PBN kya hai or Kyon banate hai

दोस्तों क्या आप जानते है की PBN Kya hai ये क्यों बनाते है इसके फायदे क्या है तथा इसके क्या क्या नुक्सान है अगर आप इन सवालो की जवाब की तलाश में है तो आप ये पोस्ट पूरी पढिये गा हम आप को इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने वाले है तो चलिए जानते है ।

PBN के बारे में जानने से पहले चलिए पहले जान लेते है इसका पूरा नाम क्या होता है दोस्तों PBN का पूरा नाम या PBN full Form होता है PBN – Private Blog Network.

तो आपने PBN ( Private Blog Network ) की फुल फॉर्म तो जान ली होगी तो चलिए अब जानते है की ये क्या होता है ।

PBN Kya Hota hai

जैसा की आपने PBN की full Form जान ली आप को Full Form से ही पता लग गया होगा की ये क्या है अगर नही पता चला तो कोई बात नही चलिए जानते है PBN kya hai .

PBN ( Private Blog Network ) ये एक तरह से कई सारी Blog या website का जाल होता है इस जाल में 10 से लेकर 100 website या ब्लॉग हो सकते है ये एक Special काम के लिए बनायीं जाती है इनका मुख्य उददेश किसी एक Website या ब्लॉग को Search Engine में Top Position पर ले जाना होता है Backlink की सहायता से ।

जैसा की आप को पता ही चल गया होगा की PBN ( Private Blog Network ) क्या है और इसको क्यों बनाया जाता है इसका मुख्य मक्सद यही है की किसी Keyword पर किसी Website या blog की Post को Search Results के top पर ले जाना है अर्थात किसी Blog को Backlink के जरिये Search Result में 1st Position पर लाना है

Visit Now – Facebook Video Saver Online

तो आप को ये तो पता चल गया होगा की PBN ( Private Blog Network ) क्या है तथा क्यों बनाया जाता है तो चलिए अब जानते है की ये कैसे Work करता है

PBN ( Private Blog Network ) Working Process

दोस्तों PBN ( Private Blog Network ) कैसे काम करता है चलिए जानते है PBN बहुत सारी website या Blog का समूह होता है जिसमे बहुत सारी website होती है इस websites या Blog का मुख्य काम Backlink देना होता है जिसके जरिये Website तथा ब्लॉग rank होते है

चलिए थोडा अच्छे से जानते है ये कैसे काम करता है मान लीजिये आप के पास एक ब्लॉग है और आप के पास 10 website का एक PBN ( Private Blog Network ) है तो आप अगर अपनी एक website या ब्लॉग को इस 10 website से Backlink दोगे तो आप की वो website रैंक हो जाये गी क्योंकि आपने 10 websites से backlink बनाया है इसलिए ।

Read – Gulzaar Chhaniwala Biography

PBN ( Private Blog Network ) का मुख्य उद्देश Website या ब्लॉग को Top पर Rank करना होता है

जैसा की आप ने जान लिया की PBN ( Private Blog Network ) कैसे Work करता है तो चलिए अब जानते है की इसके क्या – क्या फायदे है ।

दोस्तों PBN ( Private Blog Network ) के बहुत सरे फायदे है तो चलिए वो कोन कोन से फायदे है चलिए जानते है

Advantage of PBN in Hindi

  1. आप अपनी website या ब्लॉग की Ranking को अच्छा कर सकते है |
  2. आप किसी new वेबसाइट या ब्लॉग को जल्दी से rank करा सकते है ।
  3. आप किसी भी website की Domain Authority और Page Authority को बढ़ा सकते है आसानी से।
  4. आप PBN की सहायता से पैसे भी कमा सकते है |

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की PBN की सहायता से आप पैसे कैसे कमा सकते है तो जी हाँ दोस्तों आप PBN ( Private Blog Network ) की सहायता से पैसे कमा सकते है तो चलिए जानते है की आप कैसे पैसे कमाए।

आप अगर अपनी एक एसी Service खोल सकते है जो पैसे ले कर लोगो को आसानी से Backlink दे सके तो आप यहाँ से भी पैसे कमा सकते है आप इस तरह से हजारो से लाखो रूपए तक कमा सकते है

बस आप को Backlink बनानी पड़ेगी दुसरे की वेबसाइट की वो भी अपने PBN की सहायता से इसमें आप को जादा काम भी नही करना है बस आपको Backlink बनानी है जो बहुत आसन काम है ।

तो आप ने PBN ( Private Blog Network ) बनाने के फायदे तो जान लिए और साथ में इससे कैसे पैसे कमाए ये भी जान लिया आपने तो चलिए अब जानते है की इसको बनाने के क्या क्या नुकसान है

दोस्तों ये बहुत ही खतरनाक काम है क्योंकि अगर आप PBN ( Private Blog Network ) बनाते हो तो आप Spam कर के किसी Website या Blog को rank करा रहे है ऐसे में जब तक Google कोआप के बारे में नही पता है

तब तक तो आप की सारी Website या Blog रैंक करेगी लेकिन अगर Google को पता चल गया तो google उनसभी वेबसाइट या ब्लॉग की Ranking Down कर देगा जो इस PBN ( Private Blog Network ) से जुड़े होंगे । इसमें आपका बहुत बड़ा नुक्सान होगा ।

Read Now – What is Affiliate Marketing

तो दोस्तों आप से आशा करता हु आपको PBN kya hai इसकी जानकारी मिल गयी होगी अगर आप को कोई भी Question है तो आप Comments के जरिये हमसे पूछ सकते है हम आपका जवाब जरुर देंगे और आप को ये पोस्ट / जानकारी कैसी लगी Comments के जरिये जरुर बताये ।

Leave a Comment