टॉप 5 एंड्रॉयड कीबोर्ड जो आपके टाइपिंग अनुभव को बना सकते हैं बेहतर

टॉप 5 कीबोर्ड ऐप्स

टॉप 5 कीबोर्ड ऐप्स – आप अपने स्मार्टफोन में कोई टेक्स्ट मैसेज या किसी भी प्रकार का टेक्स्ट टाइप करने के लिए कीबोर्ड का प्रयोग करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि उसमें आपको लिखने में काफी असुविधा होती है या आप जल्दी लिख नहीं पाते हैं क्योंकि उस कीबोर्ड की टाइपिंग स्पीड धीमे होती है। फिर आपको लगता है कि आपके फोन में कोई ऐसा कीबोर्ड हो जिसकी मदद से आप जल्द से जल्द टाइपिंग कर सकें और वह आपके टाइपिंग अनुभव को बेहतर बना सकें।

इन 3 एप्लीकेशन की मदद से देखें फ्री आईपीएल लाइव ?

अक्सर आपने देखा होगा कि जब आप कोई स्मार्ट फोन खरीदते हैं तो उसमें पहले से ही एक कीबोर्ड दिया हुआ होता है जो काफी स्लो होता है। जब आप उस पर टाइपिंग करते हैं और जल्दी-जल्दी अंगुलियां चलाते हैं तो वह उसका सिस्टम इसे जल्दी एक्सेप्ट नहीं कर पाता है और मोबाइल स्क्रीन पर देर से लिखता है। इसके अलावा अगर आपकी टाइपिंग स्पीड तेज है तो कई वर्ड अपने आप छूट जाते हैं जिस कारण मोबाइल स्क्रीन पर गलत लिखा हुआ दिखाई देता है।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए टॉप 5 कीबोर्ड ऐप्स

यदि आप भी ऐसे किसी कीबोर्ड का यूज़ करते हैं जिसमें आपको तेजी के साथ अच्छी टाइपिंग करने में असुविधा हो रही है तो यह आर्टिकल हमने आपके लिए ही लिखा है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे उन 5 कीबोर्ड एप्स के बारे में जिसे आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज कर सकते हैं। नीचे बताए गए इन 5 एप्स में से किसी एक को डाउनलोड करके आप अपने टाइपिंग अनुभव को बेहतर बना सकते हैं।

Google Indic Keyboard

इस कीबोर्ड के जरिए आप किसी भी भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं। गूगल द्वारा डेवलप इस कीबोर्ड एप्लीकेशन में सबसे अच्छी चीज यह है कि आप नॉर्मल मैसेज की भाषा को टाइप करके हिंदी या किसी अन्य भाषा में लिख सकते हैं। इसके लिए आपको Indic Language वाले ऑप्शन पर क्लिक करके वहाँ हिंदी या अपने भाषा को सलेक्ट करना पड़ेगा। इसके बाद जैसे यदि आप Namaste टाइप करते हैं तो आपके स्क्रीन पर ‘नमस्ते’ शब्द लिखकर आ जाएगा। यही प्रक्रिया आप अन्य भाषाओं में भी अपना सकते हैं। जैसे यदि आपने गुजराती भाषा सलेक्ट किया है तो यदि आप ‘lakho’ टाइप करते हैं तक आपके स्क्रीन पर ‘લાખો’ शब्द लिखकर आ जाएगा।

Grammarly

Grammarly कीबोर्ड उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो किसी से अंग्रेजी में बात करना चाहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम किसी से अंग्रेजी में बात करते हैं तो उसमें बहुत सारी व्याकरणीय अशुद्धियाँ (Grammatical Error) हो जाती है, जिसके कारण सामने वाले व्यक्ति के सामने हमारा इंप्रेशन डाउन हो जाता है। Grammarly कीबोर्ड एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके प्रयोग करने से आपके लिखावट में ग्रामर की अशुद्धियां नहीं हो पाएंगे। क्योंकि यह एप्लीकेशन तुरंत ही स्पेलिंग या ग्रामर की अशुद्धियों के बारे में सुझाव (Suggestion) देने लगता है। दिए गए सुझाव पर क्लिक करके आप अपने वाक्य में सुधार कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

AI Type Keyboard

AI Type Keyboard काफी पुराना एप्लीकेशन है जिसको कई लोग यूज करते हैं। जो यूजर इस कीबोर्ड का यूज कर लेता है वह इसका यूज करना कभी नहीं छोड़ता, इसका कारण यह है कि इसमें आपको 100 से भी अधिक थीम मिलते हैं जिसके अनुसार आप अपने कीबोर्ड के स्ट्रक्चर को बदल सकते हैं। इसके अलावा इस कीबोर्ड एप्लीकेशन में Word, Phrase, Auto Complete जैसे फीचर्स भी मिलते हैं और साथ ही कई सारी इमोजी भी दी गई हैं। आप एक बार इस कीबोर्ड का भी प्रयोग करके देख सकते हैं।

Mint Keyboard

Mint Keyboard काफी आप आकर्षक कीबोर्ड लगता है। इस कीबोर्ड में आपको अपने क्षेत्रीय भाषाओं में लिखने की सुविधा प्राप्त होती है। इसके अलावा आप अपने फिंगर को स्वाइप करके भी टेक्स्ट लिख सकते हैं। इस कीबोर्ड में कुछ चुनिंदा टेक्स्ट के हिसाब से इमोजी और स्टिकर सेंड करने की भी सुविधा उपलब्ध है। जैसे यदि आपने अपने मैसेज में कॉफी (Coffee) शब्द का इस्तेमाल किया है तो वहां पर आपको कॉफी वाला स्टिकर दिखने लगेगा। यदि आप चाहें तो उस स्टिकर को किसी के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें कई अलग-अलग प्रकार के थीम भी मौजूद हैं जिसका प्रयोग करके आप बेहतर अनुभव पा सकते हैं। इस एप्लीकेशन को भी आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Chrooma Keyboard

Chrooma Keyboard बहुत ही आकर्षक कीबोर्ड है जिसमें कंपनी द्वारा 10,000 से अधिक कांफिजुरेशन किए गए हैं। इस कीबोर्ड की सबसे खास बात यह है कि यूट्यूब एप्लीकेशन का यूज़ करने के दौरान इस कीबोर्ड का रंग लाल, व्हाट्सएप का यूज करते समय इस कीबोर्ड का रंग हरा और फेसबुक का यूज़ करते समय इस कीबोर्ड का रंग ऑटोमेटिक नीला हो जाता है। इसका यह फीचर यूजर्स को काफी आकर्षित करता है। इसके अलावा इसमें आप फिंगर को स्वाइप करके भी टेक्स्ट लिख सकते हैं। अन्य बेहतरीन फीचर्स का लाभ लेने के लिए आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ऊपर बताए गए 5 की बोर्ड एप्लीकेशन के अलावा यदि आप कोई साधारण कीबोर्ड का यूज करना चाहते हैं तो आप Simple Keyboard एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको किसी प्रकार की कोई खास सेटिंग करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आप इसमें किसी प्रकार की सेटिंग करना चाहते हैं तो डाउनलोड किए गए सिंपल कीबोर्ड ऐप्प को ओपन करके आप इसमें मनचाहा सेटिंग कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*