यूट्यूब प्रीमियम क्या है ? यूट्यूब प्रीमियम का इस्तेमाल कैसे करें ?

यूट्यूब प्रीमियम क्या है

यूट्यूब प्रीमियम क्या है ? यूट्यूब प्रीमियम का इस्तेमाल कैसे करें ? – दोस्तों आज इस आर्टिकल हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको यूट्यूब प्रीमियम के बारे में बताएंगे। हम आपको बताएंगे यूट्यूब प्रीमियम क्या है? यूट्यूब प्रीमियम का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  यूट्यूब प्रीमियम के क्या फीचर है?  अगर आप यह जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने आपको यूट्यूब प्रीमियम के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है

यूट्यूब प्रीमियम क्या है
यूट्यूब प्रीमियम का इस्तेमाल कैसे करें

यूट्यूब के बारे में आप सभी ने सुना होगा और हमें पूरा यकीन है यूट्यूब का इस्तेमाल आप सभी करते होंगे। वर्तमान समय में जितने भी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं वह सभी यूट्यूब का इस्तेमाल जरूर करते हैं। आज यूट्यूब पर करोड़ों यूजर है। जब भी हमें किसी टॉपिक पर कन्फ्यूजन होती है या फिर हमें कोई चीज नहीं समझ आती हम तुरंत अपना यूट्यूब ऑन करते हैं और यूट्यूब में टॉपिक सर्च करते हैं। उस टॉपिक से जुड़े हमें हजारों वीडियो मिल जाते हैं जिन्हें देखकर हम अपनी कंफ्यूजन दूर कर सकते हैं।

ड्रोन क्या है ? ड्रोन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

यूट्यूब का इस्तेमाल हम खाली समय में अपना टाइम पास करने के लिए भी कर सकते हैं। यूट्यूब में हमें ढेर सारे वीडियोस तथा फिल्म मिल जाती जिन्हें देख कर हम अपना टाइम पास कर सकते हैं। यूट्यूब के बारे में आपने पहले कई बार सुना होगा लेकिन यूट्यूब प्रीमियम के बारे में आपने नहीं सुना होगा। हो सकता है आपने यूट्यूब प्रीमियम के बारे में सुना हो पर आपको इसकी जानकारी नहीं होगी। जब भी हम यूट्यूब प्रीमियम के बारे में सुनते हैं हमारे मन में सबसे पहला प्रश्न यही आता है कि आखिर यूट्यूब प्रीमियम क्या है? और क्या यही यूट्यूब से अलग है।

यूट्यूब प्रीमियम क्या है ? यूट्यूब प्रीमियम का इस्तेमाल कैसे करें ?

आप जाना चाहते हैं यूट्यूब प्रीमियम क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं। यूट्यूब प्रीमियम यूट्यूब के द्वारा जारी किया गया एक फीचर है। कुछ रुपए शुल्क देकर आप इस फीचर का लाभ ले सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं अगर आप नॉर्मल यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आप सिर्फ फ्री की मूवीस तथा सीरियल ही देख सकते हैं।

कोई भी प्रीमियम मूवी सीरियल या वेब सीरीज आप फ्री यूट्यूब में नहीं देख सकते। इसीलिए यूट्यूब प्रीमियम लांच किया गया है। YouTube premium का इस्तेमाल करके आप कोई भी प्रीमियम या पेड मूवी वीडियो सीरियल वेब सीरीज देख सकते हैं।

YouTube premium की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें आपको ऐड फ्री वीडियो देख सकते हैं। अगर आप नॉर्मल यूट्यूब में वीडियो देखते हो तो इसमें आपको ढेर सारे एडवर्टाइजमेंट देखने को मिलते हैं लेकिन यूट्यूब प्रीमियम में आपको एक भी एडवर्टाइजमेंट देखने को नहीं मिलता।

युटुब प्रीमियम के फीचर्स

अभी तक हमने आपको बताया युटुब प्रीमियम क्या है? अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि यूटयूब प्रीमियम के फीचर्स क्या है? यूट्यूब प्रीमियम में आपको ढेर सारे फीचर्स मिलते हैं जिस वजह से लोग यूट्यूब प्रीमियम इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

यूट्यूब प्रीमियम में आप अपना मनपसंद फिल्म, वेब सीरीज या सीरियल देख सकते हैं जो आपको नॉर्मल यूट्यूब में देखने को नहीं मिलते।

यूट्यूब प्रीमियम में आप एडवर्टाइजमेंट फ्री प्रोग्राम का मजा ले सकते हैं।

अगर एक बार आपने यूट्यूब का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लिया है तो आपको 1 महीने का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन बिल्कुल फ्री दिया जाएगा।

अगर आप यूट्यूब प्रीमियम का इस्तेमाल करते हैं तो आप यूट्यूब एप्लीकेशन को ओवरप्ले कर सकते हैं अर्थात आप कोई दूसरा एप्लीकेशन यूज़ करते समय भी यूट्यूब की वीडियो देख सकते हैं। यह ओवरप्ले की परमिशन देता है

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको यूट्यूब प्रीमियम के बारे में बताया। हमने आपको बताया यूट्यूब प्रीमियम क्या है. यूट्यूब प्रीमियम का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  यूट्यूब प्रीमियम के फीचर्स क्या हैं?  उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारी पाना चाहते हैं आर्टिकल को प्रतिदिन पढ़िए। अगर आपको यह जानकारी द अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें । आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*