाइल फोन हीट हो जाता है। यदि आप स्मार्टफोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं या फिर जरूरत से ज्यादा एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें फोन हीट होने लगता है।

कहीं बार वातावरण के हीट होने के कारण भी स्मार्ट फोन हीट होने लगता है। स्मार्टफोन के हीट होने का सबसे मुख्य कारण है इंटरनेट का इस्तेमाल करना। जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो फोन अधिक प्रोसेसिंग करता है। इस स्थिति में फोन को अपनी प्रोसेसिंग बढ़ानी पड़ती है। जब फोन ज्यादा प्रोसेसिंग करता है तो हीट होना स्वाभाविक बात है।

फोन को हीट होने से कैसे रोके ?

वैसे तो आज जितने भी कि स्मार्टफोन कंपनी है वह पूरा प्रयास कर रही हैं कि स्मार्टफोन को हीट होने से रोका जाए।  कंपनियां अनेक ऐसी  टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही हैं जिनसे स्मार्टफोन को हीट होने से रोका जा सकता है, लेकिन फिर भी यह समस्या अधिकांश स्मार्टफोन में देखने को मिल रही है।

आप अपने स्मार्टफोन को हीट होने से रोकना चाहते हैं तो आपको कुछ सावधानियां अपनानी होगी। नीचे हम आपको कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप स्मार्टफोन हीट होने से रोक सकते हैं।

मेमोरी कार्ड को खाली रखें

स्मार्टफोन में हमें एक इंटरनल स्टोरेज दिया जाता है। इस इंटरनल स्टोरेज में हम अपने डाटा को सेव करते हैं। लेकिन बहुत से लोग अलग से मेमोरी कार्ड इंसर्ट करते हैं। यदि आप अपने फोन को हीट होने से रोकना चाहते हैं तो कोशिश करें कि मेमोरी कार्ड का स्पेस खाली रहे। यदि मेमोरी कार्ड खाली रहता है तो फोन में ओवरलोडिंग की समस्या नहीं होती है जिस वजह से फोन हीट नहीं करता। यदि आपकी मेमोरी पूरी तरह से भरी रहेगी तो फोन हीट जरूर करेगा।

चार्जिंग के समय फोन इस्तेमाल ना करें

हमने बहुत से लोगों को देखा है चार्जिंग की स्थिति में भी फोन का इस्तेमाल करते हैं। यह बहुत ही गलत है। इससे आपके स्मार्टफोन पर गलत प्रभाव पड़ता है। अगर फोन को चार्ज कर रहे और उसे इस्तेमाल भी कर रहे हैं तो आपका फोन निश्चित रूप से हीट होगा।

कई बार ऐसा देखा गया है स्मार्टफोन में ब्लास्ट भी हुए हैं। इससे स्मार्टफोन की बैटरी दक्षता पर भी प्रभाव पड़ता है इसीलिए मैं आपको दूंगा कभी भी चार्जिंग करते समय फोन का इस्तेमाल ना करें।  जब भी फोन को चार्जिंग पर लगाएं उसे स्विच ऑफ करके लगाएं।

मोबाइल में ज्यादा देर तक गेम खेलें

स्मार्टफोन के हैंग होने के लिए तथा हीट होने का सबसे मुख्य कारण है गेम खेलना। जब आप स्मार्ट फोन में गेम खेलते हैं तो ऑडियो वीडियो टचपैड हर किसी यूनिट को प्रोसेसिंग करनी पड़ती है जिससे स्मार्टफोन पर ओवरलोडिंग होती है और स्मार्टफोन हीट करता है आज ढेर सारे मोबाइल गेम्स हैं जो बहुत हैवी हैं।

पब्जी फ्री फायर जैसे अनेक गेम। यह गेम खेलने में तो आनंददायक होते हैं लेकिन यह स्मार्टफोन को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। जब भी आप हैवी गेम को खेलते हैं तो फोन की रैम को ज्यादा वर्क करना पड़ता है जिस वजह से फोन हीट होने लगता है।

ज्यादा एप्लीकेशन को इंस्टॉल न करें

हमने बहुत से लोगों के फोन में देखा है वह ढेर सारी एप्लीकेशन इंस्टॉल करते हैं। इनमें से कुछ एप्लीकेशन तो हमारे लिए यूजफुल होती है जबकि कुछ एप्लीकेशन बिना किसी मतलब की होती हैं।  जब आप जरूरत से ज्यादा एप्लीकेशन इंस्टॉल करते हैं फोन की इंटरनल मेमोरी पर इफेक्ट पड़ता है। साथ ही साथ फोन की रैम भी स्थान घेरती है जिस वजह से स्मार्टफोन हीट करने लगता है। अधिक एप्लीकेशन इंस्टॉल करने से फोन हैंग होने लगता है इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा अपने फोन में उन्हें एप्लीकेशन को रखें जो आपके लिए महत्वपूर्ण है।

आवश्यकता ना होने पर मोबाइल डाटा बंद रखें

कुछ लोगों के फोन में 24 घंटे मोबाइल डाटा ऑन रहता है। मोबाइल रहता के ऑन रहने पर हमें फोन से रेडिएशन निकलती है तथा रेडिएशन प्रवेश करती है। इससे मोबाइल फोन हीट होने लगता है। इसीलिए जितनी देर जरूरत हो उतनी देर डाटा ऑन रखें जरूरत ना होने की स्थिति में डाटा ऑफ कर दें।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि स्मार्टफोन को हीट होने से कैसे रोके?  आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*