व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए टेलीग्राम लाया है 4 नए फीचर्स

व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए टेलीग्राम लाया है 4 नए फीचर्स

व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए टेलीग्राम लाया है 4 नए फीचर्स – व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद भारत में टेलीग्राम यूजर्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। इसी को देखते हुए टेलीग्राम अपने यूजर्स के लिए नए-नए अपडेट ला रहा है और नए-नए फीचर लॉन्च कर रहा है। हाल ही में टेलीग्राम में व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए 4 नए फीचर लाए हैं। इन फीचर्स को यूज करने के बाद आप व्हाट्सएप को पूरी तरह से भूल जाएंगे। कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाएं ?

टेलीग्राम लाया है 4 नए फीचर्स
व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए टेलीग्राम लाया है 4 नए फीचर्स

कुछ महीने पहले टेलीग्राम में व्हाट्सएप चैट इंपोर्ट, अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेज, 1.5GB फ़ाइल शेयरिंग और चैट सिक्योरिटी फीचर्स लॉन्च किए थे। व्हाट्सएप चैट इंपोर्ट फीचर में आप किस व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट के चैट को टेलीग्राम कॉन्टेक्ट के चैट में इंपोर्ट कर सकते हैं। इससे आपका डेटा लॉस्ट नहीं होगा। इसके बाद टेलीग्राम ने डाटा सेव करने के लिए अपने यूजर्स को अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी है। इसके अलावा अब आप टेलीग्राम में 1.5 जीबी फाइल लिमिट का डाटा शेयर कर सकते हैं। चैट सिक्योरिटी फीचर के तहत यदि कोई दूसरा यूजर आपके चैट का स्क्रीनशॉट लेगा तो इसका नॉटिफिकेशन आपको मिल जाएगा जैसा कि स्नैपचैट में होता है।

व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए टेलीग्राम लाया है 4 नए फीचर्स

यदि आप टेलीग्राम यूजर हैं तो हाल ही में लांच किए गए 4 फीचर्स आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इन नए फीचर्स में पेमेंट सिस्टम, वॉयस चैट शेड्यूल, चैट के दौरान प्रोफाइल चेंजिंग और वेब ऐप्प जैसे फीचर्स शामिल हैं। टेलीग्राम में अपने ब्लॉग में इन नए फीचर्स के बारे में खुलासा किया है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि टेलीग्राम के इन 4 फीचर्स को किस तरह से यूज किया जा सकता है।

वॉयस चैट शेड्यूल (Voice Chat Schedule)

टेलीग्राम ने ग्रुप एडमिन और चैनल एडमिन को वायस चैट सेड्यूल करने की सुविधा दी है। इससे ग्रुप और चैनल के मेंबर यह जान पाते हैं कि उन्हें कब कॉल करना है। वॉयस शेड्यूल सेट करने के लिए आपको ग्रुप या चैनल में जाकर ऊपर बने 3 डॉट पर क्लिक करना होगा और इसके बाद स्टार्ट वायस चैट (Start Voice Chat) पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद आपको शेड्यूल वॉयस चैट (Schedule Voice Chat) का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करके डेट और टाइम सेट करके वॉयस शेड्यूल लगा दें।

क्रेडिट कार्ड से पेमेंट एक्सेप्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2017 से ही टेलीग्राम पर पेमेंट बॉट मौजूद है। लेकिन हाल ही में टेलीग्राम ने एक अपडेट लाया है जिसके चलते अब कोई भी व्यापारी किसी भी चैट पर क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट एक्सेप्ट कर सकेगा। इतना ही नहीं अब आप यहां पर किसी भी ऐप के जरिए पेमेंट एक्सेप्ट कर सकते हैं। इसके बदले टेलीग्राम किसी भी प्रकार का कोई कमीशन नहीं लेता है और ना ही आपके डिजिटल पेमेंट की डिटेल अपने पास सेव करता है। कुल मिलाकर यह कहा जाए तो यह पेमेंट पोर्टल पूरी तरह से सुरक्षित है।

चैटिंग के दौरान प्रोफाइल चेंज करें

टेलीग्राम के नए अपडेट के साथ अब आप चैटिंग के दौरान भी अपना प्रोफाइल बदल सकेंगे। कंपनी ने इस फीचर को मिनी प्रोफाइल का नाम दिया है। इस फीचर के लांच होने के बाद अब आप चैटिंग करते समय बिना वापस गए अपना प्रोफाइल पिक्चर और बायो बदल सकते हैं। इतना ही नहीं आप चैटिंग के दौरान ही अपनी प्रोफाइल को अच्छी तरह से यानी एक्सपेंड करके देख पाएंगे। टेलीग्राम का यह फीचर लोगों को काफी पसंद आने वाला है क्योंकि बहुत सारे लोग चैटिंग के दौरान ही अपना प्रोफाइल बदलना चाहते हैं और साथ ही साथ यह भी चाहते हैं कि वह चैटिंग करते समय वापस होमपेज पर आने की जरूरत ना पड़े।

टेलीग्राम वेब ऐप्प

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेलीग्राम का पहला वेब वर्जन 2014 में लांच हुआ था ।  हाल ही में कंपनी ने 2 नए फुल्ली फीचर्ड टेलीग्राम वेब एप लॉन्च किया है। इन दोनों एप्लीकेशन में एनीमेटेड स्टिकर, चैट फोल्डर और डार्क मॉड जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। इस नए विभाजन के लॉन्च होने के बाद आप किसी भी डेस्कटॉप या मोबाइल पर अपनी चैट पर तुरंत पहुंच सकते हैं। बताने की इन एप्स को डाउनलोड करने के लिए मात्र 400KB का स्पेस ही चाहिए। टेलीग्राम के इन दो वेब ऐप्प लॉन्च होने के बाद से व्हाट्सएप वेब की मांग घट सकती है।

ऊपर बताए गए ये 4 फीचर्स टेलीग्राम यूजर्स को काफी पसंद आएंगे और जो लोग व्हाट्सएप छोड़कर टेलीग्राम में स्विच हुए हैं उनके लिए यह बहुत ही काम आने वाले फीचर्स हैं। टेलीग्राम इस समय व्हाट्सएप को पछाड़ने के लिए यूजर्स की मांग के अनुसार नए नए फीचर्स लांच कर रहा है इसलिए दिन प्रतिदिन टेलीग्राम यूजर्स की संख्या भी बढ़ती जा रही है।

टेलीग्राम में मौजूद चैनल फीचर व्हाट्सएप को काफी पीछे छोड़ देती है। यदि आप व्हाट्सएप और टेलीग्राम की तुलना करें तो टेलीग्राम में व्हाट्सएप के मुकाबले काफी अधिक फीचर्स हैं और यह व्हाट्सएप के मुकाबले अधिक सुरक्षित भी है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*