Unknown Number Call से कैसे बचे

Unknown Number Call से कैसे बचे

Unknown Number Call से कैसे बचे –   नमस्कार दोस्तों मैं अर्पित जैन आपका एक बार फिर से अपने टेक्नोलॉजी ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। जैसे कि आप लोग जानते हैं कि हम आपके लिए इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल लेकर आते रहते हैं। आज हम फिर  आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आए हैं । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि आप अननोन नंबर कॉल से कैसे बचें।

 अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर आने वाले अननोन कॉल से परेशान हो चुके हैं। यह आप घर में या फिर आपके दोस्त के मोबाइल नंबर में बहुत सारे अननोन कॉल आती हैं। अननोन कॉल की प्रॉब्लम  ज्यादातर लड़कियों को बहुत आती हैं। ऐसे पर हमारे सामने बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है कि हम अपने मोबाइल पर आने वाली अननोन कॉल को कैसे ब्लॉक करें। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि आप मोबाइल पर आने वाली अननोन कॉल को ब्लॉक कैसे करें।

व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें | एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें

 अगर आप भी अननोन नंबर कॉल से परेशान हो चुके हैं। और आप चाहते हैं कि आपके मोबाइल नंबर पर अननोन नंबर से कोई कॉल ना आए। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। क्योंकि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अननोन नंबर कॉल से कैसे बचे हैं। या फिर अपने मोबाइल नंबर पर आने वाले अननोन नंबर को कैसे ब्लॉक करें के बारे में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

स्मार्टफोन में अननोन कॉल को ब्लॉक कैसे करें | Unknown Number Call से कैसे बचे

अगर आप भी अपने मोबाइल नंबर पर आने वाली अननोन नंबर से परेशान हो चुके हैं। तो अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम आपको आज ऐसे कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे हैं  जिनको आप फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल पर आने वाले अननोन कॉल से बच सकते हैं।

1 –  मोबाइल नंबर पर DND सर्विस एक्टिवेट करें

 अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर आने वाले अनचाहे कॉल और मैसेज से परेशान हो चुके हैं। तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर पर डीएनडी सर्विस को एक्टिवेट कर ले । आइए हम आपको बताते हैं कि जयंती सर्विस कैसे करें।

  • अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल ऑपरेटर के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कीजिए ।
  • कस्टमर केयर से बात करके आप उनको बताइए कि आप अपने मोबाइल नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट कराना चाहते हैं।
  • कस्टमर केयर अधिकारी आप के कहने पर आपके मोबाइल नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट कर देगा।
  • डीएनडी सर्विस एक्टिवेट होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले अनचाहे अननोन नंबर अनचाहे कंपनी के मैसेज और नंबर कॉल और मैसेज नहीं आएंगे।

2 – Unknown Incoming Calls को Block करें

 क्या आप जानते हैं कि आपके स्मार्टफोन में अननोन इनकमिंग कॉल को ब्लॉक करने का ऑप्शन दिया होता है। जी हां दोस्तों यह बहुत ही कम लोगों को मालूम है। अननोन इनकमिंग कॉल को ब्लॉक करने के लिए आपके स्मार्टफोन में एक सेटिंग दी जाती है। अगर आप इस सेटिंग को एक्टिवेट कर देते हैं तो आपके मोबाइल पर आने वाली कोई भी अननोन कॉल आप बच सकते हैं।

आइए अब जानते हैं कि अननोन इनकमिंग कॉल को ब्लॉक कैसे करें

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन के सेटिंग में जाएं।
  • स्मार्ट फोन के सेटिंग में जाने के बाद आपको वहां पर एक प्राइवेसी का एक ऑप्शन दिखेगा। जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप Block & Filters  के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन में आपको बहुत सारे ऑप्शन देखेंगे। यहां पर आप Block All Calls From Unknown Numbers  के ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • इस तरह से आपके मोबाइल नंबर पर आने वाली अननोन नंबर से आप  बच सकते हैं। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर कोई भी अननोन नंबर से कॉल नहीं आएगी ।

निष्कर्ष

 दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अननोन नंबर कॉल से कैसे बचें के बारे में पूरी जानकारी step2step विस्तार से दी है। इसके अलावा हमने आपको अननोन नंबर से आने वाली इनकमिंग कॉल को ब्लॉक कैसे करें के बारे में भी जानकारी दी है।  अगर आप भी अपने मोबाइल पर आने वाली अननोन नंबर कॉल से परेशान हैं। तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को अपनाकर आने वाले अननोन नंबर कॉल से बच सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*