पेटीएम भीम यूपीआई आईडी क्या है और पेटीएम भीम यूपीआई आईडी कैसे क्रिएट करें ?

पेटीएम भीम यूपीआई आईडी क्या है

पेटीएम भीम यूपीआई आईडी क्या है और पेटीएम भीम यूपीआई आईडी कैसे क्रिएट करें ? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं पेटीएम भीम यूपीआई क्या है? पेटीएम भीम यूपीआई आईडी कैसे क्रिएट करें? अगर आप यह महत्वपूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको पेटीएम भीम यूपीआई आईडी से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी गई है।

अगर आप बैंक के चक्कर लगाने से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप पेटीएम ट्राई करें। पेटीएम का नाम तो आप सभी ने जरूर सुना होगा। मुझे यकीन है आप मेरे से लाखों लोग पेटीएम का इस्तेमाल भी करते होंगे। पेटीएम भारत का एक स्वदेशी ई वॉलेट एप्लीकेशन है जिस कारण लोग पेटीएम एप्लीकेशन पर ज्यादा भरोसा करते हैं। पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा हमें वह सभी सुविधाएं अपने घर पर मिल जाती हैं जो सुविधाएं हमें बैंक में मिलती हैं। यदि आप paytm एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बैंक जाकर घंटों लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप अपने मोबाइल फोन से ही बैंक का सारा काम हैंडल कर सकते हैं

Zero Dollar Marketing कैसे करें

पेटीएम में हम सभी को ढेर सारी सुविधाएं मिल जाती हैं जिस कारण लोग अब पेटीएम एप्लीकेशन की तरफ ज्यादा झुकाव दिखा रहे हैं। अगर आपने अभी तक पेटीएम एप्लीकेशन को इस्तेमाल नहीं किया है तो देर ना करें आज ही पेटीएम एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और इसमें अपना एक अकाउंट बनाएं। पेटीएम एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें? और पेटीएम एप्लीकेशन में अपना अकाउंट कैसे बनाएं? इन सभी जानकारी के लिए आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए।

पेटीएम एप्लीकेशन क्या है ?

इससे पहले कि हम आपको पेटीएम एप्लीकेशन इस्तेमाल करने का प्रोसेस बताएं आपको पता होना चाहिए पेटीएम एप्लीकेशन क्या है? अगर आप एटीएम एप्लीकेशन के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं पेटीएम एप्लीकेशन एक प्रकार का ई वालेट एप्लीकेशन है। पेटीएम एप्लीकेशन इसलिए भी लोकप्रिय है क्योंकि यह भारत का एक स्वदेशी ईवालेट एप्लीकेशन है।

पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा हम घर पर बैठकर अपने किसी भी फ्रेंड या रिश्तेदार के बैंक अकाउंट में मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसी के साथ साथ हम अपने बैंक अकाउंट में पैसे मंगवा भी सकते हैं। पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा हम अपना मोबाइल रिचार्ज डिश रिचार्ज बिजली का बिल किस्त पानी का बिल भी भर सकते हैं।

पेटीएम एप्लीकेशन अपने फीचर्स में प्रतिदिन सुधार कर रहा है जिस कारण आज ढेर सारे लोग paytm के साथ जुड़ रहे हैं।

पेटीएम यूपीआई आईडी क्या है

अगर आप यूपीआई के बारे में नहीं जानते हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें यूपीआईए प्रकार का यूनिक कोड होता है। किसी भी ई वालेट एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए हमें एक यूपीआई आईडी की आवश्यकता पड़ती है। E-WALLET एप्लीकेशन में जितने भी ट्रांजैक्शन होते हैं वह सभी यूपीआई आईडी के माध्यम से ही होते हैं। यूपीआई का फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस होता है।

Paytm ई वालेट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए हमें एक यूपीआई आईडी क्रिएट करनी पड़ती है। इस यूपीआई आईडी में हमारा बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर होता है। जब भी हमें किसी को पैसे भेजने होते हैं या हमें किसी से अपने अकाउंट में पैसे लेने होते हैं हम उसे अपनी यूपीआई आईडी रिफर करते हैं। इसी यूपीआई आईडी पर लोग पैसे ट्रांसफर करते हैं।

यूपीआई आईडी की सबसे बड़ी विशेषता यह होती है कि हमें यूपीआई आईडी सिर्फ एक बार बनानी पड़ती है। एक बार यूपीआई आईडी बनाने के बाद आप चाहे जितने मर्जी e-wallet एप्लीकेशन इस्तेमाल करें हर एप्लीकेशन में एक ही यूपीआई आईडी इस्तेमाल होती है।

पेटीएम भीम यूपीआई आईडी कैसे बनाएं ?

आइए हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं पेटीएम भीम यूपीआई आईडी कैसे बनाएं? अगर आप भीम यूपीआई आईडी बनाना नहीं जानते तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। नीचे दिए गए आसान स्टेप को फॉलो कर के आप पेटीएम भीम यूपीआई आईडी बनाना सीख सकते हैं।

#Step1: सबसे पहले आपको फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाना है और वहां से पेटीएम एप्लीकेशन डाउनलोड करना है।
#Step2: पेटीएम एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इसे अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना है।
#Step3: अब आपको अपना पेटीएम एप्लीकेशन ओपन करना है।
#Step4: जब आप अपना पेटीएम एप्लीकेशन ओपन करेंगे होमस्क्रीन में भी आपको यूपीआई आईडी ऑप्शन दिख जाएगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
#Step5: जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक बिल्कुल नया पेज ओपन होगा। आप देखेंगे आपकी मोबाइल स्क्रीन पर लिखा होगा लिंक योर बैंक अकाउंट विद पेटीएम भीम यूपीआई । आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
#Step6: यह सब करते समय आपको एक बात विशेष रुप से ध्यान रखनी है। जो मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड है वह मोबाइल नंबर आपके फोन में जरूर होना चाहिए।
#Step7: अब आप अपने मोबाइल स्क्रीन पर देख सकते हैं आपसे पूछा जाएगा सिलेक्ट योर सिम। यहां पर आपको सिम वन और सिम टू ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा।
#Step8: आपको इनमें से एक ऑप्शन पर क्लिक करना है।
#Step9: जैसे ही आप सिम नंबर सिलेक्ट करेंगे तुरंत आपके सिम कार्ड से ऑटोमेटिक एक मैसेज सेंड हो जाएगा। यह मैसेज इसलिए सेंड होगा ताकि आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वेरीफाई किया जा सके।
#Step10: जैसे ही आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई होगा तुरंत आपको अपनी स्क्रीन पर एक अल्फान्यूमैरिक कोड दिखाई देगा। यही आपकी यूपीआई आईडी है।
#Step11: इस प्रकार आप आसानी से कुछ स्टेप को फॉलो करके अपनी भीम यूपीआई आईडी क्रिएट कर सकते हैं।

अब आपकी पेटीएम भीम यूपीआई आईडी बन कर तैयार है। इस भीम यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करके आप किसी को भी पेमेंट भेज सकते हैं और अपने बैंक अकाउंट में पेमेंट रिसीव कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया पेटीएम एप्लीकेशन क्या है? पेटीएम भीम यूपीआई आईडी क्या है? पेटीएम भीम यूपीआई आईडी कैसे क्रिएट करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*