IPL मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

IPL मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

IPL मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज | भारत में इंडियन प्रीमियर लीग को क्रिकेट के त्यौहार के रूप में माना जाता है। इस लीग की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। इस सीजन राजस्थान रॉयल्स चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स), कोलकाता नाइट राइडर्स, डेक्कन चार्जर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने हिस्सा लिया था। इस सीजन राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर खिताब पर कब्जा किया था।

IPL मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

इस साल यानी 2021 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 14वां सीजन खेला जाएगा। बीसीसीआई द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार 9 अप्रैल को आईपीएल का पहला मैच खेला जाएगा। यह मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच चेन्नई में खेला जाएगा। आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। मुंबई इंडियंस टीम लगातार 2 सालों से चैंपियन बन रही है। यह टीम अब तक सर्वाधिक 5 बार चैंपियन रह चुकी है।

IPL मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

आईपीएल के पिछले 13 साल के इतिहास में कई खिलाड़ियों ने खूब रन बरसाए और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। इसके अलावा गेंदबाजों ने भी कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया और कईयों ने शर्मनाक रिकॉर्ड ही बनाए। आईपीएल मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है। इस आर्टिकल में हम आपको उन बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने IPL मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन जड़े हैं।

क्रिस गेल (Chris Gayle)- 36 रन

आईपीएल मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के बाएँ हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है। उन्होंने आईपीएल 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए कोच्चि टस्कर्स केरल के गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरन के एक ओवर में 4 छक्के और 3 चौकों की मदद से 36 रन जड़ दिए थे। इस ओवर में एक नो बॉल भी फेंकी गई थी। कुल मिलाकर परमेश्वरन ने इस ओवर में 37 रन खर्च किए थे। यह आईपीएल इतिहास का सबसे मंहगा ओवर है।

सुरेश रैना (Suresh Raina)- 32 रन

चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सुरेश रैना ने आईपीएल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब अब पंजाब किंग्स के गेंदबाज परविंदर अवाना एक ओवर में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 32 रन जड़ डाले थे। इस ओवर में एक नो बॉल भी फेंकी गई थी, इस पर भी रैना ने चौका लगा दिया था। सुरेश रैना ने इस मैच में 25 गेंदों पर 87 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी।

विराट कोहली (Virat Kohli)- 30 रन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने साल 2016 में गुजरात लायंस के गेंदबाज शिविल कौशिक के एक ओवर में 4 छक्के और एक चौके की मदद से 30 रन जड़ डाले थे। इस मैच में विराट कोहली ने 55 गेंदों पर 109 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। इसी मैच में एबी डी विलियर्स ने भी 129 रनों की नाबाद पारी खेली थी। कोहली और डी विलियर्स ने मिलकर 229 रनों की बड़ी पार्टनरशिप भी की थी।

क्रिस गेल, वीरेंद्र सहवाग, राहुल तेवतिया, शॉन मार्श- 30

  • क्रिस गेल ने आईपीएल 2012 में पुणे वारियर्स इंडिया के गेंदबाज राहुल शर्मा के एक ओवर में 5 गेंदें खेलते हुए 5 लगातार छक्के जड़ डाले थे। क्रिस गेल ने इस मैच में 48 गेंदों में 81 रनों की शानदार पारी खेली थी।
  • वीरेंद्र सहवाग ने आईपीएल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाज एंड्रू सायमंड्स के एक ओवर में 3 छक्के और 3 चौके की मदद 30 रन जड़ डाले थे।
  • राहुल तेवतिया ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल के एक ओवर में 5 छक्के की मदद से 30 रन जड़ डाले थे।
  • इसके अलावा किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए शॉन मार्श ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाज जोहान वान डर वाथ के एक ओवर में 3 छक्के और 3 चौके की मदद से 30 रन जड़ डाले थे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*