YouTube में सक्सेस होने के लिए सीक्रेट टिप्स

YouTube में सक्सेस होने के लिए सीक्रेट टिप्स

YouTube में सक्सेस होने के लिए सीक्रेट टिप्स –  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन टिप्स को फॉलो करके आप कम समय में अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कर सकते हैं और आप यूट्यूब में सक्सेस हो सकते हैं।

YouTube में सक्सेस होने के लिए सीक्रेट टिप्स

इससे पहले कि हम अपना आज का आर्टिकल शुरू करें सबसे पहले मैं आपको एक आंकड़ा बता दूं। पिछले वर्ष लॉकडाउन में हमारे देश में करोड़ों युटुब चैनल क्रिएट किए गए थे लेकिन इनमें से सिर्फ 10 या 20 यूट्यूब चैनल ही सक्सेज हो पाए। इसका कारण था उचित रणनीति के साथ यूट्यूब चैनल नहीं क्रिएट किया गया।

Whatslog एप्लीकेशन क्या है ?

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि एक तरफ जहां हमारे देश में रोजगार के अवसर दिन-प्रतिदिन कम होते चले जा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ यूट्यूब एक ऐसी फील्ड है जहां पर आप हजारों रुपए प्रति दिन आराम से कमा सकते हैं। लेकिन यह इतना भी आसान नहीं होता है जितना लोग सोचते हैं। लोग अपने यूट्यूब चैनल को पॉपुलर करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। कुछ लोग पेड प्रमोशन भी करवाते हैं, हजारों रुपए भी खर्च करते हैं लेकिन उन्हें कुछ बुनियादी चीजें नहीं पता होती हैं जिन कारणों से वह फेल हो जाते।

YouTube में सक्सेस होने के लिए सीक्रेट टिप्स

अगर आप भी एक यूट्यूबर हैं या फिर आप एक यूट्यूबर बनना चाहते हैं, आप अपना एक युटुब चैनल क्रिएट करने की सोच रहे हैं तो अभी सही समय है। हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं। यदि आपने इन टिप्स को फॉलो कर लिया तो यकीनन आप का यूट्यूब चैनल सफल हो जाएगा। अपने यूट्यूब चैनल को सफल करने के लिए और कम समय में अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

सही टॉपिक का चुनाव करें

यूट्यूब वीडियो बनाने का सबसे पहला चरण है कि आप सही वीडियो टॉपिक का चुनाव करें। कई बार ऐसा होता है कि हमें इंटरेस्ट किसी दूसरे टॉपिक पर होता है लेकिन हम जानकारियां किसी दूसरे टॉपिक पर देना स्टार्ट कर देते हैं। जिस वजह से सही तालमेल नहीं बैठता और लोगों को हमारे वीडियो में इंटरेस्ट नहीं आता है।

उदाहरण के लिए यदि आपको टीचिंग की फील्ड में इंटरेस्ट है या फिर आप पेशे से टीचर है लेकिन आप अपने यूट्यूब वीडियो में टेक्निकल फील्ड की जानकारी देने लगेंगे तो इसमें आपका कोई फायदा नहीं है बल्कि आपका नुकसान है। आपका समय और मेहनत दोनों बर्बाद होगी। इसीलिए सबसे पहले आपको एक अच्छा सा टॉपिक सेलेक्ट करना है जिस टॉपिक पर आप को पर्याप्त जानकारी हो वही टॉपिक सेलेक्ट करें।

YouTube में अपना इंटरेस्ट दिखाएं

अगर आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो यह फैसला बिल्कुल गलत है। आप यूट्यूब चैनल बनाने का फैसला छोड़ दें। क्योंकि यदि आपका इंटरेस्ट नहीं होगा तो आप यूट्यूब वीडियो नहीं बना सकते। किसी किताब में कहा गया है कि इंटरेस्ट के साथ किया गया वर्क हमेशा सफल होता है। इसलिए दोस्तों सबसे पहले यूट्यूब में अपना इंटरेस्ट दिखाएं। जब भी वीडियो बनाए तो पूरे इंटरेस्ट के साथ वीडियो बनाएं ताकि देखने वाले को भी मजा आए और वह आपका वीडियो बार-बार देखने के लिए उत्सुक रहे।

