Top 3 Best Alternative Application Of Google Photos

Top 3 Best Alternative Application Of Google Photos

Top 3 Best Alternative Application Of Google Photos – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको गूगल फोटोज एप्लीकेशन के टॉप 3 बेस्ट अल्टरनेटिव एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे। अगर आप गूगल फोटोज के टॉप 3 बेस्ट अल्टरनेटिव एप्लीकेशन के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

क्या आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल फोटोज का इस्तेमाल करते हैं। क्या आप गूगल फोटो उसके अंदर अपनी फोटो स्टोर करते हैं। इन सभी सवालों का जवाब हां है तो आज मैं आपको एक बहुत दुख की खबर बताने जा रहा हूं। गूगल फोटोस की ऑफिशियल वेबसाइट पर अभी एक लेटेस्ट नोटिस आई है। इस नोटिस के अनुसार जल्द ही गूगल फोटोज अपनी फ्री सर्विस देना बंद कर देगा। गूगल फोटोज ने बताया है कि आने वाले जून 2021 से गूगल फोटोज की सारी फ्री सर्विस से बंद कर दी जाएंगी। जून 2021 के बाद अगर आप गूगल फोटोज के अंदर अपना डाटा स्टोर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल फोटोज का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

जब से गूगल फोटोज के द्वारा यह ऑफिसियल नोटिस जारी की गई है तब से हर कोई गूगल फोटोस एप्लीकेशन का एक अल्टरनेटिव एप्लीकेशन तलाश कर रहा है। गूगल फोटोज ने यह भी बताया है कि अगर आप जून 2021 के बाद सब्सक्रिप्शन नहीं लेंगे तो आपने जो फोटो गूगल के अंदर अपलोड की है उनकी कोई जिम्मेदारी गूगल फोटोज की नहीं रहेगी।

एक रिपोर्ट के अनुसार हमारे देश में करोड़ों लोग गूगल फोटोस का इस्तेमाल करते थे। इंटरनेट पर बहुत कम एप्लीकेशन ऐसे हैं जो गूगल फोटोज की तरह हमें फीचर्स देते हैं। अगर आप भी गूगल फोटोस का इस्तेमाल करते हैं और इस खबर से परेशान हैं तो मेरा यकीन मानिए, अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब इंटरनेट पर गूगल फोटोज के ढेर सारे अल्टरनेटिव एप्लीकेशन लॉन्च कर दिए गए हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे अल्टरनेटिव एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे। जिन अल्टरनेटिव एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपनी फोटोस को बिल्कुल सुरक्षित ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं।

Google Photo क्या है?

इससे पहले कि हम आपको गूगल फोटोज के कुछ अल्टरनेटिव एप्लीकेशन के बारे में बताएं। आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर गूगल फोटोज क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दे गूगल फोटोज एक प्रकार का क्लाउड स्टोरेज सर्विस है। गूगल फोटोज एप्लीकेशन गूगल के द्वारा लांच किया गया एक विशेष प्रोडक्ट है।

गूगल फोटोज के अंदर हम अपनी 15gb तक की फोटोस को स्टोर कर सकते हैं। यदि आप गूगल फोटोज के अंदर अपनी कोई फोटो स्टोर करते हैं तो यह फोटो कभी भी डिलीट नहीं होंगे। आप कभी भी अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके किसी भी कंप्यूटर स्मार्टफोन में अपनी फोटोस को एक्सेस कर सकते हैं।

Best Alternative Application Of Google Photos

अगर आपको नहीं पता गूगल फोटोज के अल्टरनेटिव एप्लीकेशन कौन है? नीचे की जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

Jio Cloud

जिओ एक भारतीय कंपनी है। जिओ कंपनी हर मामले में विदेशी कंपनियों को टक्कर दे रही है। आज से कुछ वर्षों पहले जिओ ने एक स्वदेशी स्मार्टफोन लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन की कीमत मात्र 1500 रुपए थी। इसके बाद जियो ने अन्य कई एप्लीकेशन लॉन्च किए। जिओचैट जिओ सावन यह कुछ जिओ के पॉपुलर एप्लीकेशन है। जिओ ने अभी कुछ दिनों पहले जिओ क्लाउड नाम का एक क्लाउड स्टोरेज एप्लीकेशन लॉन्च किया है।

जिओ क्लाउड एक बहुत अमेजिंग क्लाउड स्टोरेज सुविधा है। जियोक्लाउड का इस्तेमाल करके आप अपने 50 जीबी के डाटा को ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। जिओ क्लाउड का इस्तेमाल करके आप ना सिर्फ फोटो बल्कि फोटो के साथ साथ ऑडियो वीडियो डॉक्यूमेंट इत्यादि को भी ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। बाद में आप जरूरत पड़ने पर कभी भी अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड की सहायता से इन्हें दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।

जिओ क्लाउड एक फ्री सुविधा है। जिओ क्लाउड का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई पैसे देने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

Degoo

यह एप्लीकेशन भी एक बहुत पॉपुलर क्लाउड स्टोरेज एप्लीकेशन है। शायद आपको जानकर हैरानी होगी इस एप्लीकेशन के द्वारा आप को 100gb का फ्री क्लाउड स्टोरेज स्पेस मिलता है। सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप इस एप्लीकेशन को अपने दोस्तों के पास रेफर करेंगे तो आपको 500 जीबी का फ्री क्लाउड स्टोरेज स्पेस मिलेगा।

इस एप्लीकेशन को लोगों ने इतना पसंद किया है कि अब तक लगभग 20 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड किया है। आज हजारों लोग इस एप्लीकेशन में अपने ऑनलाइन डाटा को स्टोर कर रहे हैं।

Amazon Photo

अमेजॉन के बारे में भी आप सभी ने जरूर सुना होगा। इसके पहले अमेजॉन सिर्फ ई-कॉमर्स वेबसाइट का काम करता था। अभी कुछ दिनों पहले अमेजॉन ऐप ने क्लाउड स्पेस एप्लीकेशन कि तरफ अपना कदम बढ़ाया है।

Amazon photo एप्लीकेशन के अंदर आपको एक अच्छा खासा cloud space देखने को मिल जाता है। इसके अंदर आप अपनी ढेर सारी फोटोस और वीडियोस को अपलोड कर सकते हैं। अगर अमेजॉन की तरफ से दिया जाने वाला फ्री स्पेस आपके लिए पर्याप्त नहीं है तो आप ₹99 का एक सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं।

निष्कर्ष

तो यह top 3 best Google photos alternative application की लिस्ट थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया गूगल फोटोस के बेस्ट अल्टरनेटिव एप्लीकेशन कौन से हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*