Zero Dollar Marketing कैसे करें ? कम पैसों में Marketing करने के 5 तरीके

Zero Dollar Marketing कैसे करें

Zero Dollar Marketing कैसे करें ? कम पैसों में Marketing करने के 5 तरीके – आज के समय में किसी भी Business को Promote करने के लिए काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप कोई Business चला रहे हैं तो आपके सोच हमेशा यह होती है कि बिना पैसे खर्च किए Customer आपके पास आए। लेकिन क्या यह संभव है? जी हां यह बिल्कुल ही संभव है। इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसी रणनीतियां के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप बहुत ही कम पैसों में Marketing कर सकते हैं और Customers को अपने बिज़नेस तक ला सकते हैं। इसके साथ ही साथ हम यह भी बताएंगे कि Zero Dollar Marketing क्या है?

Zero Dollar Marketing कैसे करें ? कम पैसों में Marketing करने के 5 तरीके  – Zero Dollar Marketing क्या है ?

Zero Dollar Marketing का अर्थ है कि आपको Marketing के लिए कोई पैसे न खर्च करने पड़े और Customer भी ना खोज ना पड़े। यानी इस काम में आपका बहुत ही कम पैसा खर्च हो और साथ ही साथ Customer भी आप को खोजता हुआ आपके पास आए इसे ही Zero Dollar Marketing कहा जाता है। Zero Dollar Marketing करने के बहुत सारे तरीके हैं इसके लिए आपको बस थोड़ी रणनीति बनाने की आवश्यकता है जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

बेहतर वेबसाइट बनाएँ और उसमें आसान फंक्शंस रखें

यदि आप कम पैसे खर्च करके यानी $0 Marketing करना चाहते हैं तो इसके लिए एक बेहतर वेबसाइट बनाएं और उसमें सभी फंक्शन को बिल्कुल आसान रखें ताकि नए से नया और कम जानकार व्यक्ति भी उसे अच्छी तरह से समझ सके और आपके Business और Product के बारे में जानकारी ले सकें। इसके अलावा यहां पर उसको किसी भी Product को खोजने में बिल्कुल समय ना लगे। इसमें कुछ ऐसे शॉर्टकट बटन लगाइए जिसके जरिए वह आप से तुरंत संपर्क कर सके या सामान खरीद सके जैसे: Call Now, Shop Now, इत्यादि।

वेबसाइट में अपने Product के इंट्रोडक्शन या अपने Business के इंट्रोडक्शन पर अधिक टाइम बर्बाद न करते हुए Customer के सॉल्यूशन पर फोकस करें। ताकि यदि कोई Customer किसी Product पर एक क्लिक करें तो उसे उसकी कीमत खूबियां और नेविगेशन एड्रेस इत्यादि बड़े ही आसानी से मिल जाए। इसके अलावा अपने वेबसाइट को रेगुलर अपडेट करते रहिए ताकि Customer उस पर भरोसा कर सके।

Customer के व्यवहार तथा उसकी प्रॉब्लम को समझें

यदि आप Zero Dollar Marketing करना चाहते हैं तो आपको अपने पुराने Customer के व्यवहार पर ध्यान देना जो बहुत जरूरी है। जैसे कितने Customers ने आपके वेबसाइट पर विजिट किया और उन्होंने किन-किन Product को देखा और किन-किन Product्स को नहीं खरीदा। यदि आप इन सभी चीजों का डाटा रखते हैं तो आप जल्द से जल्द बिज़नेस में सफल हो सकते हैं। आजकल सभी Business डाटा के ऊपर आधारित हो चुके हैं। यदि आप Customer के व्यवहार और उसकी समस्या को नहीं समझेंगे तो आप Business में कभी सफल नहीं हो पाएंगे।

ग्रामर मिस्टेक सही करने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन

इसीलिए आप ऐसे लोगों को अप्वॉइंट करें जो आपको Customer के व्यवहार का डाटा आपके सामने प्रस्तुत कर सकें। इसके लिए आप गूगल एनालिटिक्स का प्रयोग कर सकते हैं यह गूगल द्वारा लांच किया गया फ्री एनालिटिक्स टूल है जिसके जरिए आप Customer के व्यवहार का पता लगा सकते हैं। इसमें आपको रियल टाइम डाटा मिल जाता है। इस टूल की मदद से आप यह जान सकते हैं कि किस Product को सबसे अधिक बार देखा गया है और किसे सबसे अधिक बार खरीदा गया है।

Customer की जरूरत के अनुसार Product तैयार करें

यदि आप Zero Dollar Marketing करना चाहते हैं और कम पैसे में ग्राहकों को अपने पास लेकर आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Customer की जरूरत के अनुसार Product तैयार करना पड़ेगा। बहुत सारे लोग प्रमोशनल ऑफर निकालकर अपने Product को बेचने की कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी उनका Product नहीं दिखता है। इसीलिए आप प्रमोशनल ऑफर निकालकर अपने Product को बेचने की और ना भागे बल्कि ऐसा Product बनाए कि लोग देखकर यह समझे यह Product उनके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

जैसा कि यदि आप कोई पैथोलॉजी में जाते हैं और वहां पर कोई टेस्ट कर आते हैं तो आपको कोई ऑफर नहीं मिलता है बल्कि हर टेस्ट के हिसाब से पैसे देने पड़ते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि वह टेस्ट आपके लिए जरूरी होता है। ठीक इसी माइंडसेट के साथ आपको अपना Product बनाना है ताकि Customer देखते ही उसे खरीदना जरूरी समझे।

Social Media के जरिए Product Promote करें

आजकल बहुत सारे लोग अपने Business को और अपने Product को Social Media के जरिए Promote कर रहे हैं। Social Media के जरिए आप ऐसे ही Customer तक पहुंच सकते हैं जो आपका Product खरीद सकें। इसीलिए आप पारंपरिक तरीकों को अपनाने से बचें क्योंकि इसमें आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे और बहुत अधिक फायदा भी नहीं होगा। इसके अलावा यदि आप Social Media पर अपना Business पेज तैयार कर लेते हैं और उस पर फॉलोअर्स बढ़ा लेते हैं तो आप का एक बड़ा Customer Base तैयार हो सकता है।

Customer का डाटाबेस इकट्ठा करें और उनसे संपर्क करें

यदि आप Zero Dollar Marketing करना चाहते हैं और कम पैसे खर्च करके अपनी Marketing को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने Customer का डेटाबेस इकट्ठा करके उनसे दोबारा संपर्क करना होगा और अपने Product का फीडबैक लेना होगा। इसके लिए आपको CRM सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ेगी। इसमें आपको हर Customer का कॉल रिकॉर्ड और उसने किस Product को खरीदा है इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी। यदि आप उन्हें दोबारा संपर्क करके अपने Product के बारे में फीडबैक लेते हैं तो उनको काफी अच्छा लगेगा और वह उत्साहित होकर आप से Product खरीदेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*