Pantnagar University Information

उत्तराखंड में स्थित Pantnagar जिसमे बसी है Pantnagar University ,इसको लोग Govind Ballabh Pant University of Agriculture and Technology के नाम से भी जानते है । इसका छेत्र्फल 40 वर्ग किलोमीटर से भी बड़ा है इस University का उदघाटन वर्ष 1960 में देश के प्रथम प्रधान मंत्री श्री जवाहर लाल नेहरु द्वारा किया गया था ।

Pantnagar University ने Agriculture और Technology के छेत्रों में कई सारी उपलब्धिया हासिल की । जिसमे से प्रमुख उपलब्धिया भारत में हरित क्रांति को बढ़ावा देना तथा उन्नत प्रजाति के बिजो को विकसित करना है ।

Pantnagar University Colleges

इस University में तरह तरह के College है जैसे –

  1. College of Agriculture
  2. College of Agribusiness Management College of Fisheries
  3. College of Veterinary & Animal Sciences
  4. College of Home Science
  5. College of Post Graduate Studies
  6. College of Technology

Pantnagar University में छात्रों और छात्राओ के लिए 23 Hostels है जिनकी तादाद बढती जा रही है

यहाँ के Hostels में Students के लिए best सुविधाय मोजूद है जैसे Hostel का ground तथा यहाँ के Hostels के भोजन भी A1 Quality का होता है यहाँ पर Students को किसी भी प्रकार की दिक्कत नही होती है ।

साथ में Students के लिए एक बहुत बड़ा Stadium भी है जिसमे Students के खॆल कूद के लिए सरे सामान उपलब्ध है इसके साथ – साथ Pantnagar University में साफ़ सफाई का भी बहुत ध्यान दिया जाता है जिसके कारण यह University भारत की साफ़ सुथरी University में से एक है ।

इस University में Students को पढने के लिए एक बहुत बड़ी तथा बहुत पुरानी Library है जिसमे बहुत पुरानी पुरानी Books है तथा यहाँ की Library Agriculture के Fields में एशिया की सबसे पुरानी तथा बड़ी Library में से एक है जिसमे आप को सरी Books मिल जाती है।

Pantnagar में हर तरह की सुविधा मोजूद है जिसमे Students के लिए बहुत अच्छी और सस्ती सुविधा है जैसे ।

Students के लिए Buses है जिनका किराया मुफ्त है तथा वो Students को उनके Hostels से लेने आती है तथा उनको फिर उनके हॉस्टल छोड़ कर भी आती है

Students के लिया यहाँ University का खुद का एक Hospital भी है जहा Students के लिए 1₹ की पर्ची कटती है तथा पूरा इलाज मुफ्त होता है चाहे कैसी बीमारी क्यों न हो सारा खर्च University उठती है । यहाँ 24hours Emergency सेवा खुली रहती है

साथ ही Students की सुरक्षा के लिए University के खुद के Security Gard है जो 24 hours University की और Students की सेवा करते है ।

Students की सुविधा के लिए Market है जहा पर Students की जरुरत की सरी सुविधा जनक सामान उपलब्ध रहता है और Students आराम से सामान को ले पते है ।

Students को इस University में प्रवेश लेने के लिए Entrance Exam निकलना पड़ता है जो University खुद कराती है यदि Student exam निकल लेता है तो वो University के College में Study कर सकता है और अपना Feature बना सकता है ।

अगर आप को Pantnagar University के बारे में और जानकारी चाहिए तो आप इनकी Official Website www.gbpuat.ac.in पर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है वरना आप Comments के जरिये हमसे सवाल करियेगा हम आप का जवाब देंगे , आप को ये जानकारी कैसी लगी आप Comments के जरिये जरुर बताये ।

Leave a Comment