धैर्य रखें

यूट्यूबर के लिए सबसे बड़ा गुरु मंत्र है यह होता है कि धैर्य रखें। यदि आप सोच रहे है कि आज आपने यूट्यूब चैनल बनाया और 2 दिन बाद से आपकी कमाई स्टार्ट हो गई तो दोस्तों ऐसा कभी भी नहीं हो सकता यह संभव नहीं है। अगर आप एक साधारण यूट्यूबर है और अब प्रतिदिन वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको 3 से 4 महीने का इंतजार करना होगा तब आपकी इनकम स्टार्ट होगी। बहुत से यूट्यूबर अपना यूट्यूब वीडियो क्रिएट करते हैं लेकिन इनकम ना हो पाने के कारण उसे बंद कर देते हैं। आपको ऐसा नहीं करना है आपको धैर्य रखना है।

Channel  क्रिएट करने से पहले वीडियो रेडी रखें

यदि आपने यह काम कर लिया तब तो आपको सफल यूट्यूबर बनने से कोई नहीं रोक सकता। बहुत से लोग क्या करते हैं अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट करते हैं और प्रतिदिन एक वीडियो बनाकर उस पर अपलोड करते हैं। लेकिन कभी इमरजेंसी आ जाने के कारण या फिर किसी काम में बिजी हो जाने के कारण अगले दिन वीडियो नहीं बना पाते जिस वजह से निरंतरता नहीं बन पाती।

यूट्यूब में सफल होने के लिए निरंतरता बहुत जरूरी है। इसलिए दोस्तों जब भी आप युटुब चैनल क्रिएट करने का प्लान बनाएं तो आपके पास बैकअप में कम से कम 10 वीडियो होने चाहिए जिन्हें आप इमरजेंसी में अपलोड कर सके और बीच में गैप ना हो।

Video क्वालिटी का विशेष ध्यान रखें

यदि आपको यूट्यूब पर देखे तो आपको एक टॉपिक पर हजारों वीडियो मिल जाएगा लेकिन इनमें से सिर्फ 10 या 20 वीडियो ही पॉपुलर होती है। इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि इन वीडियो में क्वालिटी अच्छी होती है। लोग वही वीडियो देखना पसंद करते हैं जो वीडियो क्वॉलिटी कंटेंट होते हैं। इसीलिए जब भी आप यूट्यूब वीडियो बनाएं तो क्वालिटी से कोई समझौता ना करें। यदि आप की वीडियो की क्वालिटी अच्छी है तो हर कोई आपका वीडियो देखना पसंद करेगा।

Comment का जवाब जरूर दें

जब आप यूट्यूब पर कोई वीडियो अपलोड करते हैं तो लोग उससे वीडियो से संबंधित ढेर सारी कमेंट करते हैं। लेकिन अधिकाशं यूट्यूबर कमेंट का रिप्लाई नहीं देते इससे आपके ऑडियंस पर बुरा प्रभाव पड़ता है और वह आपको एटीट्यूड वाला समझते हैं और दोबारा आपकी वीडियो को नहीं देखते। दोस्तों आपको अपने सब्सक्राइबर्स के साथ मिल जुल कर रहना है ताकि वह आपको अपना फ्रेंड समझे। इसलिए जब भी कोई यूट्यूबर आपके वीडियो पर कमेंट करें तो आप उसका रिप्लाई जरूर दें।

निष्कर्ष

आज के लिए बस इतना ही। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने बताया कि यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें? हमने आपको कुछ ऐसे टिप्स दिए जिन टिप्स को फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कर सकते हैं। दोस्तों हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद शुभ दिन।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*