ऑनलाइन मार्केट क्या है और कैसे करें | What is Online Market & How To Do ?)

ऑनलाइन मार्केट क्या है और कैसे करें

ऑनलाइन मार्केट क्या है और कैसे करें (What is Online Market & How To Do?) – तकनीकी के इस युग में आपने ऑनलाइन मार्केट का नाम तो अक्सर सुना होगा। आजकल लगभग सभी चीजें ऑनलाइन हो चुकी है। पढ़ाई, शॉपिंग से लेकर टिकट बुकिंग तक के सारे टूल्स अब ऑनलाइन मौजूद हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग करके कुछ लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इसमें कई लोग खुद इन्वेस्ट करके तो कुछ लोग बिना इन्वेस्ट किए ही घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी ऑनलाइन मार्केट के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढें।

ऑनलाइन मार्केट क्या है ? ( What is Online Market? )

यदि हम बाजार से जाकर कोई सामान खरीदते हैं तो उसे ऑफलाइन मार्केट कहा जाता है, लेकिन यदि हम घर बैठे किसी सामान को खरीदते हैं तो उसे ऑनलाइन मार्केट कहा जाता है। ऑनलाइन मार्केट के जरिए सिर्फ वस्तुओं को ही नहीं बल्कि सेवाओं को भी खरीदा जाता है। जैसे यदि आप कोई ऑनलाइन टिकट बुक करते हो तो यह एक प्रकार की सेवा (Service) है। आज के समय में आप घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं, जबकि पहले स्टेशनों पर जाकर लाइन लगाना पड़ता था। यानी ऑनलाइन मार्केटिंग से आपका जीवन (Life) काफी आसान हो गया है।

इसी तरह हम बात करें कि यदि आपको पहले किसी भी कंपनी या सामान का प्रचार करना होता था तो बैनर और पोस्टर की आवश्यकता पड़ती थी। लेकिन अब आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से घर बैठे अपने सामान या कंपनी का प्रचार कर सकते हैं।

इसमें आप जितना अधिक पैसा खर्च करते हैं आपका विज्ञापन उतने अधिक लोगों के पास पहुंच पाता है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि ऑनलाइन मार्केटिंग हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। आज के समय में कोई भी व्यक्ति इससे दूर नहीं है।

ऑनलाइन मार्केटिंग के फायदे ( Benifits Of Online Marketing )

ऑनलाइन मार्केटिंग के काफी सारे फायदे हैं, जिसके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं:

  1. ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए हम किसी भी उत्पाद या सेवा को घर बैठे पूरी दुनिया में कहीं भी बेच सकते हैं या उसे प्रमोट कर सकते हैं।
  2. ऑनलाइन मार्केटिंग में ऑफलाइन मार्केटिंग की अपेक्षा कम खर्च और कम झंझट होता है।
  3. इसकी मदद से हम 24 घंटे में कभी भी किसी भी सेवा का लाभ ले सकते हैं।
  4. ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए कई ग्राहकों को एक साथ नियंत्रित कर सकते हैं।
  5. यह एकदम आसान होता है। आप मात्र एक क्लिक में एक साथ लाखों लोगों तक अपनी बात पहुँचा सकते हैं।
  6. अगर कोई भी ग्राहक ऑनलाइन मार्केटिंग करता है तो जैसे ही वो डिटेल्स भरेगा तो आपको उसकी सारी जानकारी हो जाएगी। इसके लिए आपको किसी भी लिखित चीज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  7. यदि आप कोई प्रोडक्ट आया सर्विस दे रहे हैं तो कस्टमर्स के रेटिंग और रिव्यूज के माध्यम से पता चल जाएगा कि आपके प्रोडक्ट या सर्विस को कितने लोग पसंद या नापसंद कर रहे हैं।

ब्लॉगिंग (Blogging)

ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए ब्लॉगिंग सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। आप अपने ब्लॉग पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में लिखकर उसे प्रमोट कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग को पढ़कर कस्टमर अट्रैक्ट होंगे और आपके प्रोडक्ट या सर्विस का लाभ ले सकेंगे। इस माध्यम से आप कम खर्च में अधिक लोगों तक अपनी बात पहुँचा सकते हैं। बस आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में एक ब्लॉग लिखना होता है और उसमें उसके बारे में पूरी जानकारी देनी होती है।

वेबसाइट (Website)

वेबसाइट के जरिए भी आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी दे सकते हैं। कई बार आपने देखा होगा कि कई सारी वेबसाइट अपने में किसी प्रोडक्ट या सर्विस को सीधे प्रमोट करते हैं। जैसे यदि आप वेब डिजाइनिंग की सर्विस देते हैं तो उसी तरह की एक वेबसाइट बनाकर उसमें अपने बारे में पूरा लिखकर कॉन्टैक्ट डिटेल्स दे दीजिए ताकि कस्टमर आपसे संपर्क कर सके।

ई-कॉमर्स स्टोर (E-commerce Store)

ई-कॉमर्स के लिए आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता पड़ती है, जिसमें आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने प्रोडक्ट की इमेज और उसके बारे में जानकारी देनी पड़ती है। इसके अलावा उसमें ख़रीदने का विकल्प और पेमेंट करने का विकल्प देना पड़ता है ताकि कस्टमर उसे खरीद सकें और उसको ऑर्डर कर सकें। आपने अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी नामचीन ई-कॉमर्स साइटों को देखा होगा। ठीक उसी प्रकार से आपको भी साइट बनाना होगा।

ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

कई बार आपने देखा होगा कि आपके ईमेल पर बहुत सारे कंपनियों के मेल आए होते हैं। इसी प्रक्रिया को ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है। आपने अगर किसी भी मार्केटिंग साइट पर अपना ईमेल रजिस्टर किया होगा तो वे आपको अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं के बारे में हमेशा आपको इस माध्यम से बताते रहेंगे। अगर आपके पास भी अपने कस्टमर्स के डिटेल्स हैं तो आप भी यह तरीका अपना सकते हैं।

SEO & SMO

SEO (Serch Engine Optimization) एक ऐसा टूल है जिसकी।मदद से आप अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को करोड़ों लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को सही तरह से बनाकर और उसको सर्च इंजिन के लिए ऑप्टिमाइज़ करना होता है ताकि यदि कोई व्यक्ति किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में सर्च इंजिन पर सर्च करे तो आपके बारे में सबसे ऊपर आए।

इसी तरह आप अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को सोशल मीडिया नेटवर्क्स के माध्यम से भी प्रमोट कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को SMO (Social Media Optimization) कहते हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर पर करोड़ों यूजर्स हैं। आप अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को यहाँ पर ग्रुप बनाकर प्रमोट कर सकते हैं और उसे बेच सकते हैं। कई लोग ऐसा करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

इसके अलावा आप SEM (Search Engine Marketing) और SMM (Social Media Marketing) जैसे तरीकों से भी ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं। इन्हीं तरीकों के कारण आजकल किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना या सेल करना काफी आसान हो गया है। अगर आप भी ऑनलाइन मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपनाकर सफलता पा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*