Video Editing में अपना कैरियर कैसे बनाएं ?

Video Editing में अपना कैरियर कैसे बनाएं

Video Editing में अपना कैरियर कैसे बनाएं ?  – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको वीडियो एडिटिंग के बारे में बताएंगे। साथ में हम आपको यह भी बताएंगे कि वीडियो एडिटिंग में करियर कैसे बनाएं?

Video Editing में अपना कैरियर कैसे बनाएं

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है आज हमारे देश में बेरोजगारी चरम सीमा पर है। आने वाले समय में यह बेरोजगारी और अधिक बढ़ जाएगी। ऐसे में अगर आपने सही समय पर अपने करियर के प्रति सही डिसीजन नहीं लिया तो आपको भविष्य में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

Video Editing में अपना कैरियर कैसे बनाएं ?

दोस्तों बेरोजगारी का एक कारण यह भी है कि लोग सिर्फ सरकारी नौकरी ही करना चाहते हैं। उन्हें सिर्फ कुछ सरकारी नौकरियों के बारे में ही जानकारी होती है। जबकि वास्तविकता यह है कि सरकारी नौकरी के अलावा भी अनेक ऐसी नौकरियां हैं जिनमें अच्छा पैसा मान सम्मान तथा प्रतिष्ठा प्राप्त होती है। लेकिन लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है जमाना दिन प्रतिदिन टेक्निकल होता चला जा रहा है ऐसे में आने वाले कुछ ही समय में टेक्निकल फील्ड में रोजगार के बहुत अधिक अवसर हैं। यदि आपको वीडियो एडिटिंग का शौक है या फिर आप वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं तो आप वीडियो एडिटिंग को अपना प्रोफेशनल बना सकते हैं। आज ऐसे बहुत से लोग हैं जो सिर्फ वीडियो एडिटिंग और प्रोफेशनल बना कर हजारों रुपए हर महीने कमा रहे हैं।

वीडियो एडिटर कौन होता है ?

वीडियो एडिटिंग की फील्ड में अपना कैरियर बनाने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आखिर वीडियो एडिटर कौन होता है? दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आज से कुछ वर्षों पहले टेलीविजन या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किए जाने वाले वीडियो या फिल्में बहुत ही साधारण होती थी। यदि हम 90 के दशक की फिल्मों की बात करें तो वह ब्लैक एंड वाइट होती थी तथा उनमें कोई भी इफेक्ट या एनिमेशन यूज नहीं होती थी। लेकिन यदि आप वर्तमान की मूवी देखें तो वह पूरी तरह से एनिमेशन फिल्टर और इफेक्ट से भरी हुई है। यदि वर्तमान समय की मूवी में एनिमेशन ना हो तो कोई भी मूवी को देखना पसंद नहीं करेगा।

एक साधारण से वीडियो में टेक्स्ट एनीमेशन इफेक्ट अलग-अलग प्रकार के बीएफएक्स ऐड करके उसे एक अट्रैक्टिव वीडियो बनाना ही वीडियो एडिटिंग कहलाता है। और जो व्यक्ति वीडियो एडिटिंग का काम करता है वह वीडियो एडिटर कहलाता है।

आज इतनी भी फिल्म इंडस्ट्री है या फिर सीरियल है जो टेलीविजन पर प्रसारित किए जाते हैं उन सभी के पास ढेर सारे वीडियो एडिटर होते हैं जो उनके लिए लगातार वीडियो एडिटिंग का काम करते हैं। ऐसे में यदि आप भी चाहे तो एक वीडियो एडिटर के रूप में अपना भविष्य बना सकते हैं।

वीडियो एडिटर कैसे बने ?

दोस्तों यदि आपको भी वीडियो एडिटिंग का शौक है और आप भविष्य में एक वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं है तो परेशान होने वाली कोई बात नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि वीडियो एडिटर करने के लिए आपका कक्षा 12 पास होना अनिवार्य है। साथ-साथ आपको कंप्यूटर यूज़ करना आना चाहिए। क्योंकि यह पूरा काम कंप्यूटर पर ही होता है। वीडियो एडिटिंग करने के लिए ढेर सारे हाई प्रोफाइल सॉफ्टवेयर उपलब्ध है।

इन सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए आपके अंदर स्किन होना अनिवार्य है। स्किल के अंदर तभी आएगी जब आप वीडियो एडिटिंग का कोर्स करेंगे। आज बहुत सारे इंस्टिट्यूट है जो वीडियो एडिटिंग का कोर्स कराते हैं। आप किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले कर वीडियो एडिटिंग का कोर्स कर सकते हैं। जहां पर आपको एनीमेशन इफेक्ट तथा फिल्टर से संबंधित जानकारी दी जाएगी।

वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट कोर्स

दोस्ती अगर आप वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि वीडियो एडिटिंग की फील्ड में अलग-अलग प्रकार के कई संस्थान है जो आपको आपकी क्षमता के अनुसार अलग-अलग कोर्स कराती हैं। यदि आप वीडियो एडिटिंग से सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं या डिप्लोमा प्राप्त करना चाहते हैं या डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं तो अनेक इंस्टिट्यूट आपको यह उपलब्ध कराएंगे। बीएससी इन एनीमेशन तथा बीएमएस कुछ पॉपुलर वीडियो एडिटिंग कोर्सेज है।

वीडियो एडिटिंग सीखने के लिए बेस्ट इंस्टीट्यूशन

अगर आप वीडियो एडिटिंग सीखना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि भारत में अनेक ऐसे इंस्टिट्यूशन है जो आपको वीडियो एडिटिंग में ग्रेजुएशन डिप्लोमा या डिग्री प्रदान करते हैं। नीचे आपको कुछ पॉपुलर वीडियो एडिटिंग इंस्टीट्यूट के बारे में बताया गया।

  • GD goenka institute of fashion and design Mumbai
  • Sir j.j. institute of applied art मुंबई
  • National institute of design Ahmedabad
  • Industrial design centre Bombay
  • Srishti school of art and design and technology Bangalore Pune

वीडियो एडिटर की सैलरी

जब भी हम किसी फील्ड में अपना कैरियर बनाने की सोचते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण होता है कि हमें उस फिल्ड में सैलरी कितनी मिलेगी। तो दोस्तों यदि आप वीडियो एडिटिंग फील्ड में सैलरी जानना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जब आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूशन से वीडियो एडिटिंग का डिग्री डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्राप्त करेंगे तो आपको शुरुआत में लगभग ₹15000 तक सैलरी मिलेगी।

इसी के साथ साथ समय बढ़ने पर और अनुभव प्राप्त होने पर यह सैलरी बढ़ती चली जाएगी। यह सैलरी इस बात पर भी डिपेंड करती है कि आप किस कंपनी में वीडियो एडिटर है। यदि आप किसी पॉपुलर मूवी कंपनी में वीडियो एडिटर है तो आपको ज्यादा सैलरी मिलेगी। यदि आप किसी सीरियल में वीडियो एडिटर है तो वहां पर आपको कुछ कम सैलरी मिलेगी।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट करियर के बारे में बताया। साथ में हमने आपको वीडियो एडिटिंग से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी।

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।  शुभ दिन।


You May Also Like

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*