Youtube पर Watchtime और Subscribers कैसे Increase करें ?

Youtube पर Watchtime और Subscribers कैसे Increase करें

Youtube पर Watchtime और Subscribers कैसे Increase करें ? – बहुत सारे लोग जब नया नया Youtube Channel बनाते हैं तो उनके मन में सबसे पहला यह सवाल होता है कि Youtube पर Watchtime और Subscribers कैसे बढ़ाए? क्योंकि किसी भी Youtube Channel पर जब शुरुआत में 4000 घंटे Watchtime और 1000 Subscribers होते हैं तभी Google Adsense में Approval मिलता है। Google Adsense में Approval मिलने के बाद आप के Youtube Videos पर ऐड दिखाई देते हैं जिसके चलते Earning होती है।

कोई भी जब अपना Youtube Channel शुरू करता है तो वह इस उद्देश्य से काम करता है कि उसे आगे चलकर यहां पर अच्छी खासी कमाई हो सके और उसके मेहनत के बदले अच्छे खासे पैसे मिल सके। जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि किसी भी Youtube Channel को Monetize करने के लिए 4000 घंटे Watchtime और 1000 से अधिक Subscribers का होना बहुत ही जरूरी है। यदि आपने जल्द से जल्द इन Eligibilities को Complete कर लिया तो आप Earning शुरू कर सकते हैं।

Youtube पर Watchtime और Subscribers कैसे Increase करें ?

बहुत सारे नए Youtube पर जल्दी से जल्दी 1,000 से अधिक Subscribers और 4000 घंटे Watchtime पूरा नहीं कर पाते हैं जिसके चलते वह निराश होकर Youtube Video बनाना छोड़ देते हैं। लेकिन यदि आप कोई भी Youtube Video बनाते समय कुछ जरूरी चीजों का ध्यान दें तो आप जल्द से जल्द इन Eligibilities को Complete कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको जल्द से जल्द Youtube पर Watchtime और Subscribers बढ़ाने के तरीके बताने जा रहे हैं। यदि आप जल्द से जल्द अपने Youtube Channel को Popular बनाना चाहते हैं और अधिक से अधिक Earning करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए तरीकों को जरूर अपनाएं।

Trending Topic पर Videos बनाएं

आज के समय में Youtube पर कंपटीशन काफी बढ़ चुका है इसीलिए यदि आप Youtube पर पहले से ही मौजूद पापुलर वीडियोज को देखकर अपनी वीडियो बनाते हैं तो आप कभी भी जल्दी सफलता नहीं पा सकते हैं। क्योंकि Youtube पर पहले से ही मौजूद Popular Videos रैंक कर रही होती हैं, ऐसे में आपको उन्हें पछाड़ना काफी मुश्किल हो जाएगा। इसीलिए यदि आप जल्द से जल्द Youtube पर Subscribers और Watchtime बढ़ाना चाहते हैं तो Trending Topic पर वीडियो बनाएं। क्योंकि Trending Topic क को Youtube पर अधिक से अधिक लोग सर्च करते हैं। यदि आप Trending पर अच्छा वीडियो बनाते हैं तो बहुत सारे लोग आपके Videos को देखेंगे।

Good Quality Videos बनाएँ

यदि आपको शुरुआत में 4000 घंटे Watchtime और 1,000 Subscribers चाहिए तो आपको Good Quality वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा। Youtube उन्हीं Videos को अधिक महत्व देता है जिनकी क्वालिटी अच्छी हो और वह सभी Resolution में उपलब्ध हों। आपके Youtube Video की Quality, उसकी Audio Quality और उसमें मौजूद Content हमेशा Good Quality का होना चाहिए। तभी आप जल्द से जल्द Popularity हासिल कर सकते हैं।

VIDEOS में End Screen Feature का Use करें

यदि आप जल्द से जल्द Warchtime बढ़ाना चाहते हैं तो अपने सभी वीडियोज End Screen पर किसी दूसरे वीडियो को देखने या किसी दूसरे Playlist को ओपन करके देखने की Setting करें। आपको यूट्यूब स्टूडियो में जाकर End Screen Feature का Use कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो जो भी व्यक्ति आपका एक वीडियो को देखेगा, वह दूसरे Videos पर भी क्लिक करके देख सकता है। इसके अलावा यदि आप End Screen पर Playlist लगाते हैं, तो इससे वह आपके Playlist में मौजूद कई वीडियोज को देख सकता है। इस तरह से आप एक वीडियो से दूसरे वीडियो पर भी Views ला सकते हैं और Watchtime बढ़ा सकते हैं।

Video की Playlist तैयार करें

यदि आप अपने Youtube Channel पर अलग-अलग प्रकार के वीडियोज अपलोड कर रहे हैं तो उसको अलग-अलग Playlist बनाकर उसमें सेव कर दें। जैसे यदि आप तकनीकी से संबंधित Youtube Channel चला रहे हैं और उसमें अलग-अलग प्रकार वीडियोज बना रहे हैं तो उनके लिए अलग-अलग Playlist तैयार करें। जैसे तकनीकी सम्बंधित Youtube Channel में Gadgets Review, Smartphone Review, Tech News, Unboxing Videos, Useful Apps इत्यादि तरीके की Playlist बना सकते हैं और इनमें Videos सेव सकते हैं।

Video की Series बनाएँ

यदि आपको जल्द से जल्द Youtube पर Watchtime और Subscribers लाने हैं तो किसी भी टॉपिक पर एक से अधिक Videos बनाने का प्रयास करें और उन्हें अलग-अलग भाग में बाँटकर अपलोड करें। जैसे यदि आप SEO से संबंधित वीडियो बना रहे हैं तो एक बड़ा सा वीडियो बनाएं और उसे अलग-अलग भाग में बांट कर Series के रूप में Upload करें। इस तरह से यदि कोई दर्शक आपके एक वीडियो को देखता है तो वह अन्य चीजों को जानने के लिए दूसरे वीडियो को भी देखेगा। किसी भी Video किस Series बनाकर आप उस की Playlist तैयार कर लें और उसमें सेव कर दे। ताकि आपके ऑडियंस को किसी भी वीडियो की सीरीज देखने और सर्च करने में आसानी हो।

Read Also : – यूट्यूब प्रीमियम क्या है ? यूट्यूब प्रीमियम का इस्तेमाल कैसे करें ?

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